सर्दी जुखाम से बचने के उपाय – जबरदस्त देसी इलाज

तो दोस्तो केसे हो, आज हम सर्दी जुखाम के बारे मे बात करने जा रहे है की, सर्दी जुखाम से बचने के उपाय”. सर्दी जुखाम का ना तो आने का टाइम है और ना ही जाने का टाइम है, ये कभी भी किसी छोटे बच्चो या बडो को हो सकता है. बहुत से लोग कभी ये नही समझ पाते है की सर्दी जुखाम होते क्यों है? सर्दी जुखाम तब होता है की जब मोसम मे बदलाव होता है. सर्दी जुखाम को आप अगर स्टार्टिंग मे ही पकड़ ले और उसका प्रॉपर इलाज करे तो आप जल्दी इससे राहत पा सकते है पर अगर आप सर्दी जुखाम को नॉर्मली लोगे तो आप इसके जकड़ मे आज़ाओगे और ठीक होने मे काफ़ी टाइम लग जाएगा. तो दोस्तो इस आर्टिकल मे हम आपको बताएँगे की सर्दी जुखाम के टाइम पर क्या करे? So, please check out below……………………………………………..

sardi-jukham-se-bachne-ke-upay

सर्दी जुखाम क्यों होते है

आपको सबसे पहले ये समझना होगा की असल मे सर्दी जुखाम क्यों होता है? और इससे केसे बचा जाए? नीचे हमने आपको यही ही बताया है.

1. मोसम Change होने के कारण

ज़्यादातर शर्दी जुखाम तब होता है जब मोसम change होता है. मोसम change होने के टाइम पर आपकी बॉडी का temperature मोसम के temperature से जल्दी घुल नही पाता है और ऐसे मे ज्यादा chance बन जाते है छोटी मोटी बीमारियो के लगने का. तो अब आप समझ गये होंगे की ये कारण बहुत बड़ा है.

2. Infection के कारण

Infection वाली बीमारिया बहुत तेज़ी से फेलती है और एसी बीमारिया जल्दी से हटती नही है. अगर घर मे किसी एक को infection वाली बीमारी हो तो धीरे धीरे घर मे सभी को हो जाती है. इससे बचने का सिर्फ़ एक ही रास्ता है की इसे स्टार्टिंग मे ही खत्म कर दे.

3. शरीर मे कुछ चीज़ की कमी होने के कारण

तीसरा कारण सबसे common है, अगर आपकी बॉडी अंदर से बहुत कमजोर है तो आपको किसी भी टाइप की बीमारी लग सकती है और सबसे बड़ी बात ये है की उस बीमारिओ को recover करने के लिए बहुत टाइम लग सकता है. तो दोस्तो हमेशा अपनी बॉडी को fit and fine रखे. Exercise, योगा करे और हमेशा सेहतमंद रहे.

सर्दी जुखाम को रोकने का तरीका

फ्रेंड्स अब इस section मे हम आपको सर्दी जुखाम से बचने के लिए घरेलू उपचार बताएँगे, जिसकी मदद से आप सर्दी जुखाम को प्रॉपर तरीके से ख़त्म कर सकते हो. तो नीचे पढ़े और जो फ़ॉर्मूला आपको अच्छा लग उसे फॉलो करे. हमे उम्मीद है की आपको ज़रूर फायदा होगा.

1. गरम चीज़े खाए और पिए

सर्दी जुखाम और बुखार के टाइम मे अगर आप जितना गर्म चीज़े खाएँगे उतना ही आपको फायदा होगा. गर्म चीज़ो मे जेसे की आप सूप, दाल, मीट का सेवन कर सकते हो. गरम चीज़े खाने से जल्दी ही सर्दी जुखाम ठीक हो जाते है.

2. जितना हो सके उतना पानी पिए

ऐसे टाइम मे जितना हो सके उतना पानी का सेवन करे. हो सके तो गुनगुना पानी पिए. ज़्यादा पानी पीने से आपकी बॉडी मे जो virus वाले bacteria है वो आपके शरीर से बाहर निकल जाते है.

