दुःख दूर कैसे करे – जबरदस्त तरीके

तो दोस्तो कैसे हो, एक बार फिर से आपका स्वागत है गुरुमंत्र.कॉम पर और आज का आर्टिकल है की, दुख दूर कैसे करे”. सभी के लाइफ मे सुख भी आता है तो दुख भी, हमे इन दोनो के लिए हमेशा तैयार रहना होता है. दुख भी 2 टाइप के होते है, एक दुख वो होता है जो आपको कभी कबार अचानक face करना होता है और दूसरा दुख वो होता है जो आप हर छोटी छोटी बातो पर sad Feel करते हो जेसे की ये काम ख़त्म नही हुआ, उसने मेरे साथ एसा क्यों किया, ये क्या हो गया, बॅटरी ख़त्म हो गयी etc etc.

हर छोटी छोटी चीज़ो पर जो लोग bad फील करते है उन लोगो को ये बात ध्यान देने वाली है की आप ऐसे मे कई सारी बीमारिओ का शिकार हो रही हो. जब आपका माइंड और आप खुश रहते हो तो आपकी बॉडी भी हेल्ती रहती है bit जब आप अपने आपको bad या दुख फील करते हो तो आपकी बॉडी मे बहुत सारी नेगेटिविटी आजाती है और आप कई बीमारिओ का शिकार भी हो सकते हो, दुख या sad मे बॉडी अपने आपको कमजोर फील करती है. अगर आप भी बहुत ज़्यादा sad फील करते हो तो ये आर्टिकल आपको पढ़ना चाहिए. So, please check out below for more information……………………………………………………………………………………………..

dukh-dur-kaise-kare

Sadness के बारे मे जाने

किसी भी चीज़ पर काम करने से पहले आपको उस चीज़ के बारे मे पूरा जानना होता है की ये क्यों होता है? किस लिए होता है? और कैसे इस चीज़ को खत्म करे? बिना तैयारी के बाद किसी भी situation से नही निकल सकते. आपको सबसे पहले sadness के बारे मे जानना होगा की आप क्यों इतना दुखी feel करते हो?

1. आप दुखी क्यों होती हो

ऐसी क्या वजह है की आप बार बार दुखी होते हो. हमने उपर पहले ही बता दिया है की दुख 2 types के होते है, अगर आप दूसरे टाइप्स के है तो आपको पहले ये समझना होगा की आप इतना दुखी क्यों होते है. इसे समझने के लिए आपको एक notepad पर लिखना होगा की एसी क्या वजह है की आप इतना दुखी फील करते है. क्या आप ज़्यादा स्ट्रेस और डिप्रेशन फील करते हो या हर चीज़ से डरते हो की कही गड़बड़ ना हो जाए.

2. जब आप दुखी होते हो तब केसा फील करते हो

आप दुखी क्यों होते हो? के साथ साथ आपको ये भी जानना होगा की जब आप sad मे रहते हो तब आप केसा फील करते हो? शायद आपको ये पढ़ कर थोडा अजीब सा लग रहा होगा पर आपको sadness की गहरायियो मे घुसना होगा तभ आप इससे बच सकते है. आप केसा फील करते हो sadness के टाइम पर इसे भी एक notepad पर लिख लो. अब आपका ये काम है की जो आपने notepad पर लिखा है एक एक कर के पढ़ो और उसके बारे मे सोचो की इससे कैसे solve किया जाए. हम आपको एसा करने के लिए इसलिए कह रहे है ताकि जब आप दुबारा उसी situation मे हो तब आप एक दम फ्री फील करे.

लाइफ (Life) को चेंज (Change) करे

Sadness या दुख को आप समझ कर और प्राब्लम सॉल्व कर के आप इससे बच नही सकते. इससे बचने के लिए आपको अपनी लाइफ मे थोडा बहुत changes करना होता है. वो changes क्या है हमने नीचे बता रखा है, तो इन्हे पढ़िए और फॉलो करे.

