दाढ़ी मूछ ना आने पर क्या करे – जाने हमारे तरीके

तो फ्रेंड्स केसे हो, के बार फिर से आप सभी का स्वागत है हमारे ब्लॉग पर और आज का आर्टिकल है की, दाढ़ी मूछ ना आने पर क्या करे”. दोस्तो कुछ महीनो पहले हमने दाढ़ी बढ़ाने से रिलेटेड एक आर्टिकल लिखा था, उस आर्टिकल मे हमे बहुत अच्छा response मिला और लोगो ने हमसे बहुत सवाल पूछे और उन सवालो मे से एक कामन सवाल ये था की, हमने आयिल और शेव इस्तेमाल करके देख लिए पर फिर भी हमारी दाढ़ी मूछ नही आराही है”. तो दोस्तो अगर आपका भी यही सवाल है तो हम बता देना चाहते है की, दाढ़ी मूछ ना आने के पीछे बहुत रीज़न हो सकते है? वो रीज़न आपको पता करना होगा. नीचे हमने बता रखा है की दाढ़ी मूछ क्यों नही आती? और दाढ़ी मूछ ना आने पर क्या करे?

Dadhi Much Na Aane Pe Kya Kare

दाढ़ी मूछ क्यों नही आती है

अगर आपकी दाढ़ी मूछ नही आती है तो दोस्तो सबसे पहले ये जानने की कोशिश करे की दाढ़ी मूछ क्यों नही आराही है? तब जाकर आप इसका इलाज ढूंड सकते हो. नीचे हुने कुछ बाते बताई है इन्हे पढ़े और जाने.

1. जेनेटिक प्राब्लम

जेनेटिक प्राब्लम से हमारा मतलब ये है की अगर आपके खानदान मे किसी की दाढ़ी मूछ नही है तो नॉर्मल सी बात है की आपके नसो मे आपके पुरखो का खून चल रहा है तो आपकी भी दाढ़ी मूछ ना आना एक ये रीज़न है. तो ऐसे मे आप लाख कोशिश क्यों ना कर लो आपकी दाढ़ी मूछ आना  नामुमकिन है. बुरा मत मानना पर यही सच्चाई है.

2. Skin Caring ना करने के कारण

रिसर्च की माने तो जो लोग skin की caring नही करते है ज़्यादातार ऐसे लोगो की दाढ़ी मूछ नही आती है. हेयर की ग्रोथ तभी होती है जब बॉडी को प्रॉपर प्रोटीन मिलता है. डल और आयिली स्किन मे दाढ़ी मूछ आने के चान्स कम रहते है.

3. शेव ना करने के कारण

माना जाता है की जो लोग प्रॉपर शेव करते है उनकी दाढ़ी मूछ पूरी आती है और जो लोग शेव नही करते है उनकी दाढ़ी मूछ प्रॉपर नही आती है. अब इस बात मे कितनी सच्चाई है, ये जानना थोडा मुस्किल है क्योंकि, कई लोग शेव प्रॉपर करते है पर फिर भी उनकी दाढ़ी और मूछ प्रॉपर नही आती है.

दाढ़ी मूछ ना आने पर क्या करे

दोस्तो अब बात करते है की दाढ़ी मूछ ना आने पर क्या करे. दोस्तो नीचे हमने कुछ टिप्स और ट्रिक्स बताए है जो आपके बहुत काम आएँगे.

1. बियर्ड आयिल इस्तेमाल करे

जिन लोगो की प्रॉपर दाढ़ी नही आती है ऐसे लोगो के लिए मार्केट मे बहुत बियर्ड आयिल मिलते है जो ये दावा करते है की, इससे दाढ़ी मूछ प्रॉपर आएगी. बियर्ड आयिल मे हाइड्रेट होता है जो दाढ़ी और मूछ की ग्रोथ के लिए हेल्पफुल है. अगर आप कन्फ्यूज़ है की मार्केट मे बहुत से बियर्ड आयिल होते है और ऐसे मे कोन सा बेस्ट रहेगा, तो ऐसे मे आपको सभी बियर्ड आयिल के रिव्यू पढने चाहिए, आपको अपने आप पता लग जाएगा की कोन सा बियर्ड आयिल बेस्ट है.

