घर पर काम कैसे करे – जबरदस्त तरीके

हेलो फ्रेंड्स केसे हो, एक बार फिर से आप सभी का स्वागत है गुरुमंत्र.कॉम पर और आज का आर्टिकल है की, घर पर काम कैसे करे”. घर पर काम करने का अपना ही अलग मज़ा होता है आपके उपर किसी का प्रेशर नही होता है, आप जब मर्ज़ी काम कर सकते हो और कोई रोक टोक नही होती है. ऐसे मे कई लोग अपना काम अच्छे से करते है तो कई लोग नही कर पाते है. जो लोग नही कर पाते है उसके पीछे रीज़न ये है की वो काम का टाइम मैनेज नही कर पाते है. अक्सर आपने खुद देखा होगा की काम के बीच मे कुछ ऐसी कलोल हो जाती है जिस वजह से आपका ध्यान काम की तरफ नही लग पाता है. अगर आप घर पर काम करके सक्सेस पाना चाहते है तो आपको काम करने का सही तरीका पता होना चाहिए. तो दोस्तो आइए बात करते है की घर पर काम कैसे करे.

ghar-par-kaam-kaise-kare

काम करने के लिए पहले तैयारी कर ले

किसी भी काम को करने के लिए और सक्सेस पाने के लिए पहले उसकी तैयारी करनी होती है तभी आप उस काम को ढंग से कर पाओगे. घर पर काम करने के लिए पहले आपको कुछ तैयारी करनी होगी. नीचे हमने कुछ टिप्स लिखे है जिसको आपको फॉलो करना चाहिए.

1. Schedule बनाये

सबसे पहले आपको काम करने का शेड्यूल बनाना होगा हमारा बोलने के मतलब है की आप कब काम करना चाहते हो. कई लोग ऐसे होते है जो general shift पसंद करते है जेसे की मॉर्निंग के 9 से शाम के 6 बजे तक, या कई लोगो को रात को काम करना पसंद होता है या कई लोग ऐसे भी है जिन्हे थोडा थोडा कर काम करना पसंद होता है जेसे की :- मॉर्निंग 2 से 3 घंटा काम करते है फिर शाम को 2 – 3 घंटा और लगते है. अगर आप भी एसा करते है तो एसा ना करे क्योंकि इससे आपका काम पर फोकस बहुत कम होता है. आपको कम से कम अपना 5 से 6 घंटे का शेड्यूल बनाना होगा वो भी continue. इसके बीच मे हल्का फुल्का ब्रेक होगा उसके अलावा और कुछ नही सिर्फ़ काम ही काम.

2. Home Office बनाये

चलो मान लिया की आपने अपना काम करने का शेड्यूल बना लिया है तो अब आपको काम करने के लिए area भी चाहिए होगा जहा पर आप ध्यान लगा कर काम कर सकते हो. अगर आपके पास अपना एक पर्सनल रूम है तो आप बहुत लकी हो. आप उस रूम को अपना होमे ऑफीस बना सकते हो. सबसे पहले आपको अपने रूम की सफाई करनी होगी और एक ऑफीस जेसा सेट-उप करना होगा. कमरे का कोई एक एरिया चुन ले और उस एरिया को ऑफीस की तरह बनाए जेसे की :- टेबल रखे, कंप्यूटर, लैपटॉप, बुक, पेन etc etc. ध्यान रखे की जहा पर आप काम करते है उस जगह पर गंदगी नही होनी चाहिए.

4. हर रोज लिस्ट बनाए

अब आपके पास शेड्यूल है काम करने के लिए होम ऑफीस भी है पर अब आपको काम करने के लिए एक लिस्ट बनाना होगा, जो आप पूरे दिन भर करने वाले है. हम आपको एसा इसलिए कह रहे है क्योंकि हर रोज आपके पास कुछ टारगेट होना चाहिए की, “मेने ये पूरे दिन भर मे करना है”. Target complete होने पर आपको confidence मिलेगा जो आगे आपके काम आएगा.

काम करते टाइम क्या करे

जब आप काम करने बैठो तो आपको कुछ बातो का ध्यान रखना होगा. इन्ही बातो से आप काम अच्छे से कर सकते हो. नीचे हमने कुछ टिप्स बताए है जो काम करते टाइम आपके बहुत काम आएगी.

1. प्रोफेशनल तरीके से काम करे

प्रोफेशनल तरीके से काम करने का मतलब है की जब आप काम करने बैठो तो आपका पूरा ध्यान काम की तरफ़ हो. आप प्रोफेशनल लगने के लिए प्रॉपर ऑफीस वाले कपडे पहन सकते हो. प्रोफेशनल लोग काम के बीच मे किसी का interfere पसंद नही करते है तो इसका आपको खास ध्यान रखना होगा.

