लोग असफल क्यों होते है – Why People Are Unsuccessful In Hindi

तो कैसे हो आप लोग, दोस्तों आज का article है कि, “लोग असफल क्यों होते है”. जेसा की आप सभी को पता है की पूरी दुनिया में लोग रहते है. उन सभी का ख्वाब होता है कि, वो भी एक दिन सफल होये पर successful कोई कोई ही हो पता है. ऐसा क्या है successful लोगो में जो unsuccessful लोगो में नहीं है. अगर देखा जाये तो सफल लोगो को एक दिन में 24 घंटे मिलते है और असफल लोगो को भी इतना ही मिलता है. तो कमी कहा आरही है असफल लोगो को. इसके पीछे एक reason ये भी हो सकता है कि, आप कोशिश तो पूरी तरह से कर रहे होते हो पर सही तरीके से नहीं कर रहे होते हो.

सफल लोग कुछ आदते बनाते है तभी वो successful बन पाते है और असफल लोग अपनी आदतों को और बिगड़ते है तभी वो असफल रह जाते है. ऐसे ही बहुत चीज़े है जो असफल लोग अपनी life में करते है. इस article में हम आपको असफल होने के पीछे क्या क्या reason है? के बारे में बतायेंगे. So, please check out below for more information……………………………………………

लोग असफल क्यों होते है – Why People Are Unsuccessful In Hindi

Why People Are Unsuccessful (असफल) In Hindi

दोस्तों इस section में हमने top 10 reason के बारे में बात करी है जो सभी असफल लोग अपनी life में दोहराते है. अगर आप अपनी इन आदतों को छोड़ दे तो 100% आप successful हो सकते है.

1. बहुत ज्यादा बोलने की वजह से

दुनिया में सभी लोगो की आदते अलग अलग होती है और उन सभी आदतों में से एक है ज्यादा बोलने की आदत. आजकल के time में दुनिया चालाक और तेज उन्ही लोगो को मानती है जो लोग ज्यादा बोलते है. पर science ऐसा नहीं मानता है, कुछ studies से पता चला है कि, जो लोग बहुत ज्यादा बोलते है उनमे सहने की ताकत कम होती है ऐसे लोग risk कम लेते है और इनका मन जल्दी divert होता है. For example :- मान लो की आप freelancer है और आप ज्यादा बोलते भी है. Freelancing काम में दिमाग का use ज्यादा होता है तो ऐसे में आपको अपना दिमाग शांत रखना होता है. पर आपकी आदत ज्यादा बोलने वाली है तो ऐसे में आपका दिमाग शांत रहने के बजाये गर्म रहता है. जब आप अपने काम में बैठते हो तो आपका दिमाग कम चलता है क्योंकि आपने अपने सोचने की शक्ति तो बोलने में waste कर दी होती है.

2. ज्यादा Time Losers के साथ Spend करने की वजह से

आपने ये line तो सुना ही होगा कि, “जेसी संन्गत वेसी रंगत”. इस line में कितनी सच्चाई है ये हम आपको बताते है. For example :- मान लो कि, आप new blogger है और आपकी संगति उन blogger के साथ है जो काफी time से काम कर रहे है but सफल नहीं हो पा रहे है. आपको पता है कि, उनमे बहुत negativity है, इधर की बात उधर करते है या एक दुसरे को आगे बढ़ते हुए देख नहीं सकते, पर फिर भी आप उनसे साथ इसलिए होते हो क्योंकि आपके पास उनके अलावा ओर blogger friend नहीं है. दोस्तों ऐसे में क्या होगा कि, आप में भी संगत की रंगत आजायेगी, आप भी धीरे धीरे उन जेसे होने लग जाओगे. बस यही ही एक चीज़ आपको सफल बनने से रोक रही है.

3. आलसपन की वजह से

आलसपन सबसे बड़ी बीमारी है इंसानों के लिए. आप आलसपन को सफल ना होने का एक बड़ा reason मान सकते हो. दोस्तों आलसपन में हम हर काम आगे की ओर बढ़ा देते है. For example :- मान लो की आप एक freelancer है और आपमें बहुत आलसपन है. आपके किसी से काम लिया है और आपको वो काम 2 दिन में पूरा करना है पर आपके आलसपन के चक्कर में आपने काम time पर पूरा नहीं किया. तो ऐसे में आपका impression down हो जाता है और आप अपना client खो बैठते हो. बस यही ही आदत आपको सफल होने से रोक रही है.