2. Supplement इस्तेमाल करे

सप्लीमेंट भी बेस्ट तरीका है दाढ़ी मूछ प्रॉपर उगाने के लिए. अब आपको क्या पता की दाढ़ी मूछ प्रॉपर लाने के लिए बालो को कोन सी प्रोटीन चाहिए, तो ऐसे मे आप सप्लीमेंट से बालो को ग्रोथ दे सकते हो. ध्यान रखे की कोई भी सप्लीमेंट इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर्स की राय ले ले. कोई भी प्रॉडक्ट लेने से पहले उसका रिव्यू ज़रूर पढ़े ले.

3. स्किन केयर करे

अगर आपके दाढ़ी मूछ नही है तो इसका एक ये मतलब भी हो सकता है की आप अपनी स्किन की केयर नही करते होंगे. बॉडी के किसी भी पार्ट की ग्रोथ के लिए प्रोटीन की ज़रूरत होती है ऐसे मे फेस के स्किन की केयर करना बहुत ज़रूरी है तभी दाढ़ी मूछ की ग्रोथ हो सकती है. फेस को प्रॉपर मसाज दे ताकि प्रॉपर ब्लड सर्क्युलेशन हो सके. फेस के डीप्ली ब्लॉक्ड एरिया को हटाने के लिए फेस स्करब इस्तेमाल करे. एक दिन मे कम से कम 2 बार चेहरे को पानी से साफ करे.

4. डाइटिंग अच्छी रखे

आप किस तरह का डाइट लेते हो वो आपके बॉडी को देख कर ही पता लग जाता है. आपको बता दे की हेयर ग्रोथ के लिए बहुत से विटामिन की ज़रूरत होती है, जो आपको एक खाने मे नही मिल सकता. अगर डॉक्टर्स की माने तो विटामिन-A मे हाइड्रेट होता है जो आपके बालो को ग्रोथ करने मे हेल्प करता है. विटामिन-A मे आप :- अंडा, मीट, चीज़, carrot, वेजिटेबल ले सकते हो. कोशिश करे की हर रोज हेल्ती डाइयेट ले, तभी आप दाढ़ी मूछ की ग्रोथ पा सकते हो.

5. किसी डॉक्टर्स की हेल्प ले

अगर इतना सब कुछ करने के बाद भी आपको कोई फर्क नही दिखा तो आपको हम यही राय देंगे की किसी हेयर ग्वोथ डॉक्टर्स की हेल्प ले ले. डॉक्टर्स आपको suggestion करेंगे की आपमे क्या कमी है. डॉक्टर्स के पास प्रॉपर चेकप करवाए और उनके बताए गये प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करे. हमे उम्मीद है की इससे आपको फायदा होगा और आपकी प्राब्लम सॉल्व हो जाएगी.

6. प्लास्टिक सर्जरी करवाए

अगर आपको लगता है की दाढ़ी मूछ ना होने के कारण आपको पर्सनॅलिटी नही बन पा रही है तो ऐसे मे आप प्लास्टिक सर्जरी करवा सकते हो. प्लास्टिक सर्जरी मे फेस पर बाल लगाए जाते है जिसे हेयर ट्रांसप्लांट कहते है. आप को बता दे की प्लास्टिक सर्जरी बहुत कॉस्ट्ली होता है, तो अगर आपको पैसो की कमी नही है तो आप ये करवा सकते है. हम तो आपको यही कहेंगे की प्लास्टिक सर्जरी करवाने से पहले contract sign करते हुये term and condition को एक बार ज़रूर पढ़ ले.

तो दोस्तो हमे पूरी उम्मीद है की आप सभी को हमारा ये वाला आर्टिकल बहुत पसंद आया होगा, हमे बताने के लिए कॉमेंट भाग मे कॉमेंट करे और हा यार इस आर्टिकल को शेयर करना ना भूले.

निचे और भी आर्टिकल है इन्हें भी पढिये

Advertisement
loading...

8 COMMENTS

  1. Sir meri dhadi bahut hard h aur bahut mote baal vi h abhi mein 19 saal ka hi hua hu sir mein in balo ko soft krna chahta hu please help me sir

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here