Time Management कैसे करे – जबरदस्त तरीके

गुरुमंत्र.कॉम पर एक बार फिर से आपका स्वागत है दोस्तो, आज का आर्टिकल है की, Time Management कैसे करे”. सबसे पहले आपको ये पता होना चाहिये की time management होता क्या है? time management को हम कह सकते है की सब काम को टाइम मे डिवाइड करना और इन टाइम मे काम को पूरा करना. अक्सर time management वो लोग follow करते है जिनको लाइफ मे कुछ गोल हासिल करने होते है. बिना time management के कोई भी काम टाइम पर पूरा नही कर सकता. कई लोगो का ये भी सोचना है की बिना time management के भी काम पूरा हो सकता है, तो हा हो सकता है पर काम ख़त्म होने की सुविधा बहुत कम के बराबर होती है.

अगर आपको लाइफ मे सभी कुछ अपने हिसाब से चाहिए तो आपको हर काम को टाइम मे डिवाइड करना होगा. चाहे आप किसी से मिलने जा रहे हो, या खेल रहे हो, टीवी देख रहे हो या study कर रहे हो हर एक activity को time मे divide कर दे. हमारा दावा है की आप हर काम को टाइम पर पूरा कर सकेंगे, आपको अंदर से फील होगा की आपने बहुत कम टाइम मे बहुत कुछ कर लिया है. अब हम आपको इस आर्टिकल मे बताते है की टाइम मैनेजमेंट कैसे करे?. So, please check out below……………………………………………………………

time-management-kaise-kare

Time management के लिए क्या करे

अब पहली बात आती है की time management के लिए क्या करे? डरने की बात नही है आपको करना कुछ नही है. नीचे हमने कुछ बाते बताए है, बस उन्हे फॉलो करे.

1. Goal Set करे

जब आपको पता ही नही होगा की आपको करना क्या है? तब तक आप time management नही कर सकते. आपको कोई गोल सेट करना होगा, वो गोल कुछ भी हो सकता है जेसे की exam की तैयारी, कुछ सीखना etc etc. उसके बाद आपको एक गोल सेट करना होगा की इतने दीनो या महीनो मे मेने ये काम पूरा करना है. ध्यान रखे की वो काम उस टाइम पर पूरा हो जाए, तभी आप time management की value को समझ सकते हो.

2. काम को Time मे Divide करे

अब बारी आती है काम को टाइम मे डिवाइड करने की. एक दिन मे आप बहुत काम करते हो कुछ काम हो जाते है तो कुछ रह जाते है. ऐसे मे आप दिन के end मे अपने आप से कहते हो की यार आज ये काम रह गया. कभी आपने सोचा की सभी काम टाइम से क्यों नही ख़त्म हुये. अगर नही सोचा तो अब सोचिए, अगर आप उन सभी काम को time मे divide करते तो आप पक्का सभी काम टाइम पर कर बैठते. अब आप समझ गये होंगे की काम को टाइम मे डिवाइड क्यों करना चाहिए.

3. Focus करे

किसी भी काम को टाइम मे डिवाइड करने का कोई फायदा नही जब तक आप उस काम को फोकस के साथ नही कर रहे हो. Focus का होना भी बहुत ज़रूरी है आप बिना फोकस के कोई भी काम पूरा नही कर सकते हो. अगर आपको लगता है की आपका फोकस ज़्यादा टाइम तक नही रहता है तो आप हमारा फोकस वाला आर्टिकल पढ़ सकते है.

4. Electronics से दूर रहे

बहुत से लोगो का फोकस इतना स्ट्रॉंग होता है की उनके सामने टीवी भी चल जाए तो उन्हे कोई फर्क नही पड़ता पर बहुत से ऐसे भी है जो काम के बीच मे उठ कर कही चले जाते है या electronics का इस्तेमाल करते है. electronics से हमारा मतलब tablet, mobile, laptop and other itmes. जब आप कुछ काम कर रहे हो तो अपने सभी electronics items को बंद कर दे या तो कही दूर रख दे. ऐसे मे आपका ध्यान इन चीज़ो पर नही जायेगा और आप focus कर पाओगे अपने काम पर.

दिन की सुरुआत कैसे करे

अब बात की जाये की एक अच्छे दिन की सुरुआत कैसे करे? अगर दिन की सुरुआत अच्छी हो जाए तो आपका मूड भी अच्छा रहता है और आपका मन भी काम मे रहता है. नीचे हमने कुछ ऐसे ही टिप्स बताए है इन्हे serials wise follow करे.

1. Morning जल्दी उठे

कई लोग time management को बहुत मानते है पर मॉर्निंग मे late उठते है, ज़्यादातर लोगो का यही जवाब होता है की रात को late से सोए थे. रात को लेट से सोना और सुबह लेट उठने का मतलब् होता है अपनी सेहत से खिलवाड़ करना. आपको अपने काम के साथ साथ अपने सेहत का भी ध्यान रखना चाहिए. अगर आप रात को लेट सोते है तो जल्दी सोना start कर दे और morning मे जल्दी उठे, कम से कम 5 बजे तक. अगर आप 5 बजे उठ कर काम करना स्टार्ट कर देते हो तो आपका आधे दिन मे ही काम पूरा हो जाएगा. अगर आपको यकीन नही है तो एक बार एसा कर के देखिए, आपको अपने आप पता चल जाएगा.

2. काम पर लग जाए

अब टाइम के हिसाब से अपना काम करना start कर दे. Morning मे फोकस बहुत अच्छा लगता है क्योंकि उस टाइम आपका mind fresh होता है. जिन लोगो को फोकस लगाने मे बहुत प्राब्लम होती है वो लोग मॉर्निंग मे जल्दी उठ कर काम कर सकते है. ऐसा कुछ दीनो तक करने से आपका फोकस बहुत स्ट्रॉंग हो जाता है.

3. बीच बीच मे Break लेते रहे

Time management इस हिसाब से करे की आपको लगे ना की आपके उपर बहुत burden पड़ रहा है. बीच बीच मे 15 मिनिट का ब्रेक पीरियड बनाये, जिस टाइम पर आप पानी पी सके, थ्दोअ टहल सके या फ्रेश हो सके. ऐसा करने से ब्रेक के बाद आप अपने आपको better feel करोगे और काम मे आपका मन भी लगा रहेगा.

4. अपने काम को track करते रहे

अगर आप time management को फॉलो कर रहे है तो आपको ये भी जानना ज़रूरी है की आपको फायदा भी हो रहा है की नही. इसलिए आपको एक track बनाना होगा मतलब् एक graph, जिसमे आपको अपने progress के बारे मे पता चलता रहेगा की आप कैसा कर रहे हो. ऐसा मे क्या होता है की अगर आपका graph दिन प्रतिदिन उपर होता रहता है तो आपको बहुत confidence मिलता रहता है.

5. Mind Fresh करने के लिए Fun करे

हमने आपको काम के बीच बीच मे break लेने के लिए कहा था वो था 15 – 15 मिनिट का ब्रेक पर अब हम आपको एक लंबा ब्रेक लेने के लिए कह रहे है मतलब् 1 से 2 घंटे का. इस टाइम मे आप कुछ भी कर सकते हो जेसे की टीवी देखना, मूवी देखना, कही घूमने जाना या टहले जाना. पर एक बात का ख्याल रखे की टाइम पूरा होने के बाद काम पर लग जाए. कई लोग इस टाइम मे इतने गुम हो जाते है की time management को तोड़ देते है.

6. रात को जल्दी सो जाये

अगर आप morning मे जल्दी उठते हो तो रात को जल्दी सो जाए क्योंकि अगर आप रात को लेट सोवोगे तो अगले दिन आप अपने आप मे बहुत थका हुआ फील करोगे और जिससे आपको काम करने मे मन नही लगेगा. तो हम नही चाहते की आपके साथ ऐसा हो तो आप रात को जल्दी सो जाये.

तो फ्रेंड्स आपको हमारा ये आर्टिकल केसा लगा, हमे बताने के लिए कॉमेंट बॉक्स पर कॉमेंट करे और हा प्लीज़ इस आर्टिकल को भी शेयर करे सोशियल मीडीया साइट्स पर. Take care and have a nice day.

निचे और भी आर्टिकल है इन्हें भी पढिये

Advertisement
loading...

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here