किन वजहों से रिश्ते टूटते है – 10 जबरदस्त कारण

कैसे हो दोस्तो, एक बार फिर से आपका स्वागत है गुरुमंत्र.कॉम पर और आज का article है कि, किन वजहो से रिस्ते टूटते है”. ऐसा क्या होता है की एक हस्ती खेलती family कुछ ही सेकेंड्स मे टूट जाती है. इसके पीछे काई reason हो सकते है, relationship मे understanding का होना बहुत ज़रूरी है. दोनो तरफ से अगर ताल मेल अच्छा है तो ठीक अगर नही है तो भुगतना दोनो को पड़ता है. अगर कोई रिस्ता लंबे टाइम तक अच्छा ना चले तो इसका जिम्मेदार wife और husband एक दूसरे को मानते है. कभी भी इंसान ग़लतिया जानभुज कर नही करता.

Jarur Padhe: कैसे अच्छी Marriage Life जिये – 10 जबरदस्त तरीके

ग़लतिया पनपती है, पहले ये छोटी छोटी होती है फिर बाद मे बड़ी बन जाती है. अगर सही कहे तो ये गलतिया हम से ही होती है, starting मे हम छोटी छोटी ग़लतियो को नज़रअंदाज कर देते है. अगर आपको अपने रिस्ते को सही दिशा मे चलना है तो हमे इन छोटी छोटी चीज़ो को starting मे ही ख़त्म करना होगा, नही तो ये हमे बर्बाद कर देगी. तो आइये देखते है की ऐसी क्या वजहे होती है जिससे रिस्ते टूटते है. So, please check out below for more information………………………………………………………………….

Kin Wajaho Se Riste Tutte Hai – 10 Jabardast Karan

Marriage Life मे किन बातो का ध्यान रखना चाहिए

अगर आप चाहते है की आपकी शादीशुदा जिंदगी हमेशा happy रहे तो इन बातो को ध्यान मे रखे. यहा पर दिए गये सभी tips बहुत important है.

1. दूरी की वजह से

अक्सर देखा गया है की दूरी की वजह से भी रिस्ते टूटते है. अगर wife या husband की बात की जाए तो दोनो यही चाहते है की उसका partner उसके साथ रहे, उसके साथ time spend करे, उससे प्यार करे etc etc. दूरिया आप दोनो मे से एक को अकेला बना देता है और आप तरस जाते हो. अगर ऐसा काफ़ी लंबे टाइम तक चलता रहे तो आपका रिस्ता पूरी तरह से टूट सकता है. अगर आप अपने पार्ट्नर को टाइम नही दे पा रहे हो तो उससे बात करो की क्यों मैं तुम्हे टाइम नही दे पा रहा हू? उसे रीज़न बताओ. हमारा दावा है की वो समझेगी. बात करने से ही बात बनती है.

2. बेईमानी और धोके की वजह से

ये एक solid कारण है की बेईमानी और धोके की वजह से रिश्ते मे दरार पढ़ जाती है. बेईमानी और धोके बाजी आज कल के टाइम मे किसको पसंद है, लोग आपसे दूर भागेंगे. अगर आपके पार्ट्नर को इसके बारे मे पता चले तो वो आपसे नाराज़ हो जाएगी और रिस्ते टूटने के मामले मे यही कारण सबसे ज़्यादा सामने आए है.

3. बुरी आदतो की वजह से

लंबे time तक किसी बुरी आदत के होने से भी रिस्ते टूट सकते है. बुरी आदत से हमारा मतलब् :- चोरी चाकरी, शराब पीना, ड्रग लेना, फ़िरोती etc etc. ऐसी आदत वाले partner को कोन सहन करेगा. ऐसे मे आपके पास दो ही option होते है या तो सुधर जाओ नही तो फिर रिस्ता तोड़ दो. इन्ही वजहों से रिस्ते टूटते है.

4. Trust की वजह से

चाहे कोई भी रिस्ता क्यों ना हो बिना ट्रस्ट के कोई भी रिस्ता टिकता नही है, ट्रस्ट का होना बहुत ज़रूरी है. आपकी एक ग़लती आपकी इमेज को लंबे टाइम तक खराब कर सकता है. कहते है ना की इमेज बनाने मे कई साल लग जाते है पर image बिगड़ने मे एक पल. अपने partner को trust दिलाये की आप उसके प्रति कितने conscious है. आपने पार्ट्नर को feel कराये की अगर आप उसकी लाइफ मे ना होते तो पता नही क्या होता. अपने partner को इतना trust दिलाओ की आपकी image हमेशा के लिए अच्छी रहे.

5. घर पर अपनी चलाने की वजह से

आज के time मे कोई भी ये नही चाहता है की वो किसी के under बंध जाये मतलब् उसके उपर कोई मनमानी करे. अगर आप अपने घर मे मनमानी करते है और अपने partner को अपने हाथो की कटपुतली समझते है तो समझ ले की आपका रिस्ता ज़्यादा दिन तक चलने वाला नही है. अच्छे पार्ट्नर वो होते है जो सोच समझ के फेसला लेते है, एक दूसरे की सलाह लेते है, एक दूसरे को freedom देते है etc etc.

6. Lazy (आलसी) की वजह से

Lazypan जितना हमारे लिए ख़तरनाक है उतना ही आपके रीलेशन के लिए भी, कोई नही चाहेगा की उसका partner lazy हो. वो खुद काम कर रही हो और उसका partner आराम से bed पर लेटा हो. Relation का मतलब् ही ये होता है की साथ मे मिल कर काम करे और आगे बढ़े.

7. खर्चे की वजह से

अगर आप अपने पार्ट्नर को खर्चे के लिए बार बार टोकते रहेंगे और उसकी ज़रूरतो के लिए भी खर्चा नही करने दोगे तो आपके relationship मे टकराव आसाकती है. इससे आपका पार्ट्नर ये समझेगा की आपकी value ही कुछ नही है घर मे. माना की घर चलाने के लिए खर्चे देखने चाहिए पर इसका ये मतलब् नही है की हर बात के लिए टोके. आपको अपने partner से बात करनी चाहिए की इस प्राब्लम की वजह से हम खर्च नही कर सकते.

8. लड़ाई की वजह से

लड़ाई भी एक वजह है किसी भी relation को तोड़ने को. कोन चाहेगा/चाहेगी की उसका partner उसके साथ लड़ाई करे, हाथ उठाये, मारे. माना की marriage life मे कभी कबार ऐसी situation आजाती है पर अगर यही हाल हर बार होये तो रिस्ते टूटने मे देरी नही लगती है. लड़ाई किसी भी कारण की वजह से हो सकता है पर उसे ठंडे दिमाग़ से भी तो solve किया जा सकता है.

9. Respect की वजह से

किसी को respect देना बहुत बड़ी बात है क्योंकि आप उसे ये show कराओगे की आप उसकी कितनी कदर करते हो. यही ही बात marriage life मे भी आती है, माना की लड़ाई होती रहती है लाइफ मे पर गाली गलोच करना ये गलत बात है, गाली गलोच के वजह से आपका partner ये समझेगा की आपकी value ही कुछ नही. इसी कारण से आप रिस्ते से भी हाथ धो सकते हो.

10. Other Things

इसके अलावा और बहुत सी वजह है पर हमने यहा पर most important वजह बताये है जो आम है. अगर आप इन सब बातो को अपने दिमाग़ मे बीठा लोगे तो कोई chance ही नही बनता की आपका रिस्ता टूट जाए. तो फ्रेंड्स आपको हमारा ये आर्टिकल केसा लगा, हमे कॉमेंट्स करे कॉमेंट बॉक्स पर. प्लीज़ इस आर्टिकल को भी share करे social media sites पर. Take care and have a nice day.

निचे और भी article है जिन्हें आप पढ़ सकते है

Advertisement
loading...

2 COMMENTS

  1. Ye sabhi bate thik h.
    Is k alawa family in lows k thik bartav k karan b rista tutne ki nobat aa jati h.
    Meri sas aur jeth devar mujhe mere husband k sath jane aane me rok lagate h . mujhe apne husband ko phone krne k liy mana krte h. Meri jethani nand sas koi kam nhi karte mujhe jyada lage rehna padta h. Is karn 1 mahine se me sasural se apne mayke aa gayi hu.
    Me family se seprate hona chahti hu . mere husband nhi chahte .kya kru .suggest me

    • Neha ji ese time me dimaag se kaam lena hota hai. Esa karo ki aap apne sasuraal jao aur apne sasu, jethani aur nand ki harkate camera me record karo aur apne husband ko dikhao. Fir dekho tamasha.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here