3. गरम पानी के गरारे ले

इस फ़ॉर्मूला को सबसे बेस्ट और सबसे असरदार माना जाता है. आपको करना कुछ नही है बस पानी को हल्का सा गुनगुना करे और पानी मे 1 चमच नमक डाले और घोल ले. अब हो सके तो दिन मे कम से कम 3 बार उस पानी के गरारे ले. गरारे लेने से एक तो आपके गले को नमी मिलेगी और दूसरा नमक आपको कीटाणुओ को ख़त्म करने मे मदद करेंगे. है ना एक दम असरदार.

4. तुलसी की चाय पिए

बुखार हो या सर्दी जुखाम, ऐसे मे अगर आप दिन मे कम से कम 3 बारी तुलसी की चाय पियोगे तो 2 दिन के अंदर ही आपकी बीमारी उड़न छुउऊउ. तुलसी हमारे अंदर bacteria को मारने मे मदद करते है और सेहत को अच्छा बनाता है.

5. अदरक की चाय पिए

तुलसी के मुक़ाबले अदरक का सेवन भी एक दम असरदार है. ज़्यादातर लोग अदरक को सीधा खाने से अच्छा उसकी चाय पीना पसंद करते है.

6. नींबू का सेवन करे

नींबू का असली काम बॉडी मे पानी की कमी को पूरा करना होता है तो ऐसे मे अगर जो लोग पानी कम पीते है वो अगर दिन मे कम से कम 3 ग्लास निम्बू पानी पिए तो आप बीमारी से राहत पा सकते है.

7. गरम दूध पिए

सर्दी जुखाम मे जितना गरम चीज़े आप खा सकते हो उतना खाए, ऐसे मे आप गरम दूध भी पी सकते हो. रात को सोने से पहले एक ग्लास मे सहद मिला ले और पी जाए. ऐसे मे क्या होता है की आपको गर्मी मिलती है जिससे नींद अच्छी आती है और सर्दी जुखाम भी ठीक हो जाता है.

8. बलगम निकालने वाली दवा ले

सर्दी जुखाम के टाइम पर छाती मे बहुत बलगम जम जाता है जिससे सास लेने मे तकलीफ़ होती है और आपका नाक भी बंद रहता है. ऐसे मे हम आपको यही कहेंगे की जितना गरम चीज़े आप खा सको उतना खाने ले. नही तो आप किसी chemist से दवाई ले सकते है.

9. नहाए

गरम पानी से नहाना भी एक बेस्ट तरीका है ऐसे मे आपकी बंद नाक और बलगम से जमी छाती से आपको राहत मिलेगा. हो सके तो कम से कम एक दिन मे 2 बार गरम पानी से नहाए.

10. जितना हो सके उतना रेस्ट करे

सर्दी जुखाम के टाइम पर जितना हो सके उतना रेस्ट करे अपनी बॉडी को ज़्यादा ना थकाए. होता यू है की सर्दी जुखाम के टाइम पर आपकी बॉडी इससे लड़ रही होती है और ऐसे टाइम पर अगर आप को फिज़िकल काम कर रहे हो तो आपकी बॉडी जल्दी थक जाती है और बीमारी भी ठीक नही हो पाती. तो ऐसे टाइम मे आपको रेस्ट करना चाहिए, जिससे आपकी बॉडी को रेस्ट मिले और आपकी बॉडी सर्दी जुखाम से लड़ सके.

11. शहद का सेवन करे

अगर आपकी नाक बंद है और छाती मे बहुत सारा बलगम है तो आपको सहद खाना चाहिए. सहद इतना गरम होता है की वो आपको बॉडी को अंदर से बहुत गरम कर देती है जिससे आपकी नाक खुल जाएगी और छाती भी सही हो जाएगी.

12. विटामिन सी का सेवन करे

अगर डॉक्टर्स की माने तो बुखार और सर्दी जुखाम के टाइम पर अगर आप विटामिन सी की मात्रा लेते हो तो आपकी बीमारी ठीक होने के ज़्यादा chance बन जाते है. तो हो सके तो संतरा या कीवी का सेवन ज़्यादा करे.

तो फ्रेंड्स आपको हमारा ये आर्टिकल केसा लगा, हमे बताने के लिए ज़रूर कॉमेंट करे. और हा फ्रेंड्स इस आर्टिकल को social media sites पर शेयर करना ना भूले. Take care and have a nice day all of you.

निचे और भी आर्टिकल है इन्हें भी पढ़े

Advertisement
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here