शारीरिक कमजोरी कैसे दूर करे – 10 जबरदस्त तरीके

तो दोस्तो कैसे हो, एक बार फिर से आपका स्वागत है गुरुमंत्र.कॉम पर और आज का आर्टिकल है की, शारीरिक कमज़ोरी कैसे दूर करे”. Weakness का होना सभी के लिए एक आम बात है. जेसा की सब लोगो को पता है की आज की लाइफ बहुत फास्ट है और भाग दौड़ बहुत करना पड़ता है. इसी भाग दौड़ के चक्कर मे हम अपनी body को healthy नही रख पाते है और कभी कबार weakness feel करते है. असल मे शारीरिक कमज़ोरी कैसे आती है? शारीरिक कमज़ोरी तब आती है जब आपकी body healthy नही होता. Body को healthy रखने के लिए आपको टाइम से खाना खाना पड़ता है, प्रोटीन पर ज़्यादा ध्यान देना होता है etc etc. अगर आप अपने लाइफ मे refresh feel होना चाहते है तो आपको हर रोज 30 मिनिट तक एक्ससाइज़ करना चाहिए. ऐसे ही बहुत से तरीके है जिसको daily life मे उसे करने से आप अपने आपको बहुत बेटर फील करोगे. ऑफीस से आने के बाद आप थकोगे नही और extra काम भी आप कर सकोगे. So, please check out below…………………………………………………………………………………….

sharirik-kamjori-kaise-dur-kare-10-jabardast-tarike

थकान कैसे दूर करे

क्या आप भी बहुत थकान फील करते हो, अगर हा तो हमने नीचे बेस्ट एंड यूनीक तरीके बताए है, इन तरीक़ो को अपनाने के बाद आप अपने आप को बेटर फील करोगे.

1. केला

Weakness को खत्म करने के लिए केला एक अच्छा source है. केला खाने से बहुत ज़्यादा power मिलती है. जब भी आपको लगे की आप ज़्यादा थकान या weakness feel कर रहे हो तब एक या दो बनाना खाये, उसी टाइम आप अपने आप को फ्रेश फील करोगे. ज़्यादातार बनाना लोग जिम जाने से पहले खाते है ताकि वो जिम प्रॉपर से कर सके. ज़्यादा केला खाना भी सेहत के लिए अच्छा नही होता है. अगर डॉक्टर्स की माने तो उनका कहना है की ज़्यादा बनाना खाने से पथरी का डर होता है. तो आप रोज एक या दो भी केला खाये तो वो बेस्ट है. Body को उतना ही खिलाइये जितना उसको ज़रूरत है.

2. Milk

Weakness को कम करने के लिए बॉडी मे विटामिन-B की ज़रूरत होती है और वो आपको मिल्क मे भरपूर मिलेगा. मिल्क पीने के बहुत फायदे है उनमे से एक है calcium मिलना जिससे आपके bones मजबूत होते है. अगर आप बहुत ही ज़्यादा थकान या weakness feel करो तो एक ग्लास मिल्क पी ले. हमे पूरा उम्मीद है की मिल्क पीने के 5 से 10 मिनिट बाद आप अपने आपको better फील करोगे. तो आपको समझ मे आगया होगा की मिल्क आपके लिए इतना क्यों ज़रूरी होता है.

3. Almonds (बादाम)

वेसे तो आपने अपने बडो से सुना होगा की रोज बादाम खाने से दिमाग़ तेज होता है पर क्या आपने ये सुना है की बादाम खाने से weakness भी कम होती है. बादाम मे विटामिन-A की मात्रा इतनी होती है की आपको एनर्जी देने के लिए बहुत है. तो हर रोज 2 या 4 बादाम रात को सोने से पहले एक बरतम मे पानी मे डूबा कर रखे और सुबह उन बादमो के छील कर खाए. आपको पूरा दिन weakness और थकान फील नही होयगी.

4. नारियल का तेल

ज़्यादातार लोग नारियल का तेल बालो पर लगाते है, जिससे बाल मजबूत होते है. पर क्या आपको पता है की नारियल का तेल इस्तेमाल करने से आपकी थकान और कमज़ोरी खत्म हो सकती है. आप नारियल का तेल खाने मे use कर सकते हो. ये जल्दी digest हो जाता है और आपकी बॉडी की एनर्जी को इनक्रीस करता है.

5. लहसुन (Garlic)

वेसे तो लहसुन को ज़्यादातार खाने मे इस्तेमाल किया जाता है पर आपको ये नही पता होगा की लहसुन weakness के लिए कितना फयदेमंद है. Weakness आपको तब होती है जब बहुत सारे disease आपके body पर attack कर देते है. पर लहसुन के सेवन से आपके week immune system repair हो जाते है.

6. Eggs

Egg मे दुनिया भर के प्रोटीन होते है जेसे की folic acid, vitamin – A, iron and etc etc. ज़्यादातार लोगो को थकान और weakness तब होती है जब वो morning का ब्रेकफास्ट नही करते. Healthy day के लिए हमेशा एक healthy food से दिन की starting करनी चाहिए. 2 egg को boil कर के मॉर्निंग मे ब्रेकफास्ट के साथ खाये और पूरा दिन fit and fine रहे.

7. Water

डॉक्टर्स का मानना है की जो लोग कम पानी पीते है वो ज़्यादा बीमारिओ का शिकार होते है. तो कई बार weakness कम पानी पीने के कारण भी हो सकता है. अगर आप अपनी बॉडी को energetic और healthy रखना चाहते है तो बीच बीच मे पानी पिया करे. वेसे तो एक दिन मे कम से कम 2 letter पानी पीना चाहिए. ध्यान रखे की एक साथ 1 या 2 लेटर पानी ना पिए, हो सके तो पूरे दिन मे बीच बीच मे पानी पिए.

8. एक्ससाइज़ करे

Sitting job वालो के लिए बहुत ज़रूरी होता है एक्ससाइज़ करना. होता क्या है की sitting job वालो की body ज़्यादा कम हिलती है जिससे उन्हे fat से झुझना पड़ता है. ऐसे मे कई बीमारिया भी लगती है. सबसे बड़ी दिक्कत ये होती है की इन्हे डिप्रेशन और स्ट्रेस से बहुत झुझना पडता है, ऐसे मे body weakness का होना आम बात है. कुल मिला कर देखा जाए तो बिना एक्ससाइज़ के आप नयी बीमारिओ को जन्म दे रहे होते हो. Exercise एक बेस्ट तरीका है अपनी body को healthy और फिट रखने के लिए. रोज कम से कम 30 मिनिट तक एक्ससाइज़ करे. इससे कोई फर्क नही पड़ता है की आप कोन सी एक्ससाइज़ कर रहे हो बस एक्सर्साइज़ होनी चाहिए.

9. Coffee

आपने देखा होगा या खुद ही फील किया होगा की काम करते टाइम अगर आपको एक कप coffee या tea मिल जाती है तो पीने के बाद आप अपने आपको थोडा better feel करते हो. Coffee का काम आपके body को boost करने का होता है.

10. Other Things

उपर हमने कई तरीके बताए है जो एक दम natural है. कई लोग weakness से पीछा छुडाने के लिए medicine लेते है या capsule. हम आप लोगो को यही राय देंगे की natural product पर focus करे, ये 100% असरदार होते है. तो फ्रेंड्स आपको हमारा ये आर्टिकल केसा लगा, हमे बताने के लिए comment करे. साथ ही साथ मे ये आर्टिकल को सोशियल मीडीया मे शेयर करे. Take care and have a nice day.

निचे और भी article है इन्हें भी पढिये

Advertisement
loading...

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here