Smart Work कैसे करे – Smart Work In Hindi

तो कैसे है आप लोग, दोस्तों एक बार फिर से आपका स्वागत है हमारे blog पर और आज का article है कि, “Smart work कैसे करे”. जेसा की आपको पता है कि, life में success हासिल करने के लिये hard work का करना बहुत जरुरी होता है but life में अगर आपको ओर आगे तक सफलता चाहिये तो आपको smart work भी करना होगा, ये शब्द हम नहीं कह रहे है बल्कि उन सफल लोगो का कहना है जो पहले भी सफल थे और आज भी success है.

ज्यादातार लोगो की problem क्या होती है कि, वो अपना ज्यादा time काम करने में लगाते है जिससे होता क्या है कि, उन्हें सफलता मिलने के chance 50-50% होते है और जिन लोगो को सफलता मिलती है उनको बहुत time लगता है सफलता मिलने में. इसका कारण ये है कि, हम लोग hard work के साथ साथ smart work नहीं करते, अगर करे तो हम सफलता जल्दी हासिल कर सकते है. कुल मिला कर हमारे बोलने का मतलब ये है कि, आज के time में काम करने का तरीका बदल चुका है, तो हमे भी time से साथ साथ बदलना चाहिये.

दोस्तों अगर आप ये जानना चाहते है कि, smart work कैसे किया जाता है? तो आपको ये article पूरा पढना होगा. So, please check out below for more information………………………………….

Smart Work कैसे करे – Smart Work In Hindi

खुद को Smart कैसे बनाये

दोस्तों इस section में हम आपको पहले smart बनने के तरीके बतायेंगे. तो नीचे हर एक तरीके को पढ़े और follow करे.

1. जितना आप सीख सकते है सीखे

Smart बनने का सबसे पहला rule ये है कि, आपको सीखते रहना चाहिये. देखिये दोस्तों आप ये तो मानते है कि, वक्त के साथ साथ हर चीज़ बदलती है तो इसका ये मतलब है कि, जो आपकी skill profile है (professional line) उसमे भी बदलाव आते रहते है. तो ऐसे में आपको अपनी line में up to date रहना चाहिये. Up to date रहने के लिये आप internet का सहारा ले सकते हो या अपने line के लोगो से मिल कर बात कर सकते हो. इससे होगा क्या कि, जब आप काम करोगे तो आप full confidence feel करोगे और काम को अच्छे से करोगे क्योंकि आपने कभी सीखना नहीं छोड़ा. यही वजह है कि, smart worker औरो से जल्दी सफलता हासिल करते है.

2. लोगो के साथ काम करे

Smart बनने का दूसरा rule ये है कि, लोगो के साथ मिल कर काम करे. हम आपको ऐसा इसलिए कह रहे है क्योंकि लोगो के साथ रह कर आप up to date रह सकते है. अगर आपके मन में काम से related कोई सवाल चल रहा हो, तो आप easily अपनी बात उनके सामने रख सकते है और जवाब पा सकते है. इसके साथ साथ अपनी field के लोगो के साथ मिल कर काम करने से new new ideas generate होते है.

3. अपने Body का भी ध्यान रखे

आप किस तरह से काम करते है, आप केसा सोचते है, आप किस नजरिये से देखते है वो सब आपका दिमाग से ही आता है. Smart बनने के लिये दिमाग का sharp होना बहुत जरुरी है. तो दोस्तों जेसा की आपको पता है कि, दिमाग आपका body का हिस्सा है, तो आपको अपनी body का ख्याल रखना चाहिये.

कुछ studies से पता चला है कि, जो लोग regular exercise करते है उनका brain cells growth होता है ऐसे लोगो का IQ भी अच्छा होता है. तो आपको हर रोज कम से कम 20 से 30 minute regular exercise करना चाहिये.

Exercise के साथ साथ आप meditation और yoga भी कर सकते है. Meditation और yoga आपके brain को control करना और strong बनाना सिखाता है. कुछ studies से पता चला है कि, जिन लोगो को stress, tension, depression और other mental problem है उन लोगो के लिये meditation और yoga सबसे best है.

बच्चे हो या बड़े सभी को अपने daily life में brain activities करना पड़ता है तो ऐसे में आप अपने brain को boost करने के लिये healthy diet का सहारा ले सकते हो. कुछ research ने ये साबित किया है कि, जो बड़े या बच्चे unhealthy diet को follow करते है उनका दिमाग ओरो बच्चो या बड़ो से कम चलता है. तो दोस्तों हमे नहीं लगता है कि, इस तरह की diet आपको smart बनायेगी. तो आज से ही healthy diet को follow करे जेसे कि :- हरी सब्जिया, fruits, juice, dairy product, meat, egg etc etc.

Smart Worker कैसे बने

दोस्तों इस section में हमने आपको smart worker बनने के कुछ tips दिये है जो आपके बहुत काम आयेंगे.

1. To Do List ना बनाये

वेसे तो आपने बहुत लोगो ये सुना होगा या कही पढ़ा होगा कि, अगर आप life में success चाहते है तो आपको time management सीखना होगा. Time management का मतलब होता है कि, काम को time में बांधना मतलब अपने काम के लिये to do list बनाना.

पर आपको smart work में ऐसा कुछ नहीं करना है, इसके पीछे reason ये है कि, smart work में time बचाया जाता है और to do list बनाकर आप time में बंध जाते हो. तो अगर आप smart work करना चाहते हो तो to do list बनाना छोड़े और अपने काम को precious काम में पूरा करे.

2. ज्यादा Break ले

बहुत कम लोगो को ये पता होगा कि, हमारा brain 90 minute तक focused करता है फिर उसके बाद brain ढिल्ला पड़ जाता है. Brain को दुबारा recover होने के लिये 15 से 20 minute लगता है. तो आपको अपने काम में हर 90 minute बाद break लेना चाहिये.

3. Shortcut Use करे

कोई भी काम 2 तरीके से होते है एक normal तरीके से और दूसरा shortcut तरीके से मतलब दुसरे style से. For example :- मान लो कि, आप एक blogger है और आप Hindi में content लिखना चाहते है. तो ऐसे में आपके पास 2 रास्ते है या तो आपको Hindi typing सीखनी होगी (ये hard work है) और या तो आप किसी software की मदद से Hindi typing कर सकते हो (ये smart work है). ऐसा नहीं है कि, आप Hindi typing सीख कर कुछ गलत कर रहे है बल्कि ये तो आपके लिये बहुत best है. पर हम आपको यहाँ पर smart तरीके से काम करने के बारे में बता रहे है.

4. अपने आपको Promote करे

आज के time में promotion को smart तरीका माना जाता है. आपने देखा होगा कि, जब भी कोई movie release होती है उससे पहले उस movie की बहुत promotion होती है ताकि लोगो को पता चल सके कि, ये movie आने वाली है. इसी तरह से ही आपको अपनी promotion करनी चाहिये. For example :- मान लो कि, आप blogger हो और आपकी एक website है. अब आप उस website को famous करना चाहते है तो आपके पास 2 रास्ते है, या तो आप बस काम पर ध्यान दे, इससे क्या होगा कि, एक ना एक दिन अपने आप लोगो को आपके बारे में पता चल जायेगा (ये hard work है) या तो आप social media networking पर अपनी promotion करो, इससे क्या होगा कि, आप थोड़ी महीनो में लोगो की नजर में आने लग जाओगे (इसे बोलते है smart work).

तो दोस्तों आपको हमारा ये वाला article केसा लगा, हमे बताने के लिये commenting section में comment करे और साथ साथ में इस article को share करना ना भुले. दोस्तों हमारे साथ बने रहे next article के लिये. Thanks and have a nice day all of you.

Advertisement
loading...

4 COMMENTS

  1. sir. app ka matlab Hai ki promotion ka matlab development. to mujhe apne baat kar ne k tarakie me development laani Hai to kya karu

    • kapil ji agar aapko apne baat karne ke tarike me improvement lani hai to sabse pahli baat kabhi bhi faltu na bole dhayan rakhe ki jitna bhi bole dekh ke or sahi se or situation ke hissab se bole bs. Bolne se pahle dimag ka istemal jaroor kare.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here