2. किसी का दखलअन्दाजी ना होने दे

आपने अक्सर खुद देखा होगा की जब आप काम करते हो तो आपके काम के बीच मे कुछ ना कुछ दखलअन्दाजी हो जाता है जेसे की :- आपका फ्रेंड आजाता है, किसी का फोन, घर के काम या माइंड डाइवर्ट होना etc etc. ऐसे मे आप अपना काम पूरे ध्यान से नही कर पाते हो. अगर आप घर पर काम कर रहे हो तो घर वालो को कह दे की इस टाइम के बीच मुझे disturb ना करे उसके बाद अपना फोन अपने से दूर रखे या बंद कर दे. तीसरी बात ये की काम के बीच बीच मे browsing का इस्तेमाल ना करे, जब आप काम कर रहे हो तो बस काम ही करे.

3. फोकस बनाए रखे

काम मे फोकस बनाना बहुत ज़रूरी है, बिना फोकस के काम करने का कोई फायदा नही. कुछ लोग ऐसे होते है जिनका फोकस बहुत स्ट्रॉंग होता है तो कुछ लोगो का फोकस बीच बीच मे टूट जाता है. अगर आपका फोकस भी बीच बीच मे टूट जाता है तो समझ ले की आपका अपने माइंड के उपर कंट्रोल नही है. माइंड कंट्रोल करने के लिए आपको योगा या मेडिटेशन करना होगा. इससे आप फोकस बनाने मे कामयाब हो सकते हो.

4. बीच बीच मे ब्रेक लेते रहे

बीच बीच मे ब्रेक का होना बहुत ज़रूरी है क्योंकि आप लंबे टाइम तक रेगुलर काम नही कर सकते, आपको बीच बीच मे 15 मिनिट का ब्रेक लेना होगा, जिसमे आप थोडा टहल सके, कुछ खा सके या एक्ससाइज़ कर सके. उसके बाद दुबारा काम करने मे फोकस अच्छा बनता है. वेसे भी रेगुलर 5 – 6 घंटा काम नही करना चाहिए क्योंकि इससे बॉडी अकड़ जाती है. जो लोग कंप्यूटर मे काम करते है वो भी रेगुलर, ऐसे लोगो के हमेशा कमर मे दर्द की शिकायत रहती है तो अगर आप ऐसा नही चाहते हो तो बीच बीच मे ब्रेक लेने की आदत डाले.

क्या ना करे काम करते टाइम

इस भाग मे हम आपको वो वो बाते बताएँगे जो आप काम के टाइम पर करते हो. अगर आप काम को प्रोफेशनल तरीके से और काम मे सक्सेस्फुल होना चाहते हो तो आपको काम के बीच मे ये चीज़े नही करनी चाहिए.

1. Social Networking इस्तेमाल ना करे

बहुत से लोग क्या हमारे हिसाब से सभी होंगे जो काम के बीच बीच मे social networking sites का इस्तेमाल करते होंगे. अगर लोगो की माने तो उनका मानना है की बीच बीच मे सोशियल नेटवर्किंग साइट्स इस्तेमाल करने से थोडा ब्रेक मिल जाता है काम से. अब आप एक बात बताओ की जब आप ब्रेक मे सोशल साइट्स इस्तेमाल कर रहे हो तो इसमे क्या गारंटी है की आप 15 मिनिट से ज़्यादा इस्तेमाल नही करोगे. तो ब्रेक को अच्छी जगह इस्तेमाल करे और काम के बीच मे सोशियल साइट्स से दूर रहे, ये चीज़े माइंड डाइवर्ट करती है.

2. एक के अलावा और कोई काम ना करे

जो लोग एक से ज़्यादा काम करना पसंद करते है अक्सर देखा गया है की उनमे concentration की कमी रहती है. एक से ज़्यादा काम मे आप किसी भी काम को प्रॉपर तरीके से नही कर पाते हो क्योंकि आपको काम पूरा करने की जल्दी रहती है. तो हमेशा एक ही टाइम पर एक काम करे वो भी पूरे ध्यान से. तभी आप उस काम से सक्सेस्फुल हो सकते हो.

तो फ्रेंड्स हमे पूरी उम्मीद है की आपको हमारा ये वाला आर्टिकल बहुत पसंद आया होगा. हमे बताने के लिए comment section मे कॉमेंट करे.

निचे और भी आर्टिकल है इन्हें भी पढ़े

Advertisement
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here