Top 10 Inspirational Movies In Hindi – Motivational Stories

Hello friends केसे हो, एक बार फिर से आप सभी का स्वागत है हमारे blog पर और आज का article है कि, “Top 10 Inspirational movies in Hindi”. दोस्तों हर कोई कभी ना कभी अपनी life में अपने आपको बहुत बेबस या लाचार feel करता है. अगर आप भी ऐसा feel करते हो तो समझ ले की आपमें motivation और inspiration की कमी है. इस article में हम आपके लिए inspirational movies की list ले कर आये है, जिसे देखने के बाद आप अपने में बहुत positivity feel करोगे. दोस्तों movie एक अच्छा तरीका है किसी को कुछ समझाने या बताने के लिए. यहाँ पर हमने Bollywood और Hollywood की top 10 Motivational और Inspirational movie बताये है. So, please check out below for more information………………………………………………..

Top 10 Inspirational Movies In Hindi – Motivational Stories

Hollywood Motivational And Inspirational Movie List

Hollywood movie में कुछ movies ऐसे है जिसे देखने के बाद आप कहोगे कि, भाई ये है movie. नीचे जो भी movie हमने show करवाई है वो सभी real stories है. हमे उम्मीद है की जब आप ये movie देखोगे तो आप इन movie से कुछ ना कुछ जरुर सीखोगे.

1. The Shawshank Redemption (1994)

Hollywood movie list में ये movie पहले number पर है because इस movie में बहुत दम है. इस movie से हमे ये सिखने को मिलता है कि, हमे कभी भी हिम्मत नहीं हारनी चाहिए बल्कि कोशिश करते रहना चाहिए पता नहीं कब सफल हो जाये.

2. The Pursuit Of Happyness (2006)

अगर आपने ये movie नहीं देखी तो आपको ये movie जरुर देखनी चाहिए. इस movie में बताया गया है कि, अगर आप life में fail हो जाते है तो कभी भी हिम्मत मत हारे बल्कि life के साथ लडे. कोशिसे करना ही life है.

3. Forrest Gump (1994)

इस movie में ये बताया गया है कि, अगर आप कोई भी काम मन लगाकर और पूरी इमानदारी के साथ करते हो तो आप जरुर कामयाब होते हो. इस movie में सभी लोग forrest gump को नाकारा समझते थे और उनका मानना था की वो कुछ नहीं कर सकता. पर forrest gump ने साबित कर के दिखाया की वो नाकारा नहीं है. दोस्तों ये movie आपके दिमाग के तार खोल देगी.

4. Rocky (1976)

इस movie में rocky एक struggle boxer होता है जो believe रखता है कि :- अपना काम पूरी मेहनत के साथ करो, कभी भी हिम्मत ना हरो, हार जीत कोई मान्ये नहीं रखता बस आपकी पूरी effort होनी चाहिए.

5. Schindler’s List (1993)

अगर आप businessman है या आप businessman बनाना चाहते है तो आपको ये movie एक बार जरुर देखनी चाहिए. इस movie में बताया गया है कि, कैसे एक company चलायी जाती है और employee को कैसे रखना चाहिए.

6. Hidden Figures (2016)

Hidden Figures movie 2016 की सबसे popular movie में से एक है. ये movie 1967 की real based movie है, उस time black और white लोगो का भेदभाव था. ये कहानी 3 black lady की है जो NASA में काम करती है और इस movie ये दिखाया गया है की वो कैसे survive करती है.

7. The Wolf Of Wall Street (2013)

ये movie भी businessman से related है. इस movie में jordan belfort stock broker होता है जो बाद में जाकर हेराफेरी के चक्कर में फस जाता है. उसके बाद वो फिर किस तरह motivational speaker बनता है.

8. Gandhi (1982)

गाँधी जी के बारे में तो कोन नहीं जानता. अगर आप गाँधी जी के बारे में नहीं जानते तो आपको ये movie देखनी चाहिए. इस movie में गाँधी जी के life में बारे में बताया गया है की वो कैसे British government से लड़ते है और आजादी में अपना अहम् योगदान देते है.

9. The Social Network (2010)

आपने Facebook के founder Mark Zuckerberg का नाम तो सुना ही होगा. क्या आपको पता है की उसने Facebook को 19 साल की age में कैसे बनाया? इस movie में Mark Zuckerberg के past life के बारे में बताया गया है. आपको ये movie जरुर देखनी चाहिए, ये movie हमारे लिए बहुत inspiring है.

10. Pirates Of Silicon Valley (1999)

Apple और Microsoft के बारे में आपने सुना तो होगा. अगर आप इस company के बनने की history नहीं जानते है तो आपको ये movie जरुर देखनी चाहिए. ये movie आपको real life experience के बारे में सिखाएगी.

Bollywood Motivational And Inspirational Movie List

इस section में हम आपको ऐसे bollywood movie के बारे में बताएँगे जिसे देखने के बाद आप कहोगे कि, “भाई हमारी india की movie भी कम नहीं है”. नीचे हमने एक list बनायीं है इन्हें पढ़े और जरुर देखे.

1. Anand (1971)

ये movie पुरानी जरुर है पर इस movie में दम बहुत है. इस movie में बताया गया है कि, family में क्या क्या problem आती है और उन problems को कैसे face किया जाता है. ये movie आपको life के बारे में सिखाती है.

2. Bhaag Milkha Bhaag (2013)

ये movie milkha singh के real life पर base है. Milkha singh एक sports person थे जिन्होंने अपने टाइम में देश का नाम रोशन किया है. इस movie में दिखाया गया है कि, milkha singh कैसे अपने life में struggle का सामना करते है और एक successful बनते है.

3. Guru (2007)

ये movie धीरूभाई अम्बानी पर based movie है. इस movie में दिखाया गया है कि, हमे सपने देखने का हक़ और और हम अपने सपनो को पूरा कर सकते है struggle के साथ.

4. Rang De Basanti (2006)

ये movie youth generation पर based movie है. इस movie में आपको emotion, happy, fun, system, thoughts और सब कुछ देखने को मिलेगा. हमे उम्मीद है कि जब आप ये movie देखोगे तो ये movie आपकी दिल छु जाएगी.

5. Swades (2004)

ये movie एक successful इंडियन scientist की है जो NASA में काम करता है और जब वो अपने village आता है तो वहा की हालत देखकर वो decide करता है कि, यहाँ की हालत change करना जरुरी है. आपको ये movie जरुर देखनी चाहिए.

6. Taare Zameen Par (2007)

Aamir खान की ये movie आपको जरुर देखनी चाहिए, ये movie basically छोटे बच्चो पर based है. ये movie एक बच्चे की है जिसका मन पढाई में नहीं करता है. इस movie में सभी को लगता है की, ये बच्चा दिमाग से थोडा कमजोर है पर जब आमिर खान जो उसके art teacher होते है उसकी life में आते है तो उस बच्चे की life पूरी तरह से change हो जाती है.

7. Nayak (2001)

ये movie आज तक की सबसे best political movie में से एक है. इस movie में देश की politics के बारे में बताया गया है और इस movie में ये भी बताया गया है कि, देश में क्या क्या problem है.

8. Rocket Singh (2009)

अगर आप कही पर job करते है और अपने job में जल्दी success कहते है तो आपको ये movie जरुर देखनी चाहिए. इस movie में बताया गया है कि, कैसे company में job करके अपनी खुद की company बनाते है. दोस्तों ये movie आपको बहुत inspire करेगी.

9. 3 Idiots (2009)

ये movie Bollywood की सबसे inspired movie में से एक है. इस movie में बताया गया है कि, जो आपको पसंद है उसे अपना करियर बनाये. life में shortcuts का use ना करे बल्कि मेहनत करके कुछ हासिल करे. अगर आपने ये movie नहीं देखी है तो एक बार ये movie जरुर देखे.

10. Black (2005)

ये movie blind based movie है. इस movie दिखाया गया है कि, एक लड़की जो ना देख सकती है, ना सुन सकती है और ना ही कुछ बोल सकती है कैसे अपनी dream को हासिल करती है. सही में दोस्तों आपको ये movie जरुर देखनी चाहिए.

तो friends आपको ये inspirational article केसा लगा, हमे comment के through जरुर बताये. दोस्तों इस article को share करना ना भुले social networking sites के through. Take care and have a nice day all of you.

Advertisement
loading...

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here