शराब की लत को कैसे छुडाये – 5 तरीके

Hello friends, आपका एक बार फिर से स्वागत है हमारे gurumantr.com पर. आज का topic बहुत ही common topics मे से एक है की शराब की लत को कैसे छुडाये”. इंडिया मे बहुत से घरो को शराब की लत ने ही बर्बाद किया है. शराब पीना एक बुरी आदत नही है but इससे ओवर लेना बुरी बात है. अगर आप शराब को दवाई की तरह इस्तेमाल करोगे तो ये आपको fit and fine रखेगी but आप इससे ओवर लोगे तो ये एक नशा के जेसे काम करेगी.

शराब की लत दिन प्रति दिन आपको अपनी और खिचती है. शराब के चक्कर मे कितने घर बर्बाद हुए है, लड़ाई हुए है और बहुत कुछ. आज का टॉपिक कोई ऐसा टॉपिक नही है बल्कि ये इंडिया के हर घर मे किसी की बीवी पूछती है, किसी की माँ, किसी के बच्चे या किसी के रिश्तेदार की शराब की लत को कैसे छुडाये”. अगर परिवार का एक member भी इसकी लत मे पड़ जाए तो पूरा परिवार बर्बादी की कगार पर होता है. तो tension मत लीजिए नीचे हमने कुछ तरीके share किए है जिस की मदद से आप शराब की लत को छुड़ा सकते हो but फ़ैसला आपको करना पड़ेगा की आप क्या चाहते है.

Sharaab Ki Lat Ko Kaise Chhudaye – 5 Tarike

शराब कैसे छोड़े

दोस्तों निचे हमने कुछ तरीके बताये है आप in तरीको को पढ़े और follow करे. हमे उम्मीद है कि, आपको in तरीको से कुछ help मिलेगी.

1. मन मे ठान ले

शराब की लत और कोई नही छुड़ा सकता है वो सिर्फ़ आप ही छुड़ा सकते हो. शराब की लत को छुड़ाने के लिए ना तो कोई दवा है ना तो कोई जादू टोना. अपने मन मे बैठा ले की अब से शराब नही पीना है फिर देखिए की लाइफ कितनी अच्छी लगेगी शराब के बिना. शुरू शुरू मे आपको बहुत problem होगी, तो ऐसे मे आप कोई और चीज़ आज़मान सकते है जेसे की चिंगम(बगलगम) का सहारा ले सकते है. बगलगम से आपका मूह busy रहेगा और आपका ध्यान भी दारू की तरफ नही रहेगा.

2. Busy रहे

शराब की लत तभी लगती है जब इंसान बहुत बेला होता है ऐसे मे वो शराब ही पिता रहता है. जो लोग busy रहते है उन्हे कभी भी शराब की लत नही लगती. बेशक वो शराब पीते है but limit से. अगर आप बहुत शराब पीते है तो प्लीज़ अपने आप को जितना हो सके उतना busy रखे, हम ये नही कह रहे है की शराब ना पिये but limit से तो पिए. शराब की लत जल्दी नही छूटेगी है but इंसान कोशिश तो कर सकता है उसे कम करने की.

3. अपना नही तो अपने घर वालो के बारे मे सोचो

हम आपको कोन होते है, ये कहने के लिए के शराब छोड़ दे. वो आपकी लाइफ है और आप जो मर्ज़ी कर सकते हो but एक बार अपने घर वालो के बारे मे सोचे की शराब की वजह से आपके घर पर क्या impact पड़ रहा है. इसका सीधा असर आपके बच्चो पर पड़ता है और वो अपने राह से भटक सकते है. क्या पता बाद मे वो भी आपकी तारह शराब पीना शुरू कर दे क्युकी घर का सबसे ज्याद impact बच्चो पर पड़ता है और ख़ासकर मा बाप का. So, please ठंडे दिमाग़ से सोचे और सही फ़ैसला ले. क्या पता हमारा ये आर्टिकल आपकी लाइफ को बदल दे.

4. शराबियो के साथ ना घूमे

दोस्तों माहौल का बहुत फर्क पड़ता है, चाहे आप किसी society मे रहो या अपने दोस्तो के साथ. जैसा माहौल होगा आप भी वेसे ही होंगे मतलब् आपकी संगति अच्छे लोगो के साथ है तो आप का behave भी वेसे ही होगा और अगर आपका friend circle नशेड़ियो ओर शराबियो वाला होगा तो आप भी वेसे ही होंगे. किसी ने खूब ही कहा है की जैसी संगत वेसी रंगत”. अगर आप बहुत शराब पीते हो तो एसा नही हो सकता है की आपके संगत शराबियो के साथ ना हो. तो please उनका साथ छोड़ दे फिर देखिए की आपमे कितने changes आयेगे.

5. इसके Harmful Effect के बारे मे सोचे

एक बार ठंडे दिमाग़ से बैठ कर सोचे की क्या मैं सही कर रहा हू. शराब पीने से क्या सब सही हो रहा है, मेरे घर वालो पर इसका क्या effect पड़ रहा है. ज़रा उस दिन को याद करे जब आप शराब पी कर घर आते थे और अपने घरवालो के फेस के impression को याद करे, आप definatly उसी टाइम शराब छोड़ देंगे. हम आपको दावे से कह सकता है और ये फ़ॉर्मूला ज़रूर काम करेगा.

तो दोस्तो, ये आर्टिकल आपको कैसा लगा ज़रूर हमे कॉमेंट करे और प्लीज़ इस आर्टिकल को जितना हो सके उतना share करे social media sites पर, क्या पता ये आर्टिकल पढ़ के किसी की लाइफ change हो जाए और घर खुशाल.

निचे और भी article है इन्हें भी पढ़े

loading...

3 COMMENTS

  1. शराब बुरी चीज़ है, फिर भी लोग इसे मुंह लगाते हैं। कमाल की बात तो यह है कि पहले लोग इसे मुंह लगाते है, बाद में यह खुद ही मुंह से चिपक जाती है। फिर छुटाए नहीं छूटती। अच्‍छे विषय पर लिखी हुई पोस्‍ट।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here