Stressful Situation से कैसे निकले – Stress Free Tips In Hindi

Hello friends केसे हो, एक बार फिर से आप सभी का स्वागत है हमारे blog पर और आज का article है कि, “Stressful Situation से कैसे निकले”. दोस्तों जेसा की आप सभी को पता है कि, आज के time में stress और depression का होना सभी के लिए आम बात सी हो गयी है. काम का बोज, पढाई की tension और family problem के कारण stress को झेलना पड़ता है. दोस्तों stress से कई बीमारिया होती है जो हमारे लिए सही नहीं है. Stressful life हमे कमजोर बना देता है और कुछ ना करने पर मजबूर कर देता है. ऐसे में आपको stress से बहार निकलना आना चाहिए. दोस्तों इस article में हमने कुछ ऐसे tips and tricks बताये है जिसकी help से आप stressful situation को easily handle कर सकते हो. So, please check out below for more information…………………………………………………………..

Stressful Situation से कैसे निकले - Stress Free Tips In Hindi

पहले तैयारी कर ले

Stressful situation को handle करने का सबसे अच्छा तरीका ये है कि, पहले से ही इसकी तैयारी कर ले मतलब की stressful situation को कैसे handle करना है. नीचे कुछ तरीके बता रखे है इन्हें पढ़े और follow करे.

1. अपनी गलती को माने

जी हा, stressful situation को create करने में आप ही का योगदान रहा है तो ऐसे में tension में रहने से अच्छा है कि, अपनी गलती को माने. जब आप अपनी गलती को मानते हो तो आपके मन से एक बोझ हल्का हो जाता है. अपने आप से कहो कि, “हा मेरे से ही ये गलती हुई है”. उसी time आपका आधा stress कम हो जायेगा. अब आगे आपका काम है कि, अपनी गलती को सुधारना.

2. Deep Breath ले

जब आप stress में होते हो तो आपकी breathing तेजी से होने लगती है जो आपके लिए सही नहीं है. जेसा की आप सभी को पता है कि, सभी breath slowly slowly लेते है जो एक body natural response है. Slowly slowly breath से आप अपने आपको normal feel करते हो मतलब relax. पर जब आप stressful situation में होते हो तब आपकी breathing तेजी से होने लगती है जो आपके stress को और तेजी से बढ़ा देती है जो आपके लिए सही नहीं है. Stressful situation को handle करने के लिए आपको slowly slowly deep breath करनी चाहिए. ऐसा करने से आपका mind और आपका body normal होने में help करता है.

3. Situation को सुधारे

आप में से बहुत से ऐसे लोग होंगे जो stressful situation handle करने के बजाये एक दुसरे को complain करने लग जाते है या ये सोचते है कि, ऐसा मेरे साथ क्यु हुआ. आप लोगो को पता नहीं होगा कि, सिर्फ इंसान ही एक ऐसा है जिसके पास power है किसी भी situation से लड़ने के लिए. तो दोस्तों complaining करना छोड़े और situation को handle करने के बारे में सोचे. हम दावे के साथ कह सकते है कि, जब आप अपने stressful situation को handle कर लोगे तो आप better feel करोगे.

4. Break ले

आप में से बहुत से ऐसे लोग भी होंगे जो जेसे ही stressful situation में आते है वेसे ही और ज्यादा tension ले लेते है या tension के कारण कुछ उल्टा पुल्टा कर देते है. अगर आपको भी लगता है कि, आप भी ऐसा करते है तो आपके लिए हमारे पास एक सलाह ले. जब भी आप stressful situation से गुजरते हो तो आपको उसी time एक छोटा break ले लेना चाहिए. हम आपको ऐसा इसलिए कह रहे ताकि आप थोडा relax feel कर सको. Break ले और कही बाहर टहल आये. जब आप वापस आओगे तो आपके पास एक fresh energy होगी अपने stressful situation को handle करने के लिए.

Stress को कैसे कम करे

Stress को कम करने के ओर भी तरीके है. तो इन तरीको को भी ध्यान में रखे और follow करे अपने life में. हमे उम्मीद है कि, आपको इससे बहुत help मिलेगी.

1. Healthy Lifestyle को Follow करे

हर किसी का stress को feel करने का तरीका अलग अलग होता है और ये आपके lifestyle के कारण होता है. आप किस तरह का diet करते हो, अपने body को कैसे maintain करते हो etc etc ये सब depend करते है. अगर आपको लगता है कि, आप बहुत ज्यादा tension या stress लेते है तो हो सकता है कि, आपकी lifestyle सही नहीं है. हम आपको बताते है की healthy lifestyle कैसे जीते है.

दोस्तों सबसे पहले जल्दी उठने की आदत डाले. जल्दी उठने से आपको दिन बहुत लम्बा लगता है और आप बहुत काम कर सकते हो. जल्दी उठने के अलावा आपको जल्दी सोना भी बहुत जरुरी है तभी आप morning जल्दी उठ सकते हो.

Morning में breakfast miss ना करे. बहुत से लोगो की ये आदत होती है कि, वो morning में late होने के कारण या किसी ओर वजह से breakfast miss कर देते है. एक healthy breakfast आपको पुरे दिन भर active रखता है. दोस्तों well balanced diet ले और जितना हो सके उतना junk food से दूर रहे.

2. ये माने की Stress आपकी Life का हिस्सा है

Stress को कम करने के life में बहुत सारे तरीके है और उन तरीको में से एक है कि, आपको ये मानना होगा कि, stress आपकी life का हिस्सा है और आप इससे बच नहीं सकते. आपको बस stress को अपने ऊपर हावी नहीं होने देना है बल्कि इसे solve करने की कोशिश करना होगा.

3. हमेशा Face पर Smile रखे

अगर आप अन्दर से दुखी हो और बहार से भी expression दुखी वाला दोगे तो ये आपके लिए अच्छा नहीं है. आज के time में सभी अपने में बहुत busy है और ऐसे में वो किसी से 5 या 10 minute ही मिल पाते है. ऐसे में दुखी face देखकर कोई भी आपसे बात करने की कोशिश नहीं करेगा. तो दोस्तों ऐसे में आपको अपने face पर smile रखना होगा, जी हा हम बनावटी smile के बारे में बात कर रहे है. बनावटी smile आपको खुश रहने में help करता है. बनावटी smile happy लोगो से connect करने में help करता है. ऐसे में आप अपने आपको थोडा better feel करोगे.

तो दोस्तों आपको हमारा ये वाला article केसा लगा, हमे comment करके बताये और इस article को share करना ना भुले social networking sites में. Take care and have a nice day all of you.

loading...

2 COMMENTS

  1. sir. jab mai kisi se baat karta hu tab. mere ear and chiks red ho jaate Hai. kya ye daar k sign Hai. es problem se kese nikale

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here