4. दुसरो की ना सुनने की वजह से

बहुत से लोग ऐसे भी होते है जो दुसरो की बातो को prefer नहीं देते है और बस अपनी ही चलाते रहते है. तो ये भी एक बड़ा reason है असफल होने के पीछे. अगर कोई आपसे कुछ कह रहा है या suggestion दे रहा है तो आपकी भलाई के लिए ही कह रहा होगा, तो ऐसे में उसकी बात ना सुनकर अपना करना ये सही नहीं है. कभी कबार दुसरो की बात हमे सफल बना देती है तो सभी की बातो को अच्छे से सुने और समझे की वो कहना क्या चाह रहा है. अगर आपको उसकी बातो में दम लगा तो उसकी बातो को follow करे नहीं तो एक काम से सुनकर दुसरे काम से बहार निकाल दे.

5. कुछ नया ना सीखना

सफल लो अपनी सफलता को कामयाब रखने के लिए अपने field line में हर चीज़े से update रहते है और असफल लोगो को इन updates के बारे में पता ही नहीं होता है तभी वो लम्बे time तक असफल रहते है. For example – मान लो कि, आप का काम Photoshop वाला है. आप Photoshop 7 use करते हो और market में latest version Photoshop cc चल रहा है और आपको इसके बारे में पता नहीं है. तो ऐसे में आपको कोन काम देगा या कोन रखेगा. यही ही चीज़े हमे असफल बनाती है.

6. ये सोचना कि, में अकेला कर सकता हु

इस तरह की ego सही में आपको कभी भी आगे बढ़ने नहीं देगी. हम ऐसा क्यों कह रहे है ये हम आपको example दे कर समझाते है. मान लो कि, आप blogger हो और आप अच्छा कर रहे हो. ऐसे में आपके अन्दर ego आजाता है कि, मैं अकेला कर सकता हु मुझे किसी की जरुरत नहीं है. बस यही से ही आप अपना future खतरे में डाल देते हो. यार अब एक बात बताओ कि, आप अकेले में कितना सिख लोगे या कितना update हो जाओगे. आप अकेले में कुछ time तक survive कर लोगे but लम्बे time तक नहीं. Market में क्या चल रहा है, काम को easily कैसे किया जाता है, ये सब आपको लोगो से ही पता चलेंगे.

7. ये सोचना कि, जरुरत पड़ने पर ही अपने Field वाले से मिलना

असफल होने के पीछे ये भी एक बड़ा reason है. कई लोगो की ऐसी आदत होती है की, जब उनका काम अच्छा चल रहा होता है तो वो ऐसे गायब हो जाते है की जेसे कभी थे ही नहीं और अचानक तब help लेने आते है जब उनका काम थोडा ठंडा चल रहा होता है. हमे तो एक बात समझ में नहीं आती की, ऐसे लोग क्या सोच कर help लेने आते है. दोस्तों इस तरह से कोई आपकी help नहीं करेगा.

8. Time Waste करने की वजह से

जो इंसान time की value को समझता है वही ही सफल होता है. असफल लोगो की एक common आदत ये होती है कि, वो ज्यादा time काम करने के बजाये इधर उधर के कामो में ज्यादा लगे होते है.

9. खुद को Blame करने की जगह दुसरो पर Blaming करना

काम आप कर रहे हो तो गलती भी आपकी ही हुई ना, ऐसे में दुसरो को blaming करने का कोई फायदा नहीं. ऐसे काम वही लोग करते है जो अपनी गलती को नहीं मानते है, बाद में जाकर यही गलतिया उनको सफल होने से रोकती है. सफल लोग अपनी गलतियों के लिए किसी को blame नहीं करते है बल्कि अपनी गलतियों से सीखते है क्योंकि उन्हें पता होता है कि, आज मैं इन गलतियो से सीख लूँगा तो आगे जाकर ये गलती दुबारा नहीं होगी.

10. Risk ना लेना भी एक वजह है

कई लोग risk इसलिए नहीं लेते है क्योंकि उनके मन में ये डर होता है कि, कही कुछ गड़बड़ ना हो जाये. दोस्तों जहा एक बार डर बैठ गया वहा से आप कभी भी बहार नहीं निकल सकते. बस यही डर आपको सफल होने से रोक देता है और आपको असफल बना देता है. Life एक risk है तो काम में risk लेने से क्यों डरना.

तो दोस्तों आपको हमारा ये article केसा लगा, हमे इस article के नीचे comment section में comment करके बताये. इस article को पढने के बाद share करना ना भुले. Thanks and have a nice day all of you.

Advertisement
loading...

3 COMMENTS

  1. sir. jab saam ne wala insaan apni baat par tika rahe ta hai or wo kuch galat baat bol ta hai to mai us ka jawaab thick se nahi de pata es kaaran mujhe daar saa lag ta hai

  2. to aap please mujhe koi tarika batao jis se mai thick se acha saa jawaab de saku please help sir. phele wale article me reply nahi diya ab batao answer

  3. Bhai, aap agar sahi ho to apne mein confidence hona chahiye agar aap confidence ho to koi aapko blame nahi kar sakta uski aakhon mein dekhkar pure confidence mein baat karo wo khud chup ho jaega

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here