Stamina कैसे बढ़ाये – 10 जबरदस्त तरीके

हेल्लो दोस्तो, आपका एक बार फिर से स्वागत है गुरुमंत्र.कॉम पर और आज का आर्टिकल है की, Stamina कैसे बढ़ाये”. Stamina की ज़्यादा ज़रूरत स्पोर्ट्स पर्सन को होती है, जितना stamina आपमे होगा उतने ही जोश से आप खेलोगे. इसमे कोई शक नही है की एक आम आदमी मे भी stamina होना बहुत ज़रूरी है. जेसा की आप सब लोगो को पता है की हर किसी के लाइफ मे काम का दवाब बहुत बढ़ गया है और ऐसे मे आपमे stamina का होना बहुत ज़रूरी है. अगर आप ऑफीस से आने के बाद सीधा बेड पर लेट जाते है तो इसका मतलब् ये है की आपमे stamina की कमी है. अगर आपमे stamina की कमी है तो वो आपके रिलेशनशिप लाइफ मे भी दिखेगा. तो ज़रूरी ये है की stamina कैसे लाये? आपको पता होना चाहिए की कोन सी एक्ससाइज़ करनी चाहिए और कोन सी diet लेनी चाहिए. So, please check out below for more information………………………………………………………………………………………………..

stamina-kaise-badhaye-10-jabardast-tarike

एक्ससाइज़ से Stamina बढ़ाये

एक्सर्साइज़ ही एक एसा तरीका है जिससे आप stamina बढ़ा सकते हो. तो नीचे हमने बेस्ट एक्सर्साइज़ बताए है. अगर आप ये सोच रहे हो की stamina एक दिन मे बढ़ जाता है तो आप ग़लत सोच रहे हो. stamina धीरे धीरे बढ़ता है और वो आपको अपने आप फील होने लग जाएगा.

1. Walking करे

वॉकिंग सबसे अच्छा तरीका है weight lose करने के लिए और बॉडी को healthy बनाने के लिए. ये एक एसी एक्सर्साइज़ है जिसे किसी भी age मे किया जा सकता है. Walking आप कही भी कर सकते हो अगर आप फास्ट वॉकिंग करते हो तो आप अपने calories को कम कर सकते हो. अगर आप regular walking करते हो तो आपमे diabetes, अस्थमा और हाइ ब्लड प्रेशर का रिस्क कम हो जाता है. वॉकिंग आपको stamina के साथ साथ आपके ब्लड सर्क्युलेशन को भी कम करता है. आप जितना फास्ट वॉकिंग करोगे उतना ही आपको बेनिफिट्स मिलेगा.

2. Jogging करे

वॉकिंग, रनिंग की तरह ही जॉगिंग एक एक्सर्साइज़ है. जॉगिंग का मतलब् है धीरे धीरे दौड़ना. जॉगिंग करने से 2गुना आपका fat burned होता है. अगर आप रेग्युलर जॉगिंग करते हो तो ये आपके बोर्न को स्ट्रॉंग बनाता है. ज़्यादातार लोग फिज़िकल फिटनेस और स्ट्रेस को कम करने के लिए जॉगिंग करते है. आप को बताते हुए हमे खुशी हो रही है की जॉगिंग करने से आप जल्दी stamina gain कर सकते हो.

3. साइकलिंग करे

अगर आप सोच रहे है की साइकलिंग भी एक एक्सर्साइज़ है तो हमारा जवाब है की, “हा साइकलिंग भी एक एक्सर्साइज़ है”. अगर आप रेग्युलर साइकलिंग करते हो तो आपके लेग्स मसल्स स्ट्रॉंग बनते है. बहुत से लोगो को पता नही होगा की साइकलिंग करने से आप बहुत ही जल्दी अपने बॉडी के calories को कम कर सकते हो. साइकलिंग करने से आपकी बॉडी का fat इतनी जल्दी कम होगा की आप को भी पता नही चलेगा. साइकलिंग आप कही भी कर सकते हो चाहे वो रोड हो, पार्क हो या कोई हिल्स वाला एरिया.

4. Swimming करे

Stamina बनाने के मामले मे swimming को सबसे बेस्ट aerobic एक्सर्साइज़ माना गया है. Swimming करने से आपके बॉडी के हर joint part flexible होते है. Swimming को बेस्ट माना गया है मसल बिल्डिंग करने के मामले मे.

5. GYM Join करे

Stamina और strength gain करने के लिए आप जिम भी ज्वाइन कर सकते है. जिम मे आपको हेवी वेट उठना होता है जिस की हेल्प से आप अपनी बॉडी के fat को कम कर सकते हो.

6. कोई एक Game खेले

रिसर्च से पता चला है की आप कोई भी गेम खेलो इससे आपके stamina का लेवेले बढ़ता है. डॉक्टर्स का मानना है की कोई भी गेम जिसमे तेज भागना होता है, ये गेम्स आपके heart को स्ट्रॉंग बनाते है और आपके बॉडी को फिट भी रखते है. तो इससे कोई फर्क नही पड़ता है की आप कोन सी गेम खेलते हो पर कोई भी खेलो पर रेग्युलर खेलो. रेग्युलर गेम आपके stamina को बनाने मे हेल्प करती है.

7. योगा करे

बहुत कम लोगो को पता होगा की योगा करने से भी आप stamina gain कर सकते हो. आप कोई भी योगा देख लो उसमे आपको अपनी बॉडी को स्टेबल रखना होता है वो भी 30 – 40 सेकेंड के लिए. आप अपने बॉडी को स्टेबल तभी रख सकते हो जब आपमे stamina होगा. बहुत सारे लोगो को ये पता नही होता की वो अपने योगा के साथ stamina को भी gain कर रहे है.

8. बुरी आदतो से बचे

हर इंसान मे कुछ ना कुछ अच्छी आदते होती है. आपको अपने बुरी आदतो को जानना होगा. अगर आप शराब, स्मोकिंग, ड्रग करते है तो इनको आपको छोड़ना होगा. ये फालतू की चीज़े आपके बॉडी को अंदर से ख़त्म कर देती है और आपको पता भी नही लगता. तो अगर आपको अपनी बॉडी फिट रखना है और stamina gain करना है तो इन बुरी आदतो को छोड़ दे.

9. नींद पूरी ले

नींद का पूरा होना भी बहुत ज़रूरी है. अगर नींद ना पूरी हो तो इसका असर आपके बॉडी और माइंड पर पड़ता है.

10. Other Things

तो फ्रेंड्स आपको ये सब एक्सर्साइज़ करने की ज़रूरत नही है. इन सब मे से कोई एक एक्सर्साइज़ चुने और उस एक्सर्साइज़ को रेग्युलर करे. रेग्युलर एक्सर्साइज़ करने से आप stamina gain कर सकते है. एक या 2 दिन स्किप करने के बाद एक्सर्साइज़ करने का कोई फायदा नही है.

Stamina के लिए सही Diet ले

Stamina gain करने के लिए एक्सर्साइज़ जितना important है उतना ही diet भी है. आपकी diet अच्छी है तो आप जल्दी stamina gain कर सकते हो. stamina पाने के लिए आपको अपने डाइयेट मे कुछ चेंजस करनी होती है. ज़्यादा fat वाले डाइयेट को आपको छोड़ना होगा क्योंकि ऐसे ही product stamina बनाने नही देते.

1. ब्रेकफास्ट करे

ब्रेकफास्ट जितना हमारे लिए ज़रूरी है है उतना ही ज़रूरी ये है की आप ब्रेकफास्ट मे क्या खाते हो. हम आपको यही सलाह देंगे की दिन की सुरुआत एक healthy ब्रेकफास्ट से करे.

2. पानी पिये

बहुत कम लोगो को पता होगा की ज़्यादा पानी पीने से थकान कम होता है. अगर आप पानी कम पीते हो तो इससे आपके ब्लड सर्क्युलेशन धीरे हो जाते है और जिससे आपको स्ट्रेस, डिप्रेशन, थकान फील होते है.

3. Protein वाला Diet ले

जेसा की हमने आपको पहले ही बताया है की diet बहुत matter करती है आपके बॉडी को फिट आंड फाइन बनाने के लिए. अच्छी diet आपके बॉडी के हर कमी को पूरी करती है. तो अपने खाने मे eggs, meats, vegetables, milk जेसे product को इस्तेमाल करे.

तो फ्रेंड्स आपको हमारा आर्टिकल केसा लगा, हमे बताने के लिए हमे कॉमेंट बॉक्स पर कॉमेंट करे. प्लीज़ इस आर्टिकल को जितना हो सके उतना social media sites पर शेयर करे. Take care and have a nice day all of you

निचे और भी आर्टिकल है इन्हें भी पढिये

Advertisement
loading...

4 COMMENTS

  1. Hello pradeep bhyya,,,mera nam inder jaiswal he or me 14 year ka hu..muje thoda runing karne par thak jata hu…or pure din thka thka sa rahta hu…energetic rahne ke liye muje kya karna chahiye….or me bohot dubla patla bhi hu…isliye kuch upay bataiye

    Please reply soon

    • Hello sir am Sumyya am for 17 years old am a athleti but my stamina is very bad how have increase it pless halpy me to increase stamina

  2. Hello sir am Sumyya am for 17 years old am a athleti but my stamina is very bad how have increase it pless halpy me to increase stamina

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here