1. पॉज़िटिव सोचे

जो लोग पॉज़िटिव सोच रखते है, वो हर काम करने के लिए तैयार रहते है या वो किसी प्राब्लम मे फसे होते है तो वो प्राब्लम सॉल्व कर देते है. आपको अपने अंदर से डर को हटाने के लिए सबसे पहले अपने अंदर पॉज़िटिव सोच रखनी होगी, तभी आप sadness से दूर रह सकते है. कहने मे तो positive सोच कितना अच्छा लगता है ना पर real life मे पॉज़िटिव सोच रखना थोडा मुस्किल होता है. कभी कबार आपका कोई काम आपके अंदाज़े से नही होता और आपके अंदर कही ना कही से negativity आजाती है. ऐसे टाइम मे हिम्मत ना हारे और पॉज़िटिव सोच को बनाए रखे.

2. Happy लोगो के साथ रहे और घूमे

आप किन लोगो के साथ रहते हो ये बहुत depend करता है आपके nature पर. अगर आप खुशमिजाज़ लोगो के साथ रहते हो तो आपका नेचर भी एसा हो जाता है. अगर आप उन लोगो के साथ रहते हो जो 24 घंटे बस किसी की बुराई करते है या बस दुखी रहते हो तो इसका असर आप पर भी पढ़ता है और आप ना चाहते हुए भी दुखी फील करते हो. शायद आप लोगो को अब हमारी ये बात पूरी तरह से समझ मे आगाय होगी.

3. एक्ससाइज़ करे

हमने अपने बहुत सारे आर्टिकल मे exercise के बारे मे बहुत कुछ लिखा है की ये आपके brain और आपके health के लिए कितना अच्छा होता है. Regular एक्ससाइज़ आपके माइंड को स्ट्रॉंग बनाता है और नेगेटिविटी से बचाता है. अगर आप एक्ससाइज़ नही करते है तो करना स्टार्ट कर दे. हो सके तो morning के टाइम पर walking या jogging पर निकल जाये और कुछ भी एक्ससाइज़ करे. हम दावे के साथ कह सकते है की कुछ दीनो के बाद आपको अपने आप असर दिखने start हो जाएगा.

4. मेडिटेशन करे

जिन लोगो को मेडिटेशन के बारे मे पता नही है, उन लोगो को बता दे की meditation एक ध्यान है जिसे करने से आपको relax और focus improve होता है. वेसे जो लोग meditation करते है है उनको पता नही होगा की ध्यान करने से sadness कम होता है. हर रोज कम से कम 10 से 20 मिनिट तक meditation करे और धीरे धीरे टाइम बढ़ाये. ध्यान रखे की जब आप मेडिटेशन करने जा रहे तो तो किसी शांत वाली जगह पर करे, ऐसे मे आपका ध्यान जल्दी लगेगा.

5. अच्छा खाना खाये

आप क्या खाते हो या क्या पीते हो इसका असर आपके body और mind पर पड़ता है. अगर आप ज़्यादा मसालेदार चीज़ो का सेवन करते हो तो आपको जल्दी गुस्सा, sadness, unhappy फील करते हो. अगर आप ज़्यादा प्रोटीन वाला खाना खाते हो तो इससे आपकी body healthy रहती है. तो कोशिश करे की खाने मे ज़्यादा मसालेदार चीज़ो का सेवन ना करे.

6. बुरी चीज़ो और आदतो से दूर रहे

बुरी चीज़ो से हमारा मतलब् :- शराब, ड्रग्स, स्मोकिंग और other. ऐसी चीज़ो का सेवन करने से आपमे स्ट्रेस और डिप्रेशन बहुत जल्दी बढ़ता है और ऐसे मे आप बहुत ही ज़्यादा sadness feel करते हो. तो अगर आप एसी ही काई बुरी चीज़ो के आदि हो तो यार हम इतना ही कह सकते है की छोड़ दो, बाकी तो आपकी मर्ज़ी है.

तो फ्रेंड्स आपको हमारा ये आर्टिकल केसा लगा, हमे बताने के लिए कॉमेंट बॉक्स पर कॉमेंट करे और हा प्लीज़ साथ ही साथ मे इस आर्टिकल को जितना हो सके उतना शेयर कर सोशियल मीडीया साइट्स पर. Take care and have a nice day.

निचे और भी आर्टिकल है इन्हें भी पढिये

Advertisement
loading...

3 COMMENTS

  1. Hi,
    Maine shadi ke proposer main jo baat apne bare main Likhi thi o zuthi thi aur o padhkar ladki Wale ne haa Kardi.
    Aur Maine bhi unse ohi baat boli.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here