नींद कैसे भगाये – 10 जबरदस्त तरीके

हेलो दोस्तो, एक बार फिर से आपका स्वागत है गुरुमंत्र.कॉम पर और आज का आर्टिकल है की, नींद कैसे भगाये”. क्या आपको ज़्यादा नींद आती है? या आप अपने ज़्यादा busy schedule के कारण नींद नही ले पाते? अगर दोनो तरफ से देखा जाए तो नुकसान हमारा ही है. ज़्यादा नींद आने से आप अपने डेली लाइफ मे कोई भी काम टाइम से नही कर पाते हो. सबसे पहले आपको ये समझना होगा की आपको नींद क्यों आती है? ऐसे कोन से कारण है जिस की वजह से आप अच्छी तरह से नींद नही ले पाते. अगर आप नींद पूरी लेते हो और फिर भी आपको और नींद आती है तो ये एक प्राब्लम हो सकती है. एक research से पता चला है की ज़्यादा नींद लेने से या कम नींद लेने से आपकी सोचने और करने की शमता कम हो जाती है. तो टेंशन लेने की ज़रूरत नही है हम इस आर्टिकल मे हम आपको नींद कैसे भगाये के बारे मे full details मे बताएँगे. So, please check out below………………………………………………………………………….

neend-kaise-bhagaye-10-jabardast-tarike

How To Avoid Sleep In Hindi

क्या आपको हर टाइम नींद ही आती है? नींद की वजह से आप कुछ काम नही कर पाते हो तो नीचे हमने बेस्ट टिप्स बताए है नींद को avoid करने के लिए.

1. रात को टाइम से सोये

जो लोग रात को late सोते है या रात को late टाइम तक काम करते है अक्सर देखा गया है की उनकी नींद पूरी नही होती है. अगर आप भी इसी कारण से नींद पूरी नही ले पाते है तो आपको अपने schedule मे थोडा changes करने होंगे. आप रात को काम करने की बजाये आप मॉर्निंग के टाइम पर काम कर सकते हो. Doctors का मानना है की जो लोग रात को 10 बजे सो जाते है और morning 5 बजे उठ जाते है उनकी नींद पूरी हो जाती है. 5 बजे के बाद आप अपना काम भी कर सकते हो. माना की schedule को change करने मे आपको थोड़ी दिक्कत होगी पर थोड़े दिन मे आपको आदत हो जाएगी. नींद से बचने के लिए आपको इतना तो करना ही होगा.

2. वज्रासना करे

अगर आपको ज़्यादा नींद आती है और आप इससे बचना चाहते हो तो आप योगा का सहारा ले सकते हो. जेसा की सब लोगो को पता है की योगा हर बीमारी की दवा है उसी तरह योगासना करने से आप अधिक नींद से बच सकते हो. अगर आपको अधिक नींद आती है तो आप वज्रासना कर सकते हो. वज्रासना से आपको नींद कम आएगी और आपका मन इधर उधर भटकेगा नही.

3. हो सके तो सूरज की रोशनी ले

नींद की कमी या ज़्यादा नींद आने से आपमे आलसपन बहुत आजाता है तो ऐसे मे आलसपान को कम करने के लिए आप सूरज की रोशनी का सहारा ले सकते हो. डॉक्टर्स का मानना है की जो लोग प्रॉपर सूरज की रोशनी लेते है उन्हे विटामिन D की कमी नही होती. अगर आपको लगे की नींद आराही है तो आप तुरंत सूरज की रोशनी लेना स्टार्ट कर दे. थोड़ी देर बाद आपकी नींद तुरंत भाग जाएगी.

4. रात को खाना कम खाए

जिन लोगो को ज़्यादा नींद आती है इसका एक कारण ये हो सकता है की वो रात को ज़्यादा खाना खाते हो. ज़्यादा खाना खाने की वजह से नींद बहुत आती है. तो ऐसे मे आपको रात को कम खाना खाना चाहिए. Doctors का मानना है की जो लोग रात को कम खाते है उन्हे नींद कम आती है. अगर आप अपने diet को कम नही कर सकते तो रात को कम खाए और मॉर्निंग के ब्रेकफास्ट मे ज़्यादा.

5. एक्ससाइज़ करे

होता यू है की आज के टाइम मे ज़्यादातार लोग ऑफीस मे या घर पर कंप्यूटर या लॅपटॉप मे ज़्यादा टाइम स्पेंड करते है. तो ऐसे मे इन सब लोगो को ज़्यादा नींद आती है. तो अगर आप भी ज़्यादा थकान या आलस फील करते है नींद की वजह से तो आपको काम के बीच बीच मे थोडा थोडा एक्ससाइज़ कर लेना चाहिए. इसके अलावा अगर आपको हमसे सही सलाह चाहिए तो हम आपको morning मे exercise करने के लिए best suggestion देंगे. जो लोग morning मे walking या jogging करते है वो पूरा दिन fit and fine रहते है.

6. नहाना भी बहुत जरुरी है

नींद आने के कारण थकान या आलस का आना लाजमी है तो ऐसे मे आप नहा कर अपने आपको फ्रेश कर सकते हो. अगर आप घर पर काम करते हो तो आप कभी भी नहा सकते हो पर अगर आप ऑफीस मे काम करते हो तो ऐसे मे आप कहा नहाओगे पर आप अपने face पर पानी के कुछ छीटे तो मार सकते हो ना. ये तरीका सुनने मे थोडा normal लगते है पर है बहुत असरदार.

7. अच्छी Diet ले

अगर आप नींद के कारण ज़्यादा थकान या आलस feel करते हो तो इसका एक कारण ज़्यादा मसालेदार खाने की वजह हो सकता है क्योंकि ज़्यादा मसालेदार खाना आपके body को नुकसान पहुचता है. एक और कारण ये हो सकता है की कमज़ोरी के कारण आप ज्यादा थकान या आलस feel करते हो. अब आप बोलोगे की यार proper खाना तो मैं कहता हू तो कमज़ोरी कैसे हो सकती है. तो अगर आप अपने diet मे fruits, जूस, मीट, eggs, milk का सेवन करते हो तो ठीक पर अगर ये नही खाते तो आप कमज़ोरी के कारण ज़्यादा नींद फील करते हो. आप ऐसे खाना खाने की कोशिश करे जिसमे बहुत प्रोटीन हो तभी आप better feel करोगे.

8. पानी ज़्यादा पिये

एक रिसर्च से ये भी पता चला है की जो लोग पानी कम पीते है वो ज़्यादा थकान या आलस फील करते है. वेसे ऐसी बातो पर कोई जल्दी विश्वास तो नही करेगा पर जो सच है तो सच है. ज़्यादा पानी पीने से आपके body मे dehydrates की कमी पूरी होती है. जिस कारण आपको नींद और थकान कम आती है और आप अपने आपको fit and fine feel करते हो. तो अगर आप पानी कम पीते हो तो ज़्यादा पानी पीना start कर दो.

9. Music सुन सकते हो

Mind को distract करने के लिए आप म्यूज़िक का सहारा ले सकते हो. होता यू है की जब आप नींद फील कर रहे होते हो तब आपका माइंड भी नींद के बारे मे सोच रहा होता है तो ऐसे मे आप म्यूज़िक सुनो. होगा यू की जब आप म्यूज़िक सुनोगे तब आपका माइंड नींद को सोचने की बजाये म्यूज़िक के बारे मे सोचेगा. जिससे आपको नींद की प्राब्लम दूर हो जाएगी.

10. Other Things

उपर दिये गये सभी तरीके असरदार है, हमने best तरीके ढूंड कर इस आर्टिकल मे लिखे है. तो अगर आपकी प्राब्लम ये आर्टिकल पढ़ कर दूर हो जाती है तो प्लीज़ हमे कॉमेंट बॉक्स पर कॉमेंट कर के बताइए. और हा साथ ही साथ मे इस आर्टिकल को भी सोशियल मीडीया साइट्स पर शेयर करे. Take care and have a nice day.

निचे और भी आर्टिकल है इन्हें भी पढिये

Advertisement
loading...

6 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here