थकान कैसे दूर करे – जबरदस्त उपाय

तो दोस्तो हम उम्मीद करते है की आप लोगो को हमारे सभी आर्टिकल पसंद आरहे होंगे. आज हम थकान के टॉपिक पर बात करने जा रहे है की, थकान कैसे दूर करे”. इस दुनिया मे सभी को कभी ना कभी थकान से गुज़रना पड़ता है. आजकल की फास्ट लाइफ मे थकान, स्ट्रेस और डिप्रेशन का होना बहुत आम बात है. थकान की हालत मे आप अपने आपको को बहुत कमजोर फील करते हो और आपको कुछ करने का मन नही करता है. ऐसी हालत मे हर किसी को आराम की जरुरत होती है. थकान भी 2 types की होती है, एक थकान वो होती है जो इंसान को हल्का सा फील होता है और दूसरा थकान वो जिसमे इंसान बहुत थक जाता है. जब आप बहुत थक जाते हो तो इसका मतलब् है की आपकी बहुत एनर्जी खर्च हो चुकी है और आपको वापिस फ्रेश होने मे बहुत टाइम लग जाता है. हम आपको इस आर्टिकल मे बताएँगे की थकान से कैसे च्छुतकारा पाए? सो, प्लीज़ चेक आउट बिलो……………………………………………………………..

thakan-kaise-dur-kare

Daily Life मे कुछ Changes करे

अगर आप बहुत ही ज़्यादा थकान फील करते हो तो इसका मतलब् है की आपको अपनी डेली लाइफ मे चेंजस करने की ज़रूरत है. थोड़ी सी चेंजस आपको पूरे दिन भर active रख सकती है.

1. टाइम से सोये और टाइम से उठे

एक रिसर्च से पता चला है की ज़्यादा थकान होने का कारण पूरी नींद ना लेना है. एक इंसान को कम से कम 8 घंटे की नींद लेना बहुत ही ज़रूरी है. अगर आप पूरी नींद नही लेते हो तो अगले दिन आप अपने आप को बहुत थका हुआ फील करोगे और आपका काम मे मन भी नही लगेगा. अब बात करते है की सोने का सही टाइम क्या है? इसका सही जवाब है की रात को 10 बजे से सुबह के 4 बजे तक. ये एसा टाइम है जिसमे आप अपनी नींद पूरी कर लेते हो और 4 बजे के बाद आप कुछ भी कर सकते हो.

2. एक्ससाइज़ करे

जेसे की हमने आपको उपर बताया है की सोने का सही टाइम क्या है? इस टाइम मे आप अपनी नींद भी पूरी कर लेते हो और आपको 4 बजे के बाद बहुत टाइम मिल जाता है कुछ भी करने का. ऐसे मे आप एक्ससाइज़ भी कर सकते हो. एक्ससाइज़ से आप बहुत ही अच्छा फील करोगे और पूरे दिन भर आक्टिव रहोगे. आपके पास running, jogging और walking सबसे best option है मॉर्निंग के टाइम पर. नही तो आप मेडिटेशन और योगा भी कर सकते हो.

3. मेडिटेशन करे

हमने अपने बहुत सारे आर्टिकल मे मेडिटेशन का इस्तेमाल बहुत किया है क्योंकि मेडिटेशन करने से आप सभी प्राब्लम से निजात पा सकते हो. मॉर्निंग के टाइम पर आप मेडिटेशन भी कर सकते हो. तो हुमारे हिसाब से ये भी एक बेस्ट ऑप्षन है.

4. ग्रीन टी पिये

जी हा ग्रीन टी पीने से आप पूरे दिन आक्टिव रहोगे और आपको ना तो थकान फील होगी और ना ही स्ट्रेस. बहुत सारे लोगो को सुबह उठ कर चाय पीना पसंद होता है ऐसे मे आप ग्रीन टी से दिन की starting कर सकते हो. हो सके तो दिन मे एक कप और ग्रीन टी पी ले.

Dieting किस तरह का करे

अब बात करते है की diet किस तरह की लेनी चाहिए की थकान feel ना होये? आप जो चीज़ खाते हो इसका असर आपके दिमाग़ और आपके बॉडी पर पड़ता है. ऐसे मे आपको पता होना चाहिए की एक healthy body के लिए किस टाइप की डाइयेट होनी चाहिए.

