आजकल के लड़के शादी क्यों नहीं करना चाहते है – 10 जबरदस्त कारण

हेलो दोस्तो कैसे हो, एक बार फिर से आपका स्वागत है गुरुमंत्र.कॉम पर और आज का article है कि, आजकल के लड़के शादी क्यों नही करना चाहते है”. सही मे यार marriage बहुत बड़ा decision होता है, एक बार आपकी शादी हो गयी तो आपके उपर बहुत सारी responsibilities आ जाती है. अगर हम पुराने टाइम की बात करे तो उस टाइम मे लोग शादी easly कर लेते थे क्योंकि उनके उपर कोई pressure नही होता था. पर आज कल के टाइम मे सभी के उपर बहुत pressure होता है, किसी को काम की, किसी को अपने करियर की, किसी को पैसे कमाने की etc etc. अब आप ही बताइए की ऐसी condition मे कोन शादी करना चाहेगा.

शादी ना करने का एक और रीज़न ये भी है की आजकल के youngster को ये लगता है की शादी कर के उनकी freedom ख़त्म हो जाती है. वेसे भी आजकल के youngster शादी के बिना भी शादी का हर सुख भोग लेते है, आप समझ ही गये होंगे. आजकल के youngster फ्री रहना चाहते है, ना कोई रोके और ना कोई टोक. Youngster शादी को एक बोझ मानते है और भी बहुत सारे तरीके है जो ये बताते है की आजकल के लड़के शादी क्यों नही करना चाहते. So, please check out below for more information……………………………………………………………………………….

Aajkal Ke Ladke Shaadi Kue Nahi Karna Chahte Hai – 10 Jabardast Karan

किन कारणों से सभी Marriage करने से डरते है

अगर आप रीज़न जानना चाहते है की किन वजहो से आजकल के लड़के शादी करना नही पसंद करते तो नीचे हमने टॉप 10 reason आपको provide करे है, इन्हे पढ़ ले आप खुद ही जान जाओगे.

1. Responsibilities नही लेना चाहते

सही कहे तो आजकल के youngsters responsibilities लेना ही नही पसंद करते है. आजकल के लड़के लाइफ को enjoy करने मे ज़्यादा विश्वास रखते है. उनका मानना है की लाइफ एक बार मिलती है, हर पल जियो ऐसे जेसे आखरी हो. Marriage के बाद की अगर वाइफ की बात करे तो उनकी लाइफ kitchen, बच्चो और चार दीवारी मे ही रह जाती है और अगर husband की बात करे तो उनकी लाइफ ऑफीस से घर, घर से ऑफीस वाली हो जाती है. इन्ही वजहो से आजकल के youngster शादी करने से कतराते है. उनको लाइफ ऐसी चाहिए जहा कोई responsibilities ना हो, कोई रोक टोक ना हो, जहा जी करे वाहा चले जाए etc etc. तो आप ही बताइए की ऐसे मे शादी कोन करना चाहेगा.

2. करियर बनाने मे विश्वास रखते है

Marriage ना करने का एक सबसे बड़ा रीज़न ये भी है, आजकल के youngster अपना करियर बनाने मे विश्वाश रखते है. उनका मानना है की अगर आपके पास एक अच्छी नोकारी है तो कोई भी लड़की आपको marriage करने से मना नही करेगी. करियर बनाने के चक्कर मे कई बार क्या होता है की age आगे चली जाती है. ऐसे मे फिर आपका मन शादी करने का नही करता.

3. आज़ादी ख़त्म हो जाती है

आजकल के लड़को का 90% यही मानना है की शादी करने के बाद आज़ादी कही खो सी जाती है. शादी होने के बाद वो फीलिंग नही आती है जो bachelor होने पर आती है. उनका ये मानना है की शादी एक responsibility होती है और responsibility को संभालने के चक्कर मे आज़ादी ख़त्म हो जाती है.

