Bore होने पर क्या करे – Do Something When You Are Bored

तो कैसे हो आप सभी, दोस्तों आप सभी का स्वागत है हमारे blog पर और आज का article है कि, “Bore होने पर क्या करे”. दोस्तों अगर आप बहुत ज्यादा bore feel करते हो तो इसका मतलब है कि, आप में आलस कूट कूट कर भरा है. शायद आपको अंदाजा नहीं होगा कि, आप कितनी बढ़ी problem में है. बहुत सारे लोगो को यही लगता है कि, bore होना तो आम बात है but दोस्तों bore होने से हमारे सोचने की शक्ति खत्म हो जाती है, हम बहुत ज्यादा आलस feel करते है और हममे positivity की कमी रहती है. इस article में हम आपको कुछ ऐसे ideas बताएँगे जिस की help से आप अपने bore को convert कर सकते हो कुछ करने में. So, please check out below for more information…………………………………………..

Bore होने पर क्या करे – Do Something When You Are Bored

घर पर Bore होने पर क्या करे

सब से ज्यादा bore हम घर पर feel करते है जिस वजह से या तो हम घर पर किसी कोने में पड़े रहते है या पुरे दिन भर bed पर लेटे रहते है. इस section में हमने कुछ ऐसे तरीके बताये है जिसकी help से आप घर पर bore feel नहीं करोगे.

1. खुद को Time दे

अगर आपको लगता है कि, आप दिखने में अच्छे नहीं हो या आप ओर लोगो के सामने अपने आपको attract नहीं कर पाते हो तो आपको खुद को time देना चाहिए. हमारे हिसाब से जब आप bore feel करते हो तो तब आप अपने आपको time दे सकते हो. इस time पर आप अपने hairstyle को change कर सकते हो, face की care कर सकते हो, खुद को साफ़ रख सकते हो और अगर आपकी dressing sense अच्छी नहीं है तो आप इस time पर dressing sense के बारे में भी सीख सकते हो.

2. घर की सफाई करे

जिस घर पर आप रह रहे है वहा पर साफ़ सफाई का होना भी बहुत जरुरी है. तो आप boring time पर अपने घर की साफ़ सफाई कर सकते है जेसे कि, घर पर झाड़ू मार देना, हर एक चीज़ सही जगह पर रखना, घर की decoration करना etc etc. घर की सफाई से आपके घर वाले भी इम्प्रेस हो जायेंगे.

3. खाना बनाये

खाना बनाना भी एक अच्छा तरीका है अपने आपको bore होने से बचाने के लिए. अगर आपको खाना बनाना नहीं आता है तो आपको bore time पर सिख लेना चाहिए, क्या पता आपको कभी अकेले में खाना बनाने की जरुरत कब पड़ जाये. आप online recipe को देखकर new new dish try कर सकते है और अपने घर वालो को खिला सकते है.

4. Movie देखे

Movie बोरियत को खत्म कर देती है क्योंकि movie के scene हमे अपनी ओर attract करते है. आप boring के time पर movie देखकर अपने आपको entertainment कर सकते हो. अगर आपके पास internet है तो आप YouTube में online movie देख सकते है नहीं तो movie download कर के देख सकते है. अगर आप CD के through movie देखना पसंद करते है तो आप किसी movie store में जाकर movie की DVD rent पर ले कर देख सकते है. अगर आप ये भी नहीं करना चाहते है तो आप friends से movie ले कर देख सकते है.

5. गाना सुने

Music एक एसी चीज़ है जिसे सुनना सभी पसंद करते है. Music bore होने से बचाता है और हमारे stress और tension को भी कम करता है. तो आप boring के time पर आराम से music सुन सकते है. आप online latest trending music find करके laptop या smartphone पर सुन सकते है.

6. Books पढ़े

Books पढना बहुत अच्छी आदत है, इससे आपकी knowledge ओर घहरी होती जाती है. आप boring के time पर books पढ़ सकते है. आप किसी store से या online motivational, inspirational या real life based books buy कर सकते है. हम तो आपको यही कहेंगे कि हर रोज book पढने की आदत डाले.

7. Social Media में Active रहे

आज के time में social networking बहुत famous है और लगभग सभी लोग use करना पसंद करते है. तो आप जब bore feel कर रहे हो तो आप social media पर active रह सकते है. New new friends बनाये, पुराने दोस्तों से बात करे, एक दुसरे की photo देखे, कुछ अपना share करे etc etc. आप इसके अलावा YouTube पर video देखकर अपना time पास कर सकते है.

