Weight Gain करने के 10 तरीके

Hello दोस्तो केसे हो, हमे पूरी उम्मीद है कि आप सभी लोगो को हमारे सभी article time to time मिल रहे होंगे और पसंद भी आरहे होंगे. आज का आर्टिकल है कि, Weight gain कैसे करे”. Research की माने तो weight को increase करने के लिए ज़्यादा calories का सेवन करना चाहिए. वेसे वेट गेन करना ज़्यादा मुस्किल नही है बस आपको खाने पर ध्यान देना होता है. अगर आप थोड़े दीनो मे ज़्यादा weight gain करने के बारे मे सोच रहे है तो नीचे हमने कुछ tips बता रखे है, उन्हे follow करे. हम दावे के साथ कह सकते है कि आपका weight कुछ महीनो मे बहुत इनक्रीस हो जाएगा. So, please check out below for more information……………………………………………………..

Weight Gain karne ke 10 Tarike

वजन बढाने के तरीके हिन्दी में – Weight Gain Tips In Hindi

तो friends, आप भी अपना weight मतलब् वजन बढ़ाना चाहते है तो नीचे हमने Top 10 best and unique tips बताए है आपको. इन्हे try करे और फर्क देखे.

1. Milk पिये

दूध मे fat, calcium और vitamins होता है जो आपके वजन को बढ़ा देता है. तो दोस्तो regular milk पीने से आपके weight मे भी फर्क definitely आएगा. अगर आप milk के साथ कुछ ओर भी add करना चाहते है तो आप केले, आम का shake बना कर पी सकते है और साथ ही साथ अगर आप milk मे किशमिश ओर बादाम mix करके पिये तो double फायदा मिलता है. तो हमारे हिसाब से ये वाला तरीका सबसे best है जल्दी weight gain करने के लिए.

2. आलू (Potato)

आलू वेट बढ़ाने के लिए नंबर वन टिप्स है. जिम वाले लोग अपना weight बढाने के लिए आलू खाना ज़्यादा पसंद करते है क्यूकी इसमे फॅट्स ओर कॅलरीस के इलावा बहुत ज़्यादा फाइबर ओर विटामिन सी भी होता है. अगर आप आलू का use उसके छिलके के साथ ही करेंगे तो ज़्यादा बेनेफिट होता है क्यूकी उसके छिलके मे प्रोटीन पाया जाता है. तो कम से कम हर रोज 2 आलू अपने खाने के साथ ज़रूर ले, आपको जल्दी फरक दिखेगा.

3. Dry Fruits ले

Dry fruits मे बादाम, किशमिश, अंजीर, काजू, पिसता, peanuts ये सभी add होते है जिसमे फुल fat, carbohydrate और nutrient होते है. इसका use अगर daily किया जाए तो weight gain तो होता ही है साथ ही साथ body मे चुस्ती ओर फुर्ती भी आ जाती है और साथ ही साथ immunity power भी increase हो जाता है. इसके अलावा अगर आपको लगता है कि आप कमज़ोरी feel कर रहे हो तो dry fruits ज़रूर ले.

4. Dairy Products लेना ना भूले

Dairy products मे पनीर, दूध, दही, मक्खन etc etc आते है. Dairy products मे calories और जो fat होता है जिससे सही ढंग से use करने से weight increase होने मे help मिलता है. Proper dairy products का use करना बहुत helpful होता है. इन सारे dairy products मे fat, calories और vitamin important source है. तो आप अपने daily लाइफ मे इन products का use कर सकते हो weight gain करने के लिए.

5. शाकाहारी (Veg)

Research से पता चला है कि veg मे non-veg से ज़्यादा power होती है. आपको अपने daily food मे green vegetables का use करना ही करना चाहिए. आप लोगो को बता दे कि शाकाहारी मे दुनिया भर के protein होते है जो आपको healthy रखने के लिए बहुत है.

