8 तरीके गर्मी से अपने बालो को Protect करने के लिये

जेसा की आप सभी लोगो को पता है की गर्मियों मे बाल dull हो जाते है, अगर बालो की अच्छे से care ना किया गया तो बाल बेजान हो जाते है. वेसे भी गर्मियों मे सबसे ज़्यादा problems तो बालो से related ही होती है. जब भी घर से बाहर जाओ तो बाल पसीने, धूल मिट्टी, सूरज की धूप से बुरी तरह झुलस जाते है. Specially girls अपने बाल और face को सुंदर ओर healthy रखने मे बहुत मेहनत करती है पर गर्मियों के दीनो मे बालो की देखभाल ज़्यादा ही होनी चाहिए. So, guys इन सब tension को दूर करने के लिए हम लाए है 8 बेस्ट तरीके जिसमे हम आपसे hair को protect करने के तरीके share करेंगे. So, check out below to see 8 tips….

8 Tarike Garmi Se Apne Baalo Ko Protect Kare Ke Liye

बालो कि Care कैसे करे

अगर आप ये जानना चाहते है की गर्मियों मे अपने बालो की देखभाल कैसे करते है, तो नीच हमने बेस्ट और unique tips बताये है, इन्हे पढ़े और follow करे.

1. Regular अपने बालो को Wash करे

दोस्तों अगर आपकी आदत हफ्ते मे एक दिन बाल धोने की है तो, इस आदत को गर्मियों के मोसम मे change कर ले क्यूकी गर्मी मे बाल बहुत बुरी तरह झुलस जाते है. जिसकी वजह से बालो मे पसीना, बदबू, dandruff etc etc होने लग जाते है. इसकी सफाई करने के लिए हर दूसरे दिन किसी अच्छे shampoo से बालो को धोये, जिससे बालो की गंदगी दूर हो सके ओर सिर से बदबू भी ना आये.

2. हमेशा Conditioner Use करे

जल्दी natural hair मे कंडीशनर पाने के लिए apple cider vinegar को water के साथ use कर बालो मे apply करे. Washing के बाद बालो को smooth, de-frizz ओर moisturize बनाये रखने के लिए कोकनट आयल ओर shea butter का इस्तेमाल करे. इस oil के use से बालो मे चमक आती है और अगर आपके heavy hair है तो कुछ natural air ड्राइड curled create करे. बालो मे extra moisture पाने के लिए एक हफ्ते मे natural deep conditioning ज़रूर try करे.

3. Hair Brush की जगह चौड़े दाँत वाली Comb का इस्तेमाल करे

दोस्तों जब आपके बाल गीले हो तो बालो को खिचना या बालो मे कंघी का इस्तेमाल करना अवॉयड करे. Mostly उलझे हुए बालो के लिए wide tooth comb (चौड़े दाँत वाली कंघी) का इस्तेमाल करना चाहिए. गीले बालो मे ब्रश का इस्तेमाल करने से बाल जल्दी टूटते और झड़ते है तो दोस्तो चौड़ा दाँत वाला comb ही use करे, इससे बाल कम झड़ते है और proper बालो की सफाई होती है.

4. बहुत सारे Cosmetics से बचे

गर्मी से already बाल बेजान हो जाते है जिसकी वजह से वो damage होने लगते है. So guys make sure की जो भी आप hair treatment के लिए केमिकल इस्तेमाल कर रहे हो उसकी पूरी जानकारी रखे. Hair color को अवॉयड करे चाहे spa हो या घर पर. अगर आप hair कलर चाहते है या summer के टाइम कलर change करवाना चाहते है तो, इसे गर्मी के मोसम से एक महीने पहले try करे. अगर आपको लगता है की market मे बहुत cosmetics product और ऐसे मे कोन सा best है तो आपको सभी प्रॉडक्ट के review पढ़ने चाहिए, इससे आपको बेस्ट कॉसमेटिक का पता चल जाएगा.

5. बालो की Sun से Protection करे

बाल को सूरज की तेज़ धूप से बचाने के लिए scarf का इस्तेमाल बेस्ट तरीका है. अगर scarf भी अच्छे से बाल को product नही कर पाता है तो sunscreens के साथ leave in कंडीशनर का इस्तेमाल करे. अगर आपको outdoors ज़्यादा काम होता है तो, hair chemicals use करने के बजाए good amount वाला SPF hair products इस्तेमाल करे. साथ ही साथ आप अपने hair के लिए कोई स्पेशल hair mask या sunscreen product का इस्तेमाल कर सकते है.

6. Hot Oil का मसाज करे

कोकोनट, ऑलिव ओर avocado तेल बालो के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है. Shampoo hair के लिए सही काम करता ही है but oil hair के roots के ends तक काम करता है. बालो को कंडीशन करना नही भूलना चाहिए इससे बालो को moisturized feel होता है.

7. Heat Avoid करे

Hair मे already sun बहुत heat दे देता है, so additional heat को जितना हो सके avoid करे. जैसे dryer : इसका इस्तेमाल हम hair dry करने के लिए करते है but दोस्तों इसका इस्तेमाल तभी करना चाहिए जब ज़रूरत पढ़े otherwise आप बालो को नॅचुरली भी ड्राइ कर सकते हो. अपने बालो को half an hour जल्दी wash करे ताकि आपके पास बालो को dry करने के लिए ज़्यादा टाइम हो सके. स्टाइलिंग आइरन या कर्लर्स के इस्तेमाल को भी दोस्तों अवाय्ड करे.

8. Swimming

गर्मियों मे swimming pool किसे पसंद नही होगा, right? अगर आप swimming करने जा रहे हो तो, याद रखे की जाने से पहले बालो मे shampoo ना करे, इससे आपके protective oils hair से हट जाते है और water मे salt की वजह से extra chemicals बालो मे लग जाते है. जब आप पूल से बाहर निकले तो एक quick shower ज़रूर ले, then shampoo बालो मे apply करे जो ethylene tetra acetic acid का हो. इससे पानी मे जो chlorine होता है वो बालो को effect करने से रोकता है.

So, guys ऊपर हमने आपसे 8 टिप्स share किए है आपको कैसे लगे हमे ज़रूर comment के through बताये. Don’t forget to share and like this one article. Thanks for visiting our site and have a nice day.

निचे और भी article है इन्हें भी पढिये

Advertisement
loading...

1 COMMENT

  1. अच्छा लेख ! मैं महान परिणाम के साथ अमृता फार्मा के मस्तानी हेयर एंटी-डैंड्रफ शैम्पू का इस्तेमाल कर रहा हु और मेरे बालों को एक सप्ताह के भीतर चमकदार और मजबूत हुये है, आप इसे इस्तेमाल करे और आप अपनी प्रतिक्रिया दे |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here