8. कुछ नया सीखे

अगर आपको कुछ नया सिखने का शोक है तो आप boring के time पर सिख सकते है. कुछ ऐसा जिससे आप लोगो को impress करना चाहते हो या आपको लगता हो की ये चीज़ सिखने से आगे बहुत काम आएगा. वो नयी चीज़ कुछ भी हो सकती है जेसे कि :- करियर बनाने के लिए कुछ tutorial के through कुछ सीखना, शोक के लिए कुछ सीखना etc etc.

9. दोस्तों को घर पर बुलाये

अगर आपके घर पर कोई नहीं है और आपके पास time पास करने के लिए कुछ साधन नहीं है तो ऐसे में आप अपने दोस्तों को घर पर बुला कर बोरियत से छुटकारा पा सकते है. आप दोस्तों के साथ बात करके time pass कर सकते है, घर पर party कर सकते है, नाच सकते है, दोस्तों के साथ game खेल सकते है etc etc.

10. Game खेले

Game खेलना तो सभी को पसंद होता है तो आप boring feel करने के time पर ये भी खेल सकते है. आपको किस तरह की game पसंद है वो आप internet पर देखकर खेल सकते है या download मार सकते है. अगर आपके पास internet नहीं है तो आप अपने friend से game मांग कर खेल सकते है. आप phone पर भी game खेल सकते है.

बाहर Bore होने पर क्या करे

दोस्तों ऊपर हमने घर पर bore होने से बचने के लिए कुछ तरीके बताये थे अब हम आपको बाहर मतलब outside से bore होने से बचने के बारे में बताएँगे.

1. दोस्तों के साथ Time Spend करे

अगर आप कही अकेले जाने में bore feel करते है तो आपको अपने साथ दोस्तों को लेजाना चाहिए. बाहर दोस्तों के साथ अच्छा time spend होता है. अगर कभी आपके साथ बाहर कोई ना हो तो आप phone के through भी अपने friend के साथ time spend कर सकते है. दोस्तों बस एक बात का ध्यान रखे कि, अगर आप अपने साथ दोस्तों को ले जा रहे हो तो आपको भी उनके साथ जाना होगा.

2. लोगो को देखे

अगर आप कही बाहर है और बहुत ज्यादा bore feel कर रहे है तो आपको लोगो को देखना चाहिए जेसे कि :- लोगो का dressing sense, body, हाव भाव, उनके पास क्या क्या सामान है, किस तरह से बात कर रहे है etc etc. इस तरह से आपका मन लगा रहेगा और ऐसे में अगर आपको कोई लड़की पसंद आगई तो आप follow भी कर सकते है.

3. नये लोगो से मिले

अगर आप कही अकेले traveling कर रहे है जेसे कि :- airplane, bus, train etc में तो अपने खालीपन को कम करने के लिए आप किसी से बात कर सकते हो. ज्यादातार लोग इस चक्कर में बात नहीं करते है कि, कही सामने वाला नाराज ना हो जाये. दोस्तों ये बात समझे कि, अगर आप किसी से प्यार से बात करते हो तो ऐसे में कोई नाराज नहीं होता है.

खुद को Active रखे

अगर आप बहुत ज्यादा खालीपन या bore feel करते हो तो ये आपके लिए बहुत dangerous है. Boreness आपके दिमाग को खाली बना देता है और आपके सोचने की शक्ति कम कर देता है. आपको इससे बचने के लिए खुद को active रखना होगा.

1. Exercise करे

Exercise body के साथ साथ mind को sharp रखता है. जब आपका दिमाग तेज होयेगा तो आप bore feel नहीं करोगे. तो दोस्तों हर रोज कम से कम 20 minute किसी भी type की exercise करे जेसे कि :- cycling, running, walking, jogging, yoga, cardio और GYM etc etc.

2. कोई Game खेले

दोस्तों खुद को active रखने के लिए आप कोई एक game खेल सकते हो जो आपको पसंद हो. अगर आप student है तो आप school में या evening के time दोस्तों के साथ physical activities वाली game खेल सकते है जेसे कि :- cricket, फुटबॉल, table tennis, kho kho etc etc. अगर आप job करते है तो आपके लिए best timing evening वाला रहेगा.

तो friends आपको हमारा ये वाला article केसा लगा, हमे बताने के लिए इस article के नीचे एक commenting section है वह पर comment करे और दोस्तों साथ में इस article को share करना ना भुले. Thanks and have a nice day all of you.

Advertisement
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here