6. मासाहारी (Non-Veg)

मासाहारी में mostly egg, fish, meat का सेवन करके अपना weight gain करते है. क्योंकि मासाहारी मे fat and protein ज़्यादा होता है जो weight increase करने मे help करता है. Muscles को build करने के लिए और body cells को repair करने के लिए मासाहारी बहुत ही useful है. पर इस बात का ध्यान रखे कि मासाहारी का ज़्यादा सेवन ना करे. इसके ज़्यादा सेवन करने से cholesterol की मात्रा बढ़ जाती है जिससे heart disease, hypertension, artery कि possibility बढ़ जाती है, तो be careful. हफ्ते मे कम से कम 2 बार मासाहारी का use करे.

7. Yoga और Exercise

Body मे calories का सही ढंग से use हो उसके लिए ज़रूरी है yoga योगा और exercise एक्सरसाइज को regular करे क्योंकि weight gain करने के चक्कर मे पेट के आस पास fat बढ़ जाता है इसलिए morning and evening walk करना, badminton खेलना, cycling करना, yoga या कोई भी game खेलना etc करना सही solution है. अगर आप GYM join करके body की चर्बी को कम करना चाहते है तो ये भी सही है. बस एक बात का ध्यान रखे कि supplement का use ना करे और natural body बनाने मे विश्वाश रखे.

8. Stress ना ले

दोस्तों हमेशा खुश रहने का सोचे. कहते है कि चिंता चिता से बढ़कर होती है क्योंकि चिता फिर भी मरने के बाद जलती है but चिंता तो इंसान को जला देती है. इसलिए healthy body के लिए चिंता, तनाव, tension को अपने से दूर रखे ओर हमेशा खुश रखने ओर रहने की कोशिश करे. आप stress और depression को कम करने के लिए yoga और meditation कर सकते है.

9. Body Massage

दोस्तों मसाज तो सबको ही पसंद होगी but क्या आपको पता है कि body massage से blood का circulation बढ़ जाता है. जिससे body के every parts तक blood अच्छे से पहुँचता है. Skin smooth और shine करने लग जाती है, body relax फील करती है और body की growth भी अच्छी तरह होती है. मसाज के लिए आप बादाम का तेल, नारियल का तेल, सरसो के तेल का use कर सकते हो.

10. Rich Diet ले

दोस्तों कभी भी खाने के time मे food को miss ना करे, morning heavy breakfast के अलावा lunch और dinner टाइम से करे. Breakfast, lunch और dinner के बीच बीच healthy snacks ज़रूर ले. जैसे कि juice, भुने हुए चने, dry fruits, fruits etc etc ले सकते है.

दोस्तों ध्यान रखे कि अगर आपको पहले से ही बीमारी है तो आहार मे बदलाव करने से पहले अपने doctors से सलाह ज़रूर ले. Dietetic कि सलाह से आप अपने लिए खास आहार को choose कर सकते हो. अगर आपके पास better points है तो आप हमसे नीचे comments के through share कर सकते है. हम उम्मीद करते है कि आपको आज का article पसंद आया होगा. इस article को अपने friends, family member से share करना ना भूले. Thanks for visiting our sites and have a nice day all of you.

निचे और भी article है इन्हें भी पढिये

Advertisement
loading...

4 COMMENTS

  1. Pradeep negi ji,, me bahut dubla patla hu…or meri age 18 year he..mene weight gain karne ke liye bohot sari aayurvedic medicine khai….jese drakshasav,ashvgandha,lohasav,,,lekin kamjori nahi lagti he lekin body thodi normal hoto accha hoga…kyu ki mere brother ya pariwar me sabhi ki normal body he lekin me dubla hu…kya kare aap hi btao…

  2. Sir, mera nam Manish hai age 19 yr 6months. meri height 5″11 hai or Weight 70 kg hai .. Sir mera weight thik hai kya… Or sir Mujhe apni height rokni hai..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here