फ्रिज के बिना कैसे रखे खाना सुरक्षित (100% तरीके)

दोस्तों आज हम फ्रिज और खाने के बारे में बात करने जा रहे है आज का आर्टिकल है कि, “फ्रिज के बिना खाना कैसे रखे”. आज के वक्त में फ्रिज सभी की जरुँरतो में से एक हो चूका है. फ्रिज एक ऐसा साधन है जो खाने को बैक्टीरिया से बचाता है और खाने को सुरक्षित रखने में मदद करता है. दोस्तों फ्रिज इलेक्ट्रोनिक चीज़ है और ये बिजली के दम पर चलता है. जैसा आपको पता है कि electronic चीज़े खराब भी होती है या lights का आना जाना शहरो में चलता रहता है. ऐसी सिचुएशन में फ्रिज में पड़ा तक़रीबन सभी प्रदाथ खराब होने की कगार पर आजाता है.

पर सोचने वाली बात ये है कि, पुराने वक्त में तो कोई फ्रिज जैसा कुछ नहीं होता था तो उस वक्त में लोग खाने को सुरक्षित कैसे रखते थे. दोस्तों आज हम आपसे इसे बारे में बात करने वाले है कि, फ्रिज के बिना खाने को कैसे सुरक्षित रखा जाता है? ज्यादा जानकारी के लिये ये आर्टिकल पूरा पढ़े.

बिना फ्रिज के खाना कैसे रखे सुरक्षित

How store your edibles without fridge in Hindi

Mitticool Refrigerator

अगर हम आपसे ये कहे कि, फ्रिज के अलावा एक और ऐसा product है जो फ्रिज को टक्कर देता है और ये product बिना बिजली के चलता है तो आपके लिये ये अजीब सी बात हो जायेगी…………..पर दोस्तों सच्चाई यही है. Market में mitticool refrigerator नाम का एक product है जो पूरी तरह से मिट्टी का बना हुआ ये और ये बिजली के बिना चलता है और इसमें आपका खाना 1 हफ्ते तक ताजा रहता है. Mitticool इसलिये बनाया गया था ताकि ग्रामीण छेत्रो में लोग इस फ्रिज का फायदा उठा सके. अगर हम इसकी price की बात करे तो ये फ्रिज के मुकाबले बहुत कम रकम में आती है जो आपके बजट के हिसाब से सही है.

अगर mitticool रेफ्रीजिरेटर के feature की बात करे तो सबसे ऊपर पानी की एक टंकी है जो पानी को ठंडा रखता है. उसके निचे 2 खाचे दिये गये है जिसमे आप अपना खाना रख सकते हो.

और तरीके

दोस्तों निचे हमने और भी तरीके बताये है जिसको आप काम में ले सकते हो. इन तरीको को पढ़े और फॉलो करे.

1. सब्जिया

अगर आपके पास फ्रिज नहीं है या किसी वजह से आपका फ्रिज चलना बंद कर देता है तो ऐसे में आपको दुसरे तरीको से सब्जियों की देखभाल करना होगा. आपको जब भी लगे कि, आपकी सब्जिया खराब होने वाली है तो उसकी वक्त सब्जियों को काटकर धुप में सुखा दे. धुप में सुखाने से सब्जिया bacteria से बची रहती है और इनका स्वाद भी कम नहीं होता.

2. Dairy Product

ज्यादातार दही और दूध सभी इस्तेमाल करते है. दूध को बचाने के लिये पहले दूध को गर्म करे और उसमे एक स्पून शहद मिलाये, अब आपका दूध कुछ वक्त के लिये खराब होने से बचा रहेगा. अगर दही की बात करे तो दही में भी एक स्पून शहद मिलाये, इससे आपका दही बैक्टीरिया से बचा रहेगा.

3. Meat

सूखे meat में bacteria जल्दी लग जाता है जिससे meat जल्दी बासी हो जाता है. मीट को फ्रिज में रखना भी सही नहीं होता क्योंकि meat की smell फ्रिज में फेल जाती है जिससे और product का taste अलग हो जाता है. अगर आप meat को बिना फ्रिज के रखना चाहते है तो आपको meat को तल लेना चाहिये. ऐसा करने से meat में बैक्टीरिया नहीं पनपते या meat बासी नहीं होता. मीट को तलने के बाद इसे कपड़े में बांधकर या कटोरे में ढक कर रख दे.

तो दोस्तों आपको हमारा ये आर्टिकल कैसे लगा, हमे comment के through बताये. अगर आपके मन में कुछ सवाल है तो वो भी हमसे पूछे. दोस्तों हमारे साथ बने रहने के लिये thanks.

loading...
SHARE
Previous articleसफाई : टाइल कैसे साफ़ करे (100% तरीका)
Hi, mera naam Pardeep Negi hai aur main blogger ke sath sath Web designer bhi hu. Main Gurumantr ka founder hu aur mujhe hindi article likhna acha lagta hai. Har cheez ki jaankari rakhna mujhe bahut pasand hai aur in knowledge ko main aap tak pahuchana chahta hu.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here