True Inner Power को कैसे जगाये – Positive Energy

Hello friends केसे हो, दोस्तों आज का article है कि, “True Inner Power को कैसे जगाये”. सबसे पहले बात करते है कि, “true inner power क्या होता है?”. जेसे कि आप सभी को पता है कि, सभी लोगो की thinking, manners, sense अलग अलग होती है. वो सभी इसी के हिसाब से अपनी life जीते है. दुनिया में करोडो लोग है और बहुत से कम लोगो को इस बारे में पता है कि, आप अपने mind की imagination को reality में convert कर सकते हो. अब ये आपपर depend करता है कि, आपके विचार कैसे है. तभी दुनिया की पूरी population के 1% population करोडपति है because उन्हें पता था कि, true inner power क्या होती है. इस article में हम आपको ये बताएँगे की, true inner power क्या होता है? तो दोस्तों आगे पढने के लिए ये article पुरा पढ़े.

True Inner Power को कैसे जगाये – Positive Energy

True Inner Power को Build करने से पहले इन बातो का ध्यान दे

True inner power को जगाने से पहले या इसपर विचार करने से पहले आपको कुछ बातो के बारे में सोचने की जरुरत है तभी आप true inner power के बारे में गहरायी से सोच सकते हो. नीचे हमने कुछ points पर चर्चा करी है, इन्हें पढ़े और सोचे.

1. आप सिर्फ body नहीं हो

हममे से बहुतो लोगो की यही thinking है कि, हम एक hard mass के इंसान है जो रोज सुबह उठता है और पुरे दिनभर काम करता है और फिर रात में सो जाता है. बस हमारे mind में यही चलता रहता है. दोस्तों क्या आपने कभी सोचा है कि, हमे ही क्यों सोचने की ताकत दी गयी है? हम imagination क्यों इतनी आसानी से कर लेते है? हममे दुनियाभर की feeling क्यों दी गयी है? अगर आप ये सभी बातो को समझने की कोशिश करोगे तो हमारा दावा है कि, आप true inner power को समझने के लायक हो जाओगे.

2. आप जो चाहोगे वो होगा

आपने law of attraction का नाम तो सुना ही होगा, अगर नहीं तो सबसे पहले समझे की law of attraction होता क्या है? आप लोगो को बता दे कि, जो आप सोचते हो वो आप reality में attract करते हो. हमारा बोलने का मतलब है की आप अपनी सोच से ही अपनी life जीते हो. Example के तौर पर :- मान लो की आप काफी दिनों से दुखी हो और आपमें negative विचार बहुत आरहे है तो ऐसे में आपके साथ कुछ अच्छा नहीं होगा. आपके साथ एसा इसलिए हो रहा है because आपने imagination में दुःख को चुना है.

3. आपकी help करने के लिए Universal है

ये बात तो आपको माननी होगी कि, अगर आप इस दुनिया में हो तो कोई ना कोई आपको चला रहा है. मान लो कि, वो universal है जो आपको handle कर रहा है तो ऐसे में वो ही इकलोता है जो आपकी help कर सकता है. अगर आपको meditation और yoga के बारे में पता है तो फिर आपलोगों को पता होगा की universal power क्या होती है? जिन लोगो को पता नहीं है उन्हें बता दे कि, universal power को विश्वशक्ति कहते है. विश्वशक्ति आपके mind में एक waves provide करती है जिससे आपको सोचने की power मिलती है तो ऐसे में positive thoughts रखना आपके लिए best है.

4. ये सोचना बंद करे कि’, “ये हो नहीं सकता

इंसानी दिमाग में ये सबसे गन्दी बीमारी है कि, हर काम करने से पहले दिमाग में ये चीज़ आही जाती है कि, “ये हो सकता है कि नहीं”. और ज्यादातार लोगो के दिमाग में यही बात आती है की, यार ये काम बहुत मुस्किल है ये हो नहीं सकता. यकीन मानिये आप वो काम कभी नहीं कर पाते और आप negative सोचो से घिर जाते हो. तभी तो दुनिया में 1% लोग बहुत अमीर है और बाकी अपनी जिंदगी से लड़ रहे है. सबसे पहले अपनी सोच बदले, जिंदगी आपकी अपने आप बदल जाएगी.

Lifestyles में changes करे

आपकी lifestyles बहुत matter करती है आपके विचार पर. तो अगर आपको लगता है कि, आपके thoughts हमेशा negative वाले होते है तो आपको अपने lifestyles में कुछ changes करने की जरुरत है. नीचे हमने कुछ तरीके बता रखे है, इन्हें पढ़े और follow करे.

1. Meditation या Yoga करे

अगर आपको universal power चाहिए तो आपको meditation या yoga करना चाहिए. ये एक अच्छा तरीका है अपने mind को control करने के लिए. वेसे इस बात को बहुत कम लोग मानते है because उन्होंने ये सभ कभी किया ही नहीं तो feel केसे करेंगे. यकीन मानिये ये सब करने के बाद आप अपने आपमें कुछ बदलाव feel करोगे और ये बदलाब आपकी life change कर देगी. Meditation या yoga कही शांत जगह पर करे.

2. Full Relax करे

हम सभी को पता है की हम इंसानों को नींद क्यों दी गयी है ताकि हम अपनी थकान और stress को कम कर सके. हमारे दिमाग में एक दिन में लाखो thoughts चलते रहते है और इन thoughts को control कर पाना हमारे लिए बहुत मुस्किल है. इन सब thoughts को handle करने के चक्कर में हमारे mind की बहुत power waste हो जाती है. Mind को relax रखने के लिए हमे उसे relax देने कि जरुरत होती है. तो दोस्तों अपने हर रोज में पूरी नींद ले.

3. खुद पर Trust करे

Trust चाहे दूसरो पर हो या अपने पर but होना चाहिए. खुद पर विश्वाश रखना इंसान के लिए बहुत जरुरी है तभी वो अपनी life को अपने हिसाब से जी सकता है. आप कुछ भी कर रहे हो चाहे वो काम आपने कभी ना किया हो but अपने पर विश्वाश रखे की, “मैं ये काम कर सकता हु”. फिर देखिये आप वो काम कितने अच्छे से करते हो. Believe in yourself………………………… Jackie Chan (Oscar Winner) Thoughts

4. अच्छा खाए

हमने अपने बहुत सारे article में ये भी बताया है कि, आपका खानपान आपके body और आपके mind पर असर डालता है तो ऐसे में आपको inner power build करने के लिए rich diet लेने की आदत डालनी चाहिए. Rich diet में दुनियाभर के protein, minerals, कैल्शियम और vitamins होते है जो हमारे दिमाग और हमारे body को healthy रखने के लिए बहुत है.

दोस्तों हमने उम्मीद है कि, आपको हमारे ये article बहुत पसंद आया होगा. हमे comment करे और विचार बताने के लिए. दोस्तों इस article को share करना भुले social media sites पे. Thanks and have a nice day all of you.

loading...

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here