1. ब्रेकफास्ट मिस ना करे

बहुत से लोगो की एक गंदी आदत होती है की वो लोग ब्रेकफास्ट नही खाते. अगर रीज़न पूछा जाए तो कहते है की टाइम नही होता, late हो जाते है, ब्रेकफास्ट करना पसंद नही है. इस तरह के लोगो मे से कम से कम 70% लोग बहुत ही ज़्यादा स्ट्रेस और डिप्रेशन फील करते है. ऐसे मे थकान का होना भी आम बात है. अगर पुराने बुज़ुर्गो की बात की जाए तो उनका कहना होता है की, “दिन की सुरुआत एक हेल्ती डाइयेट के साथ करनी चाहिए”. एक हेल्ती ब्रेकफास्ट करने से आप पूरे दिन भर बहुत कम थकान फील करोगे.

2. हेल्ती डाइयेट ले

आप किस तरह का भोजन करते हो उससे आपके मूड और दिमाग़ पे बहुत फराक पड़ता है. अगर आप बहुत ही ज़्यादा मसालेदार भोजन का सेवन करते हो तो आप बहुत ही ज़्यादा डिप्रेशन और स्ट्रेस का शिकार होते हो. एक हेल्ती डाइयेट आपको फिट और फाइन रखती है.

3. ज़्यादा पानी पिए

ज़्यादा पानी पीने से स्ट्रेस, थकान और डिप्रेशन बहुत कम होता है. जो लोग ज़्यादा पानी पीने है वो दूसरो के मुताबिक कही ज़्यादा फिट और फाइन रहते है. ऐसे लोगो को बहुत कम बीमारिया लगती है. एक दिन मे कम से कम 2 litter पानी पीना चाहिए.

4. बीच बीच मे कुछ ना कुछ खाते रहे

थकान को दूर करने के लिए आप बीच बीच मे ड्राइ फुड, जूस, फ्रूट्स आदि चीज़ो को अपने रुटीन मे उसे कर सकते हो. ऐसे मे आपको एनर्जी मिलती रहेगी और आपको थकान भी फील नही होगी. ध्यान रखे की इस दौरान फॅटी फुड, मसलेबाद फुड ना खाए.

5. ज़्यादा हेवी ना खाए

बहुत से लोगो का यही सवाल रहता है की हेवी खाना कब खाना चाहिए? अगर हेवी खाने की बात की जाए तो मॉर्निंग ब्रेकफास्ट मे आप हेवी खाना खा सकते है, ऐसे मे आपको शाम तक भूक बहुत कम लगती है. बहुत से लोग दिन और रात मे हेवी खाना खाना पसंद करते है. दिन मे हेवी खाना खाने से सुस्ती बहुत लगती है और रात मे हेवी खाना खाने से सुबह जल्दी नींद नही उठती. तो मॉर्निंग बेस्ट ऑप्षन है आप लोगो के लिए.

6. डॉक्टर की हेल्प ले

अगर ये सब कुछ करने के बाद भी आप बहुत ज़्यादा थकान फील करते हो तो लास्ट मे आप डॉक्टर की हेल्प ले सकते हो. हो सकता है की कोई और प्राब्लम हो जिस करके आप थकान बहुत फील करते हो.

तो फ्रेंड्स आपको हमारा ये वाला आर्टिकल केसा लगा, हमे कॉमेंट्स के through बताए. और हा यार ये आर्टिकल भी साथ साथ मे सोशियल मीडीया साइट्स पर शेयर करे. हो सकता है की ये आर्टिकल किसी और के काम आजाए. Thanks and have a nice day.

निचे और भी आर्टिकल है इन्हें भी पढिये

Advertisement
loading...

2 COMMENTS

  1. sir I very very very like your blog
    sir me jab dopahar (afternoon) ko nind le kar uthata hu to meri body garm ho jati hai mera face lose hojata hai jaisa ki face
    or ear bahot garm hojate hai or akhe bhi

    ye chije jyada effect hoti hai akhe,face,ear
    or body me Heart bahot teji se dhadak ne lagata hai
    or muscle me blood bhi teji se chalati hai
    sone ke kai ganto tak me normal nahi ho pata 3 gante
    kuch Salah de sakate hai
    muje lagata hai muje manasik thakan hogai hai

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here