पैक करे : सर्दियों के कपडे कैसे रखे (100% तरीके)

दोस्तों आज हम कपड़ो के बारे में बात करने जा रहे है आज का आर्टिकल है कि, “सर्दियों के कपडे कैसे पैक करे”. तो दोस्तों आपको गर्मियों के मोसम की सुभकामनाये. ऐसे में आप अपने गर्मियों के कपडे निकाल चुके होंगे और पहन भी रहे होंगे. पर हमारे हिसाब से आपको सर्दियों के कपड़ो को रखने में दिक्कत आरही होगी क्योंकि तभी तो आप ये आर्टिकल पढ़ रहे है. सर्दियों के एक आधे कपडे की बात हो तो आप रख लोगे पर जब घर के पुरे सदस्यों के सर्दियों के कपड़ो को रखने की बात हो तो ऐसे में किसी का भी सर चकरा जायेगा. ऐसे में आप लोगो को सूझ नहीं रहा होगा की कोन सा कपडा कहा रखे.

तो अब आपको दिक्कत ये आरही है कि, इन सभी कपड़ो को कैसे अरेंज कर के रखा जाये क्योंकि अगर आप इन कपड़ो को ठीक से रखते हो तो आपके गर्म कपडे कई साल चलेंगे. तो दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले है जिसकी मदद से आपका ये वाला काम आसान हो जायेगा. ज्यादा जानकारी के लिये पूरा आर्टिकल पढ़े.

पैक करे सर्दियों के कपडे कैसे रखे (100% तरीके)

How To Store Your Winter Clothes In Hindi

तैयारी करे

सर्दियों के कपड़ो को पहनकर सीधा कही रखने में कोई समझदारी वाली बात नहीं है क्योंकि ऐसे में आपके कपडे पड़े पड़े सड जायेंगे. तो दोस्तों आपको सर्दियों के कपडे रखने से पहले थोड़ी बहुत तैयारी करनी होगी.

1. कपड़ो को धोये

आपको ये पता होना चाहिये की गंदे कपड़ो को काफी लंबे समय तक रखने से कपड़ो पर अवांछित गंध, मोल्ड या फफूंदी पैदा होती है जो आपके कपड़ो को बर्बाद कर सकती है. अगर कपड़ो में पसीन, तेल या चिपचिपाहट हो तो ये कपड़ो में दाग या पीलापन पैदा कर देते है जिसको बाद में निकालना बहुत मुस्किल वाला काम होता है. तो अगर आप सर्दियों के कपडे स्टोर कर रहे है तो आपको सबसे पहले सभी कपड़ो को अच्छे से धोना और सुखाना होगा. दोस्तों इस बात का ध्यान रखे कि सभी कपड़ो को प्लास्टिक बैग में ना रखे ऐसे में कपडे सुकड़ या कमजोर हो जाते है.

2. फटे या गंदे कपडे रिपेयर करने को दे

जब आप कपड़ो को धोवोगे तो आप ये पाओगे कि, कोई कपडा कही से फटा हुआ है या किसी में किसी तरह का दाग लगा हुआ है तो ऐसे में आपको इन कपड़ो को repair करवाना होगा क्योंकि अगली बार आपको इन कपड़ो को पहनना है.

अगर आपको लगता है कि, कोई कपडा बहुत ज्यादा फटा हुआ है या किसी कपड़ो में दाग ठीक नहीं हो रहा है तो ऐसे में आप इन कपड़ो को फेक या दान कर सकते है.

3. कपडे दान करे

यहाँ पर हम कपड़ो को दान करने के बारे में बात कर रहे है क्योंकि कपड़ो का दान महादान होता है. आपके दान करे गए कपड़ो से अगर किसी का शरीर ढक रहा है तो इससे ख़ुशी की बात और क्या हो सकती है.

जब आप अपने सर्दियों के कपड़ो को रख रहे हो तो ये देखे की कोई कपडा आपको छोटा तो नहीं आरहा है या आपको ये लग रहा हो की अगली बार ये कपडा छोटा आ सकता है. अगर आपको किसी कपडे का रंग पसंद नहीं है या आप किसी कपडे को अगली बार पहनना नहीं चाहते हो तो इन कपड़ो को एक साइड रखे और दान करे. अपने दोस्तों को पूछे की क्या वे किसी भी कपडे को रखने में कोई रुची रखते है या लोगो से पूछो की किसी को इन कपड़ो की जरुरत है. नहीं तो आप donate center में phone करकर कपड़ो को दान कर सकते हो.

कपडे रखे

तो दोस्तों अब बात करते है कि, सर्दियों के कपड़ो को कैसे रखा जाता है. निचे हमने कुछ tips बता रखे है आप इन्हें पढ़े और फॉलो करे.

1. स्वेटर और जैकेट रखे

अब आपको ये decide करना होगा कि, स्वेटर और जैकेट को आपको कहा रखना है. इस बात का ध्यान रखे कि, स्वेटर को कही फसा कर ना रखे क्योंकि ये जल्दी सुकड जाते है. हमारे हिसाब से आपको स्वेटर और जैकेट बड़े बॉक्स में रखना चाहिये. बॉक्स में रखने से पहले बॉक्स को साफ़ कर उसमे नीम की पत्तिया या नेप्थलीन की गोलियां या साबुन के रेपर रखे. स्वेटर और जैकेट को तह करे और रखे. आप इन बॉक्स को स्टोर room या अलमारी में रख सकते हो.

2. जुते रखे

सर्दियों के जूते रखने से पहले इन जूतों को साफ़ करे धोये और पोलिश करे. इस बात का ध्यान रखे की जूतों को ऐसे ही ना रखे, इससे होगा क्या की जूतों की shape बिगड़ जाती है. आपको प्रतेक बूट में बूट फॉर्म डालना होगा ताकि जूतों की shape ना जाए और आप अगली बार जूतों को सही से पहन सको.

तो दोस्तों हमे पूरी उम्मीद है की आपको ये आर्टिकल बहुत ज्यादा पसंद आया होगा. अगर आपके मन में कुछ भी सवाल है तो आप हमसे comment के through पूछ सकते है. दोस्तों हमारे साथ बने रहने के लिये thanks.

Advertisement
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here