अगर हम भी सही word मे बोले तो हा शादी करने के बाद life मे बहुत changes आजाते है. शादी करने के बाद आपको अपनी past की लाइफ याद आएगी की आप किस तरह दोस्तो के साथ घुमा करते थे. घूमने के लिए भी आपको अपनी वाइफ से पूछना पड़ता है और ये चीज़ आजकल के लड़को को पसंद नही.

4. अकेले रहना ज़्यादा पसंद करते है

लड़की हो या लड़के सभी अकेले रहना ज़्यादा पसंद करते है, आजकल के टाइम मे कोई नही चाहता की कोई किसी की लाइफ मे interfare करे. अब आप ही बताइये की ऐसे मे कों शादी करना चाहेगा. आपको तो पता ही है की शादी के बाद आपको अपनी वाइफ के साथ रहना पड़ता है, Future की सभी decision साथ मिल कर लेने होते है, कभी कबार अपनी ज़रूरतो का गला घोटना पड़ता है. इतना सब कुछ आज कल की generational करने से डरती है.

5. शादी का सुख वो ले ही लेते है

शादी का सुख आपको पता ही है, बताने की ज़रूरत तो हमे है नही. आजकल की लाइफ बहुत फास्ट है और शादी से पहले किसी के साथ संबंध बनाना आजकल के youngsters के लिए कोई बड़ी बात नही है. यही एक बहुत बड़ा कारण है की आजकल के youngsters शादी करना पसंद नही करते.

6. किसी की सुनना पसंद नही करते

आजकल के लड़के मा बाप की नही सुनते तो अपनी पत्नी की क्या सुनेंगे. होता यू है की अगर बच्चे बचपन से अपनी फॅमिली की नही सुनते तो वो बड़े हो कर भी किसी की सुनना पसंद नही करते अब ऐसे मे ये लड़के अपनी वाइफ की क्या सुनेगे. आजकल के youngster अपने decision खुद ही लेना पसंद करते है अगर कोई interfere करे तो इनको गुस्सा आजाता है.

7. समझते है की लाइफ खराब हो जाती है

कई क्या आधे से ज़्यादा youngsters यही समझते है की शादी के बाद life खराब हो जाती है. इनका मानना है की शादी से पहले जो आज़ादी होती है वो शादी के बाद नही मिल पाती है. शादी करने के बाद हम ज़िम्मेदारी मे फस जाते है और ज़िम्मेदारी से निकलना मुस्किल होता है. शादी करने के बाद enjoy करने को तरस जाते है.

8. एक दूसरे पर Trust ख़त्म हो जाता है

जेसा की आपको पता है की life मे breakup होते रहते है, ऐसे मे धोका खा खा के आपका trust ख़त्म हो जाता है दूसरो पर. अब किसी नये इंसान पर ट्रस्ट कर पाना बहुत मुस्किल होता है. जेसे की आप लोगो को पता है की शादी trust से चलता है, जब ट्रस्ट ख़त्म तो marriage ख़त्म. जिन लोगो को धोका कई बार मिल चुका हो वो शादी के बारे मे सोचते तक नही.

9. बच्चो से Problem होती है

कई Youngsters को बच्चो से प्राब्लम होती है, कईओ को उनका रोना पसंद नही होता तो कईओ को उनकी पौटी करना, कईओ को उनकी सरारातो से प्राब्लम होती है तो कईओ को संभालने से. तो इसी कारण वे शादी करना पसंद नही करते.

10. Other Things

वेसे तो इसके अलावा और बहुत से कारण है पर ये 10 कारण बहुत important है, आप इन सभी points को पढ़ने के बाद कह सकते हो कि,हा तभी आजकल के youngsters शादी करना पसंद नही करते”. तो फ्रेंड्स आपको हमारा ये आर्टिकल केसा लगा हमे कॉमेंट करे कॉमेंट बॉक्स पर और प्लीज़ इस आर्टिकल को जितना हो सके उतना शेयर करे.

निचे और भी article है आप इन्हें भी पढ़ सकते हो

Advertisement
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here