भोला भाला इंसान बनने से कैसे बचे – Stop Being Innocent In Hindi

तो कैसे हो आप लोग, दोस्तों आज का article है कि, “भोला भाला इंसान बनने से कैसे बचे”. दोस्तों सबसे पहले जानते है कि, भोला भाला इंसान मतलब innocent किसे कहते है? आपने अक्सर अपने आसपास ऐसे लोगो को देखा होगा जो सकल से बहुत सरीफ लगते होंगे, उनका look simple होगा, कम बोलते होंगे, जल्दी डरते होंगे या किसी मजेदार बात को सुनकर जल्दी शर्मा जाते होंगे etc etc. आप ऐसे लोगो को भोला भाला इंसान कह सकते है.

भोले भाले इंसान के होने के जितने फायदे है उतना ही नुक्सान भी है. अगर फायदे की बात की जाये तो ऐसे लोग बड़ो का जल्दी दिल जीत लेते है, ऐसे लोगो को संस्कारी माना जाते है और ऐसे लोगो को सरीफ भी समझा जाते है. अगर भोले भाले लोगो के नुक्सान की बात की जाये तो ऐसे लोगो को और लोग जल्दी बेवकूफ बनाते है, group में सबसे कमजोर समझा जाता है और लोगो की नजर में ये बैठ जाता है कि, ये बहुत innocent है, life में कुछ कर पायेगा की नहीं etc etc. तो जब इस तरह की incidence जब आप अपने life में face करते हो तो ऐसे में आपका confidence level बहुत कम हो जाता है और आप समाज में अपने आपको अच्छे से नहीं खड़ा पाते.

तो दोस्तों अगर आप सही में भोले भाले हो या आपको लगता है कि, लोगो की नजर में आप innocent हो तो ये article आपको जरुर पढना चाहिये. इस article में हमने आपको कुछ ऐसे tips बताये है जिनको पढने के बाद आप भोला भाल बनने से बच सकते हो. So, please check out below for more information………………………………………………….

भोला भाला इंसान बनने से कैसे बचे – Stop Being Innocent In Hindi

भोले भाल लोग कैसे होते है

सबसे पहले describe में बात करते है कि, भोले भाले लोग मतलब innocent people कैसे होते है?. इस section में हमने कुछ common बाते बताये है जो आपको हर innocent लोगो में मिलेंगी.

1. ज्यादा चुप रहते है

चुप रहना हमारे सेहत और दिमाग के ही बहुत अच्छा होता है. कुछ research तो ये तक साबित कर चुके है कि, जो लोग चुप रहते है ऐसे लोग दिमाग से बहुत तेज होते है और life में कुछ अच्छा करते है. यहाँ पर एक बात समझने वाली है कि, चुप चाप और ज्यादा चुप चाप रहने में बहुत अंतर है. For Example :- अगर आप कम बोलते है तो आप normal categories में आते है but अगर आप बहुत कम बोलते है मतलब कि, ना के बराबर तो सही में आप बहुत भोले भाले इंसान है.

2. जल्दी डर जाते है

डरना तो आम process है सभी अपनी life में किसी ना किसी चीज़ से डरते ही है but अगर जो हर छोटी छोटी बात या हर चीज़ से डरता हो ऐसे लोगो को समाज ने भोला भाला का दर्जा दिया है. For example :- मान लो कि, आपके दोस्तों ने कही bike पर घुमने का plan बनाया हो और आपने इस करके मना कर दिया कि, कही bike पर कुछ ना हो जाये या रास्ते में कुछ अनहोनी ना हो जाये. तो ऐसे में आपके दोस्त आपको फटू और भोला भाला समझते है.

3. जल्दी शर्मा जाते है

कुछ लोग इतने शर्मीले होते है कि, जब वो किसी से भी बात कर रहे होते है तो बीच बीच में शर्मा जाते है. अब ऐसे लोगो को innocent नहीं तो क्या कहेंगे.

4. Simple रहते है

Simple रहना कोई बुरी बात नहीं है, कईओ की आदत होती है simple रहने की, but अगर आज के समाज की बात की जाये तो, ऐसे लोगो को भोला भाला समझा जाता है, जिसे किसी चीज़ की knowledge नहीं. तो दोस्तों आपको trending के साथ साथ अपने आपको बदलना सीखना होगा नहीं तो आप लोगो की नजर में पीछे हो जाओगे.

लोगो की नजर में तेज कैसे बने

अब बात करते है कि, लोगो की नजर में अपने आपको तेज कैसे साबित करे. नीचे हमने कुछ tips बताये है इन्हें पढ़े और हमे बताये कि, आपको ये तरीके कैसे लगे.

1. सबसे पहले “ना” कहना सीखे

बहुत से ऐसे भी लोग है जो कभी “ना” नहीं कह पाते, अक्सर ऐसे लोग बहुत struggle feel करते है. ये “ना” ना बोलने की आदत ऐसे लोगो को भोला भाला innocent बना देती है. जो लोग “ना” नहीं कह पाते ऐसे लोगो की thinking होती है कि, जब हम दुसरो की मदद करेंगे तभी तो कोई हमारी मदद करेगा. माना की ये thinking अच्छी है but ऐसे में हम कभी कबार उन लोगो की भी help कर देते है जो हमारी care नहीं करते, ऐसे में वो लोग अपना काम निकलवा कर निकल जाते है.

कभी कबार हम ना चाहते हुये भी “ना” नहीं कह पाते इसके पीछे reason ये है कि, हमने कभी किसी को “ना” कहा ही नहीं. तो ऐसे में लोगो की नजर में आपकी image ये हो जाती है कि, ये तो भोला भाला बंदा है, ये कभी ना ही नहीं कह पाता. तो दोस्तों “ना” कहने की आदत डाले. अगर आपको जहा लगता है कि, help करनी चाहिये वहा करे नहीं तो सीधा “ना” कहे. इस बात का भी ध्यान रखे कि, आलतू फालतु लोगो की help करने से बचे, लोगो के behave के हिसाब से ही help करे.

2. दुसरो पर कभी भी Depend ना रहे

जितना हो सके आप खुद पर depend रहे, आपको किसी पर emotionally और financially depend होने की जरुरत नहीं है क्योंकि ऐसे में लोग आपको चेपकू, कमजोर और सीधा साधा इंसान समझते है. अगर आपको किसी पर depend भी रहना है तो आप अपने parents पर depend रह सकते हो. जब आप किसी पर depend नहीं रहते हो और खुद पर depend रहते हो तो ऐसे में आप अपने आपको strong feel करते हो, आपका confidence level बहुत बढ़ जाता है.

3. कुछ ना कुछ सीखते रहे

कुछ ना कुछ सीखते रहना हमारे लिये बहुत जरुरी है नहीं तो हम ओरो से पीछे हो जाते है. ऐसे में लोग आपको ये समझते है कि, ये तो भोला भाला इंसान है इसे तो कुछ पता ही नहीं. तो खुद को बदलने के लिये आपको कुछ ना कुछ सीखना चाहिये. अगर आपको कपड़ो की knowledge नहीं है तो आप magazines, YouTube में देखकर treading में रहना सीख सकते हो. अगर आपको लगता है कि, आपकी general knowledge कम है तो आप books पढ़ कर अपने आपको तेज बना सकते हो. अगर आपको किसी चीज़ का शॉक है तो उसे अपना professional बनाओ.

4. Confidence में रहे

जिन लोगो को लगता है कि, वो सही में भोले भाले है या उनको लगता है कि, लोगो की नजर में वो भोला भाला लगते है तो ऐसे में confidence level का down होना आम बाते है. ऐसे में भोले भाले लोग अपने आपको develop नहीं कर पाते और वो लोगो की नजर में और भोले भाले बन जाते है. आपको सबसे पहले अपना confidence level high करने की जरूरत है. आपको ये समझना होगा कि, हर कोई जो दुनिया में है वो unique है, आपको अपने आपसे प्यार करना सीखना होगा. जब आप अपने आपको appreciate करोगे तब जाकर आप अपने confidence level को high कर पाओगे.

तो दोस्तों आपको हमारा ये वाला article केसा लगा, हमे comment करके बताये. अगर आपके मन में इस article से related और कोई सवाल है तो हमसे पूछे. दोस्तों next article के लिये हमारे साथ जुड़े रहे. Thanks and have a nice day all of you.

Advertisement
loading...

3 COMMENTS

  1. Sir muje minitri army me jana hai but mai himmat nahi kar pa raha army me jaane ki to sir kese army me jaane ki himmat banau

    • ashish ji, dekho hume lagta hai ki, aap jis area me rahte ho waha par aap ko army ke liye motivate karne wale bahut kam hai ya aapke sath koi nahi hai jo army me hissa le raha ho……………………. pahle aapko apne zone area se bahar nikal kar us area me jana hoga jaha army wala mahol ho ya aapke sath army me jane ke liye aur koi log ho. tabhi jakar aap apne mind ko puri tarah set kar sakte ho……………….

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here