कैसे शिकायत करना बंद करे – Stop Complaining

Hello friends कैसे हो, आप सब का एक बार फिर से स्वागत है हमारे blog पर और दोस्तों आज का article है कि,”कैसे शिकायते करना बंद करे”. आप में से बहुत से ऐसे होंगे जो हर बात पर शिकायत (complaining) करते होंगे. थोड़ी बहुत शिकायत करना अपने लिए या दुसरो के लिए सही होता है पर अगर हर बात आप शिकायत करने लग जाओ तो ये आदत आपकी nature बन जाती है. German में कुछ लोगो पर एक research हुआ था जिससे पता चला है कि, आपमें complaining negativity के कारण आती है. जिन लोगो में negativity बहुत ज्यादा आती है अक्सर ऐसे लोग शिकायत करते रहते है. दोस्तों इस article में हम आपको बताएँगे की complaining को कैसे कम किया जा सकता है? और negative thinking को positive thinking में कैसे convert करे? So, please check out below for more information……………………………………

कैसे शिकायत करना बंद करे - Stop Complaining

अपनी Thinking बदले

अगर आपको लगता है कि, आपमें बहुत ज्यादा शिकायत करने की आदत है और ये आदत आपको आगे बढ़ने नहीं दे रही है तो दोस्तों सबसे पहले आपको अपनी thinking बदलनी होगी. नीचे कुछ तरीके बताये गए है इन्हें follow करे.

1. Negative Thoughts को avoid करे

जैसा की हमने आपको पहले भी बताया है कि, जिन लोगो में negative thoughts ज्यादा होते है अक्सर वो लोग हर बात पर शिकायत करते रहते है. Negative thoughts आने के बहुत reason हो सकते है जेसे कि :- डर की वजह से, संगति की वजह से etc etc. Negative thoughts का आना आम बात है पर अगर आप इसे अपने ऊपर हावी होने दोगे तो ये आपके लिए सही नहीं है. जब आपको लगे की आपके अन्दर negative thoughts आरहे है तो उसी time positive विचारो के बारे में सोचे और feeling ले.

2. Judgment करना बंद करे

आपने कुछ ऐसे लोग भी देखे होंगे को judging करने में बहुत believe करते होंगे, चाहे वो उस line में हो या ना हो या उस चीज़ के बारे में पता ना हो पर judging ऐसे करेंगे जेसे की उन्हें ही सब कुछ पता है. जिस चीज़ के बारे में पता ना हो और फिर judging करना ये सही नहीं है. गलत judgment की आदत की वजह से आप complaining करना भी सीख लेते हो. तो दोस्तों judgment करना छोड़े और knowledge ले.

3. अच्छे Listener बने

complaining करने की आदत आपको कही से भी आ सकती है. ज्यादातार ये आदत इधर उधर सुनकर या देखर ही आती है तो अगर आपको लगे की कोई किसी की शिकायत आपसे कर रहा है तो ऐसे में आपको भी complaining नहीं करनी चाहिए बल्कि आपको उसे अच्छे तरीके से समझाना चाहिए. For Example :- अगर आपका दोस्त अपनी girlfriend के बारे में आपसे शिकायत कर रहा हो तो उसी time उसे समझाओ की ये सब गलत है. शिकायत करने से कोई फायदा नहीं, उसे direct जा कर उसकी गलती समझा तभी वो अपनी गलती सुधरेगी. इस तरह की conversation आपको complaining से दूर रखेगी और आप एक आचे listener बन जाओगे.

4. Limit रखे

आपको एक limit बांधनी होगी जेसे कि, अगर आपके सामने कोई आपसे किसी दुसरे की शिकायत कर रहा हो तो उसी time उसे कह दे की मेरे सामने किसी की complaining ना करे. इस तरह से आप complaining से बच सकते हो और सामने वालो की पता चल जायेगा की आप किस तरह के इंसान हो.

Healthy Mindset बनाये

अगर आपको खुद feel होता है कि, आप बहुत ज्यादा complaining करते हो तो इसका मतलब है कि आपका mindset healthy नहीं है. ऐसे में आपको हमारे कुछ तरीको को follow करने की जरूरत है तभी आप complaining के मायाजाल से बहार निकल सकते हो.

1. Exercise करे

आप अपनी या दुसरो की शिकायते तभी करते हो जब आप अपने आपको कमजोर feel करते हो या अपने आपको उस लायक नहीं समझते हो. इसका मतलब है कि, आपमें energy की कमी है. तो दोस्तों आपके लिए exercise करना बहुत ज्यादा जरुरी है, Exercise आपकी energy को boost करता है और आपको एक healthy mindset देता है. आपको हर रोज कम से कम 30 minute तक exercise या running करनी चाहिए. इस तरह आप अपने stress, depression और frustration को अपने से दूर कर सकते हो.

2. Yoga करे

Yoga बहुत अच्छा तरीका है mind को fresh और relax करने के लिए. हमारे दिमाग में एक दिन में कम से कम लाखो विचार चलते रहते है जिसमे negative विचार भी होते है और positive भी. Yoga आपके विचारो को filter करता है और more positive बनाता है. Morning के time हर रोज 30 minute yoga करे. अगर आपको yoga के बारे में पता नहीं है तो आप हमारे blog के yoga section में जा कर yoga के बारे में पढ़ सकते हो.

3. अपना ध्यान रखे

जैसा की आप सभी को पता है की, busy lifestyle के कारण stress, depression और negative thoughts का आना आम बात है. हम अपने आपको time नहीं दे पाते है और शायद इसी वजह से हम अपने आपको कमजोर feel करते है. दोस्तों अगर आप be positive रहना चाहते है तो अपने आपपर ध्यान देना शुरू कर दे. Time to time उठे, exercise करे, healthy food ले etc etc.

तो दोस्तों आपको हमारा ये article कैसा लगा, हमे बताने के लिए comment section में comment करे और हा यार इस article को share करना ना भुले social media sites में. Thanks and have a nice day.

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here