जानवर की देखभाल : कुत्तो का कैसे रखे ध्यान (100% तरीके)

दोस्तों आज हम जानवर की देखभाल के बारे में बात करने जा रहे है आज का आर्टिकल है कि, “कुत्तो का कैसे रखे ध्यान हिंदी में”. क्या आप घर पर एक कुत्ता ला चुके है या लाने की सोच रहे है? तो आपके लिये ये जरुरी है कि, आप जान ले की इनका ध्यान कैसे रखना है. आपको ये पता होना चाहिये कि, कुत्तो को शारीरिक और भावनात्मक दोनों की जरुरत होती है. बड़े कुत्तो के मुकाबले छोटे कुत्तो की देखभाल ज्यादा करनी पड़ती है क्योंकि वो जल्दी ग्रस्त हो जाते है. कुत्तो का खाना अलग होता है, नहाने का सामान अलग होता है और उनका स्थान अलग होता है. इन सब से ज्यादा उन्हें आपके प्यार की बहुत ज्यादा जरुरत होती है क्योंकि तभी वो आपके वफादार बन सकते है. बस आप ये समझ ले की आपको अपने से ज्यादा कुत्तो का ध्यान रखना होता है.

इन सब के अलावा और भी बहुत सी बाते है जिनका ध्यान आपको रखना होता है. दोस्तों ज्यादा जानकारी के लिये ये आर्टिकल पूरा पढ़े.

जानवर की देखभाल कुत्तो का कैसे रखे ध्यान (100% तरीके)

How To Take Care of Dog In Hindi

कुत्ते के साथ रहने का ध्यान

दोस्तों इस भाग में हम आपको कुत्तो के साथ रहने के बारे में बतायेंगे. निचे कुछ tips बताये गए है आप इन्हें पढ़ सकते है और फॉलो भी कर सकते है.

1. कुत्ते के लिये सभी चीज़े ख़रीदे

जिस तरह आपको survive करने के लिये चीजों की जरुरत होती है उसी तरह से कुत्तो के लिये भी चीज़े होती है जैसे कि :-

  • अगर आपका कुत्ता बहुत छोटा है तो उसके लिये एक पट्टे की आवशकता होती है. इस बात का ध्यान रखे की पट्टा कुत्ते के size के अनुसार हो.
  • छोटा कुत्ता जैसे जैसे बढ़ता है वैसे वैसे उसके दात निकलते है जिस वजह से उसके दात में खुजली होती है. आपके देखा होगा की आपका कुत्ता हर चीज़ को चबाना शुरू कर देता होगा तो ऐसे में आपको उसके लिये एक बॉल लानी चाहिये ताकि वो उससे खेल भी सके और चबा भी सके.
  • कुत्ते के लिये अलग खाना, पानी और खाने की कटोरी की आवशकता होती है.
  • इस बात का भी ध्यान रखे कि, कुत्तो के नहाने के लिये अलग शेम्पू होता है.

2. कुत्ते की रहने की जगह

वैसे तो कुत्ता घर के किसी भी हिस्से में रह सकता है पर अगर आप अपने कुत्ते और अपने आपको लिबर्टी देना चाहते है तो आपको कुत्ते को रहने की जगह अलग देना होगा, ऐसी जगह जहा पर आपकी नजर जल्दी जा सकती हो. आपके कुत्ते को नियमित क्षेत्र की जरुरत होगी जहा पर वो अच्छे से खा सके, सो सके और खेल सके. इस बात का ध्यान रखे कि, कुत्तो को बिस्तर पर सोने की आदत ना डाले क्योंकि ये आदत बाद में छूटती नहीं है.

3. वक्त वक्त पर डॉक्टर को दिखाये

आपका कुत्ता बोल नहीं सकता है कि, वो बीमार है या उसे कुछ problem है. पर ये आपकी जिम्मेदारी बनती है की आप अपने कुत्ते को regular पशु चिकित्सा के पास ले जाये ताकि वो सुनक्षित कर सके की आपका कुत्ता ठीक है की नहीं. कुत्तो में रेबीज का खतरा ज्यादा रहता है तो आपको 12 हफ्ते से ज्यादा उम्र के कुत्ते को हर 1 से 3 वर्ष के दोरान रेबीज का टीका लगाना चाहिये.

4. कुत्तो के साथ प्यार से रहे

आपने अक्सर सुना या देखा होगा कि, अक्सर कुत्ते अपने मालिक को ही काट लेते है. क्या आपने ये सोचने की कोशिश करी है की ऐसा क्यों होता है? ऐसे मामलों में पाया गया है कि, जो मालिक अपने कुत्ते को बात बात पर डाटते या मारते है या उनसे प्यार नहीं करते है ऐसे में कुत्ते जानलेवा बन जाते है.

आप ये decide कर ले की अगर आप घर कर कुत्ता चाहते है तो आपको कुत्ते के साथ प्यार से रहना होगा तभी आपका कुत्ता आपका वफादार बन सकता है.

कुत्ते का खाने का ध्यान

दोस्तों इस भाग में हम आपको कुत्ते के खाने के बारे में बतायेंगे. निचे कुछ tips बताये गए है इन्हें पढ़े और फॉलो करे.

1. अच्छा डॉग फ़ूड दे

दुनिया में बहुत तरह के कुत्ते पाये जाते है और सभी कुत्तो का खाना एक दुसरे से अलग होता है. तो पहले ये सुनिक्षित करे कि, आपका कुत्ता किस तरह का खाना खाता है. पता करने के लिये आप पशु चिकित्सक से खाद्य के बारे में पूछे और ये भी पूछे की आपके कुत्ते या पिल्लै को एक वक्त में कितना खाना दे. खाने के साथ साथ आपके कुत्ते या पिल्लै को पानी भी महत्वपूर्ण है. तो हमेशा एक साफ़ कटोरे में ताजा पानी रखे ताकि आपका कुत्ता या पिल्ला समय समय पर पानी पी सके.

2. इंसानी खाना ना दे

अक्सर कई बार जब हम खा रहे होते है तो हमारा कुत्ता हमे देखता रहता है ऐसे में हम जो इंसानी खाना खा रहे होते है वो अपने कुत्ते या पिल्लै को थोडा बहुत दे देते है. पर क्या आपको पता है कि, इस तरह का खाना आपके कुत्ते या पिल्लै के लिये ख़राब होता है. ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जो आपके कुत्ते के लिए न केवल खराब होते हैं बल्कि ये उनके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक होते है. अपने कुत्ते को किसी भी चॉकलेट, एवोकैडो, ब्रेड आटा, किशमिश, अंगूर या प्याज ना दे.

3. रेगुलर खाना दे

पशु चिकित्सक बताते है कि, कुत्ते या पिल्लै को दिन में 2 बाद खाना देना जरुरी होता है ताकि वो जीवित रह सके.

कुत्ते के साथ खेलना

दोस्तों इस भाग में हम आपको बतायेंगे कि, कुत्ते के साथ किस तरह से खेलना चाहिये. निचे कुछ तरीके बताये गए है इन्हें पढ़े और फॉलो करे.

1. मोर्निंग में बाहर घुमाये

एक अच्छा खाने के साथ साथ आपके कुत्ते या पिल्लै को एक्सरसाइज की भी जरुरत होती है ताकि वह स्वस्थ रह सके. कुत्ते दो नस्ल के होते है एक एक छोटे नस्ल ये और दुसरे बड़े नस्ल के. छोटे नस्ल के कुत्तो या पिल्लो को 15 से 20 मिनट घुमने की आवशकता होती है जबकि बड़े नस्ल के कुत्तो या पिल्लै को 1 से डेढ़ घंटे तक चलने की आवशकता होती है. इस बात का ध्यान रखे कि, अपने कुत्ते या पिल्लै को उतना घुमाये जितना वो घूम सके.

2. कुत्तो वाली गेम खेले

अपने आपमें और कुत्तो या पिल्लै में interest लाने के लिये आप आप कुत्तो वाली गेम खेल सकते है जैसे कि :- एक बॉल ले और कही दूर फैके. ऐसे में आपका कुत्ता या पिल्ला उस बॉल को लेने जायेगा और मुह में पकड़ कर आपके पास ले जायेगा. इस खेल में आपकी उर्जा भी कम खर्च होगी और आपका कुत्ता या पिल्ला आपके खुश भी रहेगा.

दोस्तों हमे पूरी उम्मीद है कि, आपको हमारा ये वाला आर्टिकल बहुत पसंद आया होगा. अगर आपको लगता है की हमने इस आर्टिकल में पूरी जानकारी नहीं दी है तो आप हमे comment करके बता सकते है. दोस्तों हमारे साथ जुड़े रहने के लिये thanks.

Advertisement
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here