सर दर्द कैसे दूर करे – जबरदस्त इलाज

एक बार फिर से आपका स्वागत है गुरुमंत्र.कॉम पर और आज का आर्टिकल है की, सिर दर्द कैसे दूर करे”. सिर दर्द का होना बहुत आम बात है और ये किसी को भी हो सकता है. ज़्यादातार सिर दर्द हमेशा उन लोगो को होता है जो लोग ज़्यादा स्ट्रेस और डिप्रेशन से गुज़रते है. सिर दर्द का होना आपकी लाइफ पे बहुत matter करता है की आपकी लाइफ स्टाइल केसी है आप किस तरह का खाना खाते हो etc etc. अगर आपको लगता है की आपका बहुत ज़्यादा सिर दर्द होता है तो आपको अपनी लाइफस्टाइल मे बहुत चेंजस करनी होगी. तो आगे बात करते है की सिर दर्द क्यों होता है? और इसे केसे दूर करे? So, please check out below……………………………………………………………………

sir-dard-kaise-dur-kare

सिर दर्द क्यों होता है?

हमारे हिसाब से सभी को कभी ना कभी सिर दर्द ज़रूर हुआ होगा पर बहुत कम लोग होते है जो ये समझने की कोशिश करते है की सिर दर्द क्यों होता है? ऐसे कई कारण हम आपको नीचे बतायेगे.

1. नींद ना पूरी होने के कारण

अगर आपकी नींद पूरी नही है तो आपकी बॉडी अगले दिन के लिए अच्छी तरह से तैयार नही हो पाता है और जिस कारण आपको थकान, स्ट्रेस, डिप्रेशन और सिर मे दर्द होता है. नींद ना पूरी लेने के कारण आपको पूरे दिन भर सुस्ती आती है और बीच बीच मे झपकी आती रहती है. तो इन सब से बचने के लिए नींद पूरी ले. अगर नींद पूरी रहेगी तो आपकी बॉडी आपका पूरा साथ देगी.

2. सौर गुल होने के कारण

कभी कबार क्या होता है की घर मे या बाहर ज्यादा सौर गुल होता है जिस कारण आपका सिर दर्द होना आम बात है. ऐसे टाइम मे कुछ भी काम ना करे और बस relax होने की कोशिश करे.

3. बुरी आदतो के कारण

सिर दर्द, स्ट्रेस और डिप्रेशन का होना कोई भी काम ना पूरा होने के कारण होता है पर अगर आपको लगता है की आप छोटी छोटी बातो पर इन चीज़ो का शिकार होते हो तो आपको अपनी आदतो मे changes करनी होगी. अगर आप बुरी आदतो के शिकार हो तो इन्हे कम कर दे. माना की किसी भी चीज़ को छोड़ने मे बहुत टाइम लग जाता है पर आप कोशिश तो कर सकते हो.

4. मसालेदार खाना खाने के कारण

आप किस तरह का खाना खाते हो वो बहुत matter करता है बॉडी पर. अगर आप मसालेदार चीज़ो का सेवन करते हो तो आप किसी भी बीमारी या शिकार जल्दी हो सकते हो और ऐसे मे सिर दर्द का होना आम बात है. तो दोस्तो एक healthy diet का सेवन करे और तंदरुस्त रहे.

5. ज़्यादा पानी ना पीने के कारण

होता यू है की जो लोग ज़्यादा पानी पीते है वो लोग औरो के मुक़ाबले ज़्यादा fit and fine रहते है. ज़्यादा पानी पीने से आपकी बॉडी की सभी गंदगी दूर हो जाती है. डॉक्टर्स का भी कहना है की ज़्यादा पानी का सेवन सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है.

सिर दर्द का इलाज

इस section मे हम आपको ये बताएँगे की आप घरेलू उपचार से भी सिर दर्द से राहत पा सकते हो. नीचे सभी को फॉलो करो और जो उपचार आपको अच्छा लगे उसे अपनाइये. हमे पूरी उम्मीद है की आपको इससे फयदा होगा.

1. एक्सर्साइज़ करे

कोई भी बीमारी सीधा नही लगती है वो धीरे धीरे पनपती है. अगर आप पुराने बुज़ुर्गो से पूछो या किसी भी डॉक्टर से पूछो तो सभी यही कहेंगे की अगर बीमारिओ से राहत चाहिए तो एक्ससाइज़ करे. एक्ससाइज़ एक एसा तरीका है जो किसी भी बीमारी से आपको बचा सकता है. Regular कोई भी एक्ससाइज़ करे, हमारा दावा है की आप कभी भी बीमार नही पड़ेंगे.

2. योगा करे

योगा भी एक बेस्ट तरीका है आपके लिए. योगा आपकी अंदर की शक्ति को बढ़ता है और बॉडी के सभी पार्ट्स को स्ट्रॉंग बनता है, ऐसे मे कोन योगा नही करना चाहेगा. कई लोगो का यही सवाल रहता है की कोन सी योगा करना चाहिए जिससे हम फिट रह सके. आप जो मर्ज़ी योगा करो सभी से आपको फयदा होगा पर रेग्युलर करे.

3. मेडिटेशन करे

मेडिटेशन सिर्फ़ एक एसा हथियार है जिससे आप अपना माइंड कंट्रोल कर सकते हो, मेडिटेशन का ज़्यादा असर आपके दिमाग़ पर पड़ता है. मेडिटेशन से आप स्ट्रेस, डिप्रेशन और सिर दर्द जेसी बीमारिओ से राहत पा सकते हो. अगर आप मेडिटेशन करना चाहते हो तो मॉर्निंग का टाइम सबसे बेस्ट है. ध्यान रखे ही जब आप मेडिटेशन कर रहे हो तब आसपास का इलाक़ा शांत हो, सोर गुल मे आपसे मेडिटेशन नही हो सकता.

4. ज़्यादा पानी पिए

अक्सर शरीर मे पानी की कमी के कारण आपको सिर दर्द जेसी प्राब्लम होती है. आप रेग्युलर जितना पानी पियोगे उतना ही फयदा आपको होगा. ज़्यादा पानी पीने से बॉडी की गंदगी बाहर निकल जाती है और आप fit and fine रहते हो. हो सके तो एक दिन मे कम से कम 2 लिट्टर पानी पिए

5. अच्छी नींद ले

माना की आज के टाइम मे भाग दौड़ इतनी है की आपको हर टाइम जल्दी ही रहती है ऐसे मे कई लोग अपनी पूरी नींद भी नही ले पाते है. जिस करके उन्हे health और माइंड से रिलेटेड प्राब्लम का सामना करना पड़ता है. हम नींद इसलिए लेते है की अगले दिन के लिए पूरी तरह से recover हो सके, ऐसे मे अगर नींद पूरी नही होगी तो आपकी बॉडी अच्छे से काम नही करेगी.

6. Healthy Diet ले

एक healthy diet आपको माइंड और बॉडी से फिट रहता है. कोशिश करे की हमेशा सुबह की स्टार्टिंग एक healthy डाइयेट से करे. इससे क्या होगा की आप पूरे दिन भर अपने आपको ताज़ा फील करोगे और थकोगे भी नही. ड्रिंक्स, स्मोकिंग और ज़्यादा मसालेदार चीज़ो से दूर रहे, ये आपको बहुत नुकसान पहुचा सकते है.

7. Sir मसाज करे

सिर दर्द को दूर भागने के लिए सिर मसाज भी एक बेस्ट तरीका है. जब आप सिर मसाज करवाते हो तो आपके सिर का blood अच्छी तरह से सभी जगह फ्लो करता है जिससे आपको बहुत राहत फील होता है. जब भी आपको लगे की सिर दर्द हो रहा है तो तुरंत किसी से सिर की मसाज करवा ले.

तो फ्रेंड्स आपको हमारा ये आर्टिकल केसा लगा, हमने कॉमेंट के थ्रू ज़रूर बताए और हा यार प्लीज़ इस आर्टिकल को लोगो तक शेर करे सोशियल मीडीया के थ्रू. Thanks and have a nice day all of you.

निचे और भी आर्टिकल है इन्हें भी पढिये

loading...

2 COMMENTS

  1. हर बार की तरह इस बार भी कुछ नया Post …. बहुत ही उम्दा। Nice Article “Negi Ji”. 🙂

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here