Sugar Control कैसे करे – जबरदस्त तरीके

तो फ्रेंड्स केसे हो, एक बार फिर से आपका स्वागत है गुरुमंत्र.कॉम पर और आज का आर्टिकल है की,Sugar Control कैसे करे”. जब हमारे ब्लड मे शुगर लेवेल ज़्यादा हो जाते है तब आपको diabetes हो जाती है, ऐसे मे शुगर कंट्रोल कारण बहुत challenging सा हो जाता है. ऐसे मे हम आपको ये सलाह देंगे की अपने डॉक्टर्स से हेल्प ले. डॉक्टर्स पर जाने से पहले आप हमारे तरीके भी आजमा सकते है, ये तरीके परखे हुए और 100% काम आते है. इस आर्टिकल मे हमने best and unique तरीके बताए है शुगर लेवेल को कंट्रोल करने के लिए, आपको बस अपने लाइफस्टाइल मे कुछ चेंजस करने होंगे. अगर आपको ये तरीके आज़माने के बाद असर दिखा तो ठीक, नही तो प्लीज़ डॉक्टर्स से इलाज करवाए. So, please check out below……………………………………………………..

sugar-control-kaise-kare

जाने आपको Diabetes है की नही

बहुत से लोगो का यही सवाल रहता है की diabetes के बारे मे कैसे पता चलता है? इस section मे हम आपको यही ही बताएँगे. तो ध्यान से इन्हे पढ़े और फिर देखे की आपको कोई ऐसी problem तो नही है.

1. ज़्यादा भूक लगना

ज़्यादा भूक लगना भी एक लक्षण हो सकता है डाइयबिटीस होने की, पर इसका ये मतलब् नही है की आपको शुगर की प्राब्लम है. बहुत से लोगो को भूक ज़्यादा लगती है, ये पता करने के लिए आपको किसी डॉक्टर्स की मदद लेनी चाहिए. तभी आपको पता लग सकता है की आपको डाइयबिटीस है की नही.

2. ज़्यादा Toilet जाना

अगर आप ज़्यादा पानी पीते है तो आपका ज़्यादा बार toilet जाना बनता है पर अगर आपको बिना पानी पिये भी टॉयलेट आती रहती है तो ये एक संकेत हो सकता है. क्या आपको आधे घंटे मे कम से कम 2 बार टॉयलेट आती है? क्या आप कंट्रोल नही कर सकते? अगर एसी प्राब्लम है तो हम दावे एक साथ कह सकते है की आपको डाइयबिटीस है.

3. ज़्यादा प्यास लगना

ज़्यादा प्यास तो तभी लगती है जब आप किसी काम से थक गये हो या कही धूप मे से आरहे हो. अगर इसके बिना भी आपको बहुत प्यास लगती है तो ये एक इशारा हो सकता है शुगर की प्राब्लम होने की. ज़्यादा प्यास लगने की वजह से भी आपको ज्यादा बार टॉयलेट जाना पड सकता है.

4. थकान और स्ट्रेस होना

थकान और स्ट्रेस होने तो नॉर्मल सी बात है पर बहुत से लोगो को बिना बात के या बिना काम करे भी थकान और स्ट्रेस की प्राब्लम होती है. अगर आप भी उन लोगो मे से एक है तो श्यड़ा आप लोगो को शुगर की प्राब्लम हो.

यहा पे बताए गये सभी बाते परखे हुए नही है, ये सभी बाते हम अंदाज़े से बता रहे है. हमारा मकसद किसी को ठेश पहुचना नही है.

Sugar कम करने के लिए Diet

अगर आपको सही मे शुगर की प्राब्लम है तो आपको अपने डाइयेट मे बहुत चेंजस करने होंगे. शुगर से पहले आप केसा खाते थे वो सब आपको अपने डेली-लाइफ मे चेंज करने होंगे. तो नीचे हमने कुछ डाइयेट बताए है उन्हे पढ़े और फॉलो करे अपने डेली लाइफ स्टाइल मे.

1. Vegetables ले

अपने diet मे हरी सब्जियो को add करे इससे आपका blood sugar low रहेगा. इन vegetables मे हाइ मात्रा मे फाइबर होता है और carbs लो होता है. कोशिश करे की हर रोज अपने डाइयेट मे vegetables को add करे.

2. मीट खाए

डॉक्टर्स की माने तो मीट मे बहुत ही प्रोटीन होता है जिससे आप अपने शुगर लेवेल को कंट्रोल कर सकते हो. ध्यान दे की मीट खाते टाइम Fat का सेवन ना करे और ना ही बासी मीट को अपने डाइयेट मे इस्तेमाल करे. हमेशा ताज़ा मीट खाए.

3. जितना हो सके उतना पानी पिए

जब आपको डाइयबिटीस होता है तो तब आपको प्यास बहुत लगती है ऐसे मे अगर आप पानी नही पियोगे तो आपको बेचेनी सी होने लगती है. ऐसे मे आपको पानी पीना चाहिए, पानी आपके शुगर लेवेल को नॉर्मल रखने मे हेल्प करती है. तो एक दिन मे कम से कम 3 लेटर ज़रूर पानी पिए.

4. फ्रूट्स ले

Fruits आपके digestion system को ठीक रखता है और sugar level को भी low रखता है. तो ऐसे मे fruits का सेवन करना बहुत ज़रूरी हो जाता है. फ्रूट्स मे आप सलाद बना सकते हो नही तो आप उनका जूस बना कर पी सकते हो.

5. तली हुई चीज़े ना खाए

शुगर के टाइम पर तली हुई चीज़ो से जितना आप दूर रहे उतना ही आपके लिए और आपके body के लिए अच्छा रहता है. माना की कोई भी चीज़ को तुरंत छोड़ना बहुत मुस्किल होता है पर आप धीरे धीरे try तो कर सकते हो. बहुत से लोग शुगर होने के बावजूत भी तली या मसालेदार चीज़े खाते रहता है, ऐसे मे आपका शुगर लेवेल कंट्रोल नही होता बल्कि बहुत बढ़ जाता है. तो अगर आपको शुगर है तो ये चीज़े खाना तुरत छोड़ दे.

शुगर कम करने के लिए एक्ससाइज़

Diet के साथ साथ exercise करना भी बहुत ज़रूरी है. बहुत से लोग सिर्फ़ डाइयेट को फॉलो करते है उन्हे एक्सर्साइज़ के बारे मे पता ही नही होता है. तो हम इस section मे आपको बतायेगे की डाइयेट के साथ साथ कोन सी एक्ससाइज़ करे.

1. एक्ससाइज़ करने से पहले डॉक्टर्स की Help ले

हम आपको सिर्फ़ यही ही राय देंगे की एक्सर्साइज़ के लिए किसी डॉक्टर्स की हेल्प ले. डॉक्टर्स आपको अच्छी तरह से बता पाएँगे की कोन सी एक्सर्साइज़ आपके लिए बेस्ट है.

2. योगा करे

पुराने बुज़ुर्गो का कहना है की योगा करने से आप सभी बीमारिओ से छुटकारा पा सकते हो. ऐसे मे अगर आपको शुगर है तो आपको योगा रेग्युलर करना चाहिए. योगा आपके बॉडी के एनर्जी लेवेल को कंट्रोल करने मे हेल्प करता है, ऐसे मे योगा शुगर लेवेल को भी कंट्रोल रखने मे हेल्प करता है. तो रेग्युलर मॉर्निंग के टाइम पर योगा करे.

3. मेडिटेशन करे

Diabetes के टाइम पर स्ट्रेस का होना आम बात है, ऐसे टाइम पर मेडिटेशन करने से आप स्ट्रेस से पीछा छुड़ा सकते हो. अगर आपको मेडिटेशन के बारे मे नही पता है तो आप हमारा आर्टिकल पढ़ सकते हो मेडिटेशन वाला.

4. Walking या Jogging करे

Regular walking और jogging करने से शुगर लेवेल कम होता है. जब आप एक्ससाइज़ कर रहे होते हो तब muscles को एनर्जी की ज़रूरत होती है. तब आपके बॉडी के अंदर मोजूत glucose का भंडार इस्तेमाल होता है जिससे शुगर लेवेल काफ़ी देर तक low रहता है. अगर आप सुबह running या jogging करते हो तब पूरे दिन भर sugar level low रहता है.

तो फ्रेंड्स आपको हमारा ये आर्टिकल केसा लगा, हमने बताने के लिए कॉमेंट बॉक्स पर कॉमेंट कर और हा यार इस आर्टिकल को शेर करे सोशियल मीडीया साइट्स पर.

निचे और भी आर्टिकल है इन्हें भी पढिये

loading...

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here