शरीर की बदबू को कैसे दूर भगाये – जबरदस्त तरीके

हेलो दोस्तो केसे हो, हम आपका एक बार फिर से स्वागत करते है गुरुमंत्र.कॉम पर और आज का आर्टिकल है की, शरीर की बदबू को कैसे दूर भगाए”. शरीर मे स्मेल आना आम बात है कोई इससे बच नही सकता है. अगर आपको किसी से बहुत ही ज़्यादा बदबू आराही हो तो समझ ले की वो अपनी care नही करता है. शरीर मे बदबू आने के बहुत से कारण हो सकते है जेसे की :- अंडरआर्म के कारण, पसीने के कारण, कपड़े के कारण, ना नहाने के कारण etc etc. तो दोस्तो अगर आप शरीर की बदबू से छुटकारा पाना चाहते है तो आपको ये आर्टिकल ज़रूर पढ़ना चाहिए.

sharir-ki-badbu-ko-kaise-dur-bhagaye

पहले समझे की बदबू किस वजह से आराही है

दोस्तो सबसे पहले आपको ये समझना होगा की बदबू का main कारण क्या है, किस वजह से बदबू आराही है, तब जाकर आप बदबू का इलाज कर सकते हो. तो इस section मे हमने कुछ तरीके बताए है जिससे आप शरीर की बदबू से राहत पा सकते है.

1. Underarm की वजह से

जेसा की आप लोगो को पता है की सिर के बालो के अलावा हमारे बॉडी के और हिस्सो मे भी बाल आते है, अगर उन हिस्सो के बालो को proper साफ़ ना किया जाए तो बदबू आनी स्टार्ट हो जाती है. सबसे ज़्यादा अंडरआर्म के बालो से बदबू आती है. इसकी स्मेल बहुत अलग होती है और तेज़ी से फेलती है. अगर आप नहा भी लो और साफ़ सुथरे कपड़े भी पहन लो फिर भी बदबू आनी ही आनी है. तो अंडरआर्म के बाल कटवाते रहे.

2. पसीने की वजह से

बहुत से ऐसे लोग होते है जिन्हे पसीना बहुत आता है जिस वजह से smell का आना आम बात है. पसीना आपके बॉडी और कपड़ो पर चिपकता है जिससे दोगुना बदबू आती है. ऐसे मे पसीने वाले कपड़ो को दुबारा ना पहने. पसीने के बाद तुरंत नहाए और साफ़ सुथरे कपड़े पहने.

3. गंदे कपड़ो की वजह से

कई लोगो को आदत होती है एक कपड़े को 3 से 4 बारी पहनने की या ना धोने की. ऐसे लोगो मे स्मेल कपड़ो की वजह से आती है. दोस्तो ऐसे मे आप जब दूसरे लोगो के सामने जाते हो तो आप अपने impression down कर बैठते हो. ऐसे मे कोई आपसे बात करना पसंद नही करता है और आपसे दूर ही रहना पसंद करते है. तो दोस्तो प्रॉपर कपड़ो को धोए.

4. ना नहाने की वजह से

बहुत से ऐसे लोग होते है जो रोज नहाना पसंद नही करते है वो लोग 2 या 3 दिन मे एक बारी नहाना पसंद करते है. अगर सर्दियों की बात की जाए तो बहुत से ऐसे लोग भी है जो 4 दिन बाद नहाना पसंद करते है. ऐसे लोगो मे बदबू आना आम बात है. ऐसे लोग कपड़ो को कम धोते है और एक कपड़े को लगातार 4 से 5 दिन तक पहनते है.

शरीर की बदबू कैसे दूर करे

चलो दोस्तो अब बात करते है की शरीर की बदबू को कैसे दूर करे? इस section मे हम कुछ तरीके बताएँगे जो आपको अपने डेली लाइफ मे इस्तेमाल करना चाहिए, तभी आप शरीर की स्मेल से छुटकारा पा सकते है.

1. बगल के बाल प्रॉपर काटे

जेसा की हमने उपर भी बताया था की बगल के बाल मतलब् अंडरआर्म को प्रॉपर साफ़ करे. बगल के बालो की बदबू जल्दी जाती नही है, आप कितना भी साफ़ सुथरा बन कर आओ पर अंडरआर्म की बदबू आपको तंग ही करेगी. तो दोस्तो 1 हफ्ते मे कम से कम 1 बारी तो बगल के बालो को काटे. आप अपने आप भी काट सकते है, बस एक shave ले और बगल के बाल काट ले. अगर आपको नही पता की बगल के बाल केसे काटे जाते है तो आप किसी नाई के पास जाए और उससे कटवाए. दोस्तो अगर आपको लगता है की बगल के बाल काटने के बाद भी बदबू आराही है तो वहा पर आप lotion इस्तेमाल कर सकते है. किसी भी मार्केट मे आपको अंडरआर्म का लोशन मिल जाएँगे, हर रोज नहाने के बाद इसे अपने अंडरआर्म पर लगाए.

2. एक्ससाइज़ करे पसीने को Avoid करने के लिए

अगर आपको लगता है की आपको बहुत पसीना आता है और इस वजह से आपके बॉडी मे smell आती है तो दोस्तो आप पसीने को दूर करने के लिए exercise कर सकते हो. एक्ससाइज़ करने से बहुत पसीना आता है जिससे आपके बॉडी मे से पसीना कम हो जाता है और आपको दिन भर पसीने से गुजरना नही पड़ेगा. जेसे की आपको पता है की आपको मॉर्निंग 9 बजे ऑफीस जाना होता है तो आप 6 बजे running या exercise करे.

3. प्रॉपर कपड़े धोये

प्रॉपर कपड़े धोने की प्राब्लम उन लोगो को होती है जो सिंगल रहते है. जो फॅमिली के साथ रहता है उन्हे कपड़े धोने की प्राब्लम नही रहती है. माना की आप सिंगल रहते है और जॉब के कारण आप कपड़े धोना भूल जाते है पर आपको इतना तो करना होगा. अगर आप खुद कपड़े धो नही सकते है तो आप कही कपड़े तो धुलवा सकते है.

4. रोज नहाए

रोज नहाना सबसे ज़रूरी होता है. रोज नहाने से आप फ्रेश रहते हो और आपमे से बदबू कम आती है. गर्मियों मे एक दिन मे कम से कम 2 बार ज़रूर नहाए और सर्दियों मे आप 2 दिन मे एक बार नहाए. जब आप रेग्युलर नहाओगे तो आप खुद फ्रेश फील करोगे.

5. Perfume का इस्तेमाल करे

इतना सब कुछ करने के बाद फिर भी आपको लगे की शरीर मे से बदबू आराही है तो ऐसे मे दोस्तो हम आपको कहेंगे की perfume का इस्तेमाल करे. पर्फ्यूम आपके शरीर की स्मेल को ख़त्म कर देता है. अगर आप confuse है की मार्केट मे बहुत सारे perfume है और कोन सा इस्तेमाल किया जाए तो ऐसे मे आपको हर perfume के रिव्यू पड़ना चाहिए, इससे आपको पता लग जाएगा की कोन सा पर्फ्यूम बेस्ट है.

6. Healthy Diet ले

हमने आपको अपने बहुत से आर्टिकल मे भी बताया था की एक healthy diet आपको सेहतमंद रख सकता है. आपकी बॉडी के smell से भी पता चल जाता है की आप किस टाइप की diet लेते हो. एक healthy diet से बॉडी मे स्मेल कम आती है. अगर आप ज़्यादा मसालेदार चीज़े खाते हो तो आपमे अजीब सी बदबू आती है. तो friends कोशिश करे की अपने डेली लाइफ मे हेल्ती डाइयेट ले.

7. ज़्यादा पानी पिए

जो लोग कम पानी पीते है उनमे बहुत स्मेल आती है, ऐसे मे आपको ज़्यादा पानी पीना चाहिए. ज़्यादा पानी पीने से बहुत पसीना आता है और आपके बॉडी की गंदगी toilet के through बाहर आजाती है, जिससे बॉडी मे स्मेल कम आती है. तो आप समझ गये होंगे की पानी पीना किसलिये ज़रूरी है.

तो दोस्तो हमे पूरी उम्मीद है की आपको हमारा ये वाला आर्टिकल बहुत पसंद आया होगा, हमे बताने के लिए कॉमेंट बॉक्स पर कॉमेंट करे और हा यार इस आर्टिकल को सोशियल मीडीया साइट्स पर शेयर करना ना भूले.

निचे और भी आर्टिकल है इन्हें भी पढिये

